scriptदरभंगा के लिए चली पहली नॉन श्रमिक स्पेशल ट्रेन, 1620 सीट क्षमता वाली ट्रेन भेजे गए सभी 1598 यात्री | First non-workers special train for Darbhanga | Patrika News
भोपाल

दरभंगा के लिए चली पहली नॉन श्रमिक स्पेशल ट्रेन, 1620 सीट क्षमता वाली ट्रेन भेजे गए सभी 1598 यात्री

सभी यात्रियों ने एक दिन पहले जिला प्रशासन से 575 रुपए में खरीदा टिकट, यात्रियों को बिहार सरकार लौटाएगी टिकट की राशि

भोपालMay 25, 2020 / 10:11 am

Amit Mishra

दरभंगा के लिए चली पहली नॉन श्रमिक स्पेशल ट्रेन, 1620 सीट क्षमता वाली ट्रेन भेजे गए सभी 1598 यात्री

दरभंगा के लिए चली पहली नॉन श्रमिक स्पेशल ट्रेन, 1620 सीट क्षमता वाली ट्रेन भेजे गए सभी 1598 यात्री

विकास वर्मा, भोपाल। हबीबगंज रेलवे स्टेशन से रविवार को बिहार के दरभंगा जिले के लिए पहली नॉन श्रमिक स्पेशल ट्रेन रवाना हुई। पिछली बार जहां प्रशासन ने ट्रेन में क्षमता से अधिक यात्री बैठाकर रवाना किए गए थे और 200 से अधिक यात्री स्टेशन के बाहर ही रह थे। पत्रिका ने 19 मई के अंक में इस मामले को प्रमुखता से प्रकाशित किया था। लिहाजा इस बार प्रशासन ने व्यवस्थाओं को और बेहतर करते हुए ट्रेन में 1620 सीट क्षमता वाली इस ट्रेन में प्रदेश के विभिन्न जिलों से आए सभी 1598 यात्रियों को रवाना किया गया।

यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग के चलते यह ट्रेन निर्धारित समय 45 मिनट की देरी से शाम 3.45 बजे रवाना हुई। इस दौरान जिला प्रशासन व स्वयंसेवी संस्थाओं की ओर ये सभी यात्रियों को फूड पैकेट्स, पानी की बोतल व मास्क नि:शुल्क मुहैया कराया गया।

 

habibganj station

पैसे बिहार पहुंचने पर रिफंड करेंगे

जिला प्रशासन ने बताया कि यह पहली नॉन श्रमिक स्पेशल ट्रेन है। यह ट्रेन बिहार सरकार के आग्रह पर मप्र शासन और भोपाल रेल मंडल ने चलाई है। बिहार सरकार ने कहा है कि अन्य प्रदेशों से बिहार लौटने वाले यात्री टिकट खरीदकर बिहार आ जाएं। यहां पहुंचने पर उन्हें टिकट की राशि सरकार वापस कर देगी।

habibganj railway station

575 रुपए लेकर टोकन दिया गया

ऐसे में प्रदेश के विभिन्न जिलों में 23 मई को यात्रियों को टिकट की राशि 575 रुपए लेकर टोकन दिया गया। जिसे स्टेशन पर दिखाकर टिकट मिला। वहीं कुछ लोग ऐसे भी थे जिनके पास टिकट खरीदने के पैसे नहीं थे, उनकी मदद संबंधित जिला प्रशासन व कुछ स्वयंसेवी संस्थाओं ने की।

 

habibganj station news

इस बार ट्रेन में ही मनाएंगे ईद

इस ट्रेन में प्रदेश में चल रहे कई मदरसों के करीब 140 बच्चे और ईमाम भी बिहार के लिए निकले। इस दौरान छिंदवाड़ा स्थित गरीब नवाज मस्जिद के ईमाम शमीम अख्तर ने बताया कि हम कल शाम तक अपने घर पहुंच पाएंगे। ऐसे में हमारी ईद तो ट्रेन में ही होगी। रास्ते में राज्य शासन द्वारा जो भी खाने को दिया जाएगा उसी के साथ ईद मनाएंगे।

 

habibganj rpf police

सीट को लेकर यात्रियों में बहस, आरपीएफ ने संभाली स्थिति

दोपहर 3 बजे के आसपास कुछ कोच में सीट को लेकर बहस होने लगी। यात्री आपस में झगड़ने लगे। इस दौरान आरपीएफ कमांडेंट बी. रामा कृष्णा ने खुद हस्तक्षेप कर मामला सुलझाया। आरपीएफ ने सभी कोच में अनाउंसमेंट किया कि यात्री टिकट पर लिखे कोच व सीट नंबर के हिसाब से ही बैठें, तब जाकर स्थिति काबू में आई और यात्री अपनी सीट पर बैठ सके।

Home / Bhopal / दरभंगा के लिए चली पहली नॉन श्रमिक स्पेशल ट्रेन, 1620 सीट क्षमता वाली ट्रेन भेजे गए सभी 1598 यात्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो