scriptपहला फ्लेक्सीबल हॉस्पिटल, जहां जरूरत पडऩे पर 100 से बढ़कर 200 बेड हो सकेगी क्षमता | First Flexible Hospital, bed capacity will be increased | Patrika News
भोपाल

पहला फ्लेक्सीबल हॉस्पिटल, जहां जरूरत पडऩे पर 100 से बढ़कर 200 बेड हो सकेगी क्षमता

चार से पांच लाख लोगों को होगा फायदा…

भोपालFeb 16, 2020 / 08:20 am

praveen shrivastava

patient in medical hospital

patient in medical hospital

भोपाल। इस साल शहर को नई सुविधा मिल सकती है। काटजू अस्पताल का करीब एक चौथाई निमाज़्ण कायज़् पूरा हो गया है। उम्मीद की जा रही है कि 2020 तक लोगों को इसका लाभ मिलने लगेगा।
100 बिस्तरों की क्षमता वाला काटजू अस्पताल शहर का एक मात्र ऐसा अस्पताल होगा जिसकी क्षमता जरूरत के आधार पर बढ़ाई जा सकेगी। दरअसल यहां जरूरत होने पर 200 बेड लगाए जा सकेंगे लेकिन इसके लिए अलग से कोई निमाज़्ण नहीं करना पड़ेगा। यह भी तय हो गया है कि अगर बेड बढ़ाने पड़ते हैं तो कहां कितने बेड होंगे।
काटजू अस्पताल अभी तक 30 बिस्तर का था। मरीजों की संख्या को देखते हुए इसे 50 बेड बढय़ा जाना था लेकिन बाद में इसे 100 बिस्तरों का अस्पताल कर दिया। अस्पताल अधीक्षक डॉ.़ कीतीज़् डाले का कहना है कि काटजू अस्पताल शुरू होने के बाद लोगों को फायदा होगा चार से पांच लाख लोगों को फायदा होगा। फिलहाल इन मरीजों को इलाज के लिए जेपी या हमीदिया अस्पताल जाना पड़ता है। इसके लिए डॉक्टर, नसज़् व अन्य स्टाफ भी स्वीकृत हो चुका है।
स्पेशिएलिटी मेटीनिटी विंग के रूप में होगा तैयार
अस्पताल को स्पेशिएलिटी विंग के रूप में तैयार किया जा रहा है। यहां एसएनसीयू, एनआईसीयू और हाई डिपेंडेंसी यूनिट की होगी सुविधा होगी। इसके साथ ही अस्पताल भवन बेसमेंट और भूतल के अलावा पांच मंजिला होगा। मरीजों के चढऩे-उतरने के लिए तीन लिफ्ट लगाई जाएंगी।

छह मंजिला अस्पताल में होंगी यह सुविधाएं
बेसमेंट- पाकिंज़्ग, लांड्री, इलेक्ट्रिक पैनल, मरीजों व परिजन के बैठने के लिए लॉबी
भूतल- ओपीडी, इमरजेंसी, फामेसज़्ी, लेडीज डॉक्टर रूम।
पहली मंजिल- आईसोलेशन वाडज़्, मदर वाडज़्, नवजातों के लिए सिक न्यूबोनज़् केयर यूनिट व न्यूबोनज़् इंसेटिव केयर यूनिट व हाई डिपेंडेंसी यूनिट (गंभीर मरीजों को रखने के लिए )
दूसरी मंजिल- पैथोलॉजी, ब्लड स्टोरेज सेंटर, 10-10 बेड के चार जनरल वाडज़्
तीसरी मंजिल- 10-10 बेड वाले छह वाडज़्, दवा कक्ष व मेडिकल रिकाडज़् रूम
चौथी मंजिल- 10-10 बेड वाले छह वाडज़्
पांचवी मंजिल- 10-10 बेड वाले चार वाडज़्
लिफ्ट की संख्या-3
भवन की लागत- 24.36 करोड़
शारीरिक विकलांग बच्चों के लिए यूनिट
नीचे का कुछ हिस्सा स्टेट अलीज़् इंटरवेंशन रिसोसज़् सेंटर को देने की तैयारी है। इस सेंटर में 0-18 साल तक के बच्चों की किसी तरह की दिव्यांगता, शारीरिक और मानसिक विकास में देरी का इलाज किया जाता है। डॉक्टरों के ओपीडी, माड्युलर ओटी व प्रसव कक्ष, 28 प्राइवेट वाडज़् होंगे। ओपीडी से जुड़ा एक छोटा ऑपरेशन थियेटर भी होगा।

Home / Bhopal / पहला फ्लेक्सीबल हॉस्पिटल, जहां जरूरत पडऩे पर 100 से बढ़कर 200 बेड हो सकेगी क्षमता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो