scriptपन्ना टाइगर रिजर्व में कैमरे में कैद हुई फिशिंग कैट | Fishing cat caught on camera in Panna Tiger Reserve | Patrika News
भोपाल

पन्ना टाइगर रिजर्व में कैमरे में कैद हुई फिशिंग कैट

– अन्य नेशनल पार्कों में नदी-तालाबों के किनारे भी कैट होने की संभावना- फिशिंग कैट का सबसे प्रिय शिकार मछली
– 50 के दशक में प्रदेश के जंगलों में पहले इनकी मौजूदगी थी, लेकिन बाद में धीरे धीरे यहां से विलुप्त होती गई

भोपालJan 28, 2022 / 11:34 pm

Ashok gautam

जल महल झील में इन दिनों प्रवासी पक्षियों का लगा हुआ है डेरा कई प्रजाति के पक्षी कर रहे हैं विचरण दिन भर पक्षियों की अठखेलियां और शिकार का आनंद ले रहे हैं पर्यटक

जल महल झील में इन दिनों प्रवासी पक्षियों का लगा हुआ है डेरा कई प्रजाति के पक्षी कर रहे हैं विचरण दिन भर पक्षियों की अठखेलियां और शिकार का आनंद ले रहे हैं पर्यटक

भोपाल। पन्ना टाइगर रिजर्व क्षेत्र में कैमरे में फिशिंग कैट कैद हुई है। ये कैट केन-वेतवा नदी के आस पास वाले क्षेत्रों में दिखी है। इसकी मुख्य वजह यह है कि ये कैट मछलियों का शिकार करती है, जिसके भोजन की पूर्ति इन नदियों के मछलियों और अन्य जलीय जीवों से हो जाती है। आम तौर पर ये कैट दक्षिण भारत के पहाड़ी और नदियों वाले जंगलों में पाईं जाती है।
पन्ना में इस कैट को देखे जाने पर अन्य क्षेत्रों में भी इसकी तलाश शुरू कर दी गई है। जंगलों में बाघों की गणना के लिए लगाए गए टै्रपिंग कैमरों में सुरक्षित फोटो ग्राफ से इसकी निगरानी की जाएगी। विशेष तौर पर उन क्षेत्रों में लगाए गए कैमरों पर ज्यादा नजर रखी जाएगी, जहां बारहों महीने पानी भरा रहता है। इसके अलावा ऐसे नदी तालाब जहां मछली की संभावनाएं ज्यादा हैं। रातापानी के जंगलों में भी इसके होने की संभावनाएं बताई जा रही है, क्योंकि इन क्षेत्रों में तालाब के अलावा इसके भोजन के लिए पार्यप्त व्यवस्था है। बताया जाता है कि 50 के दशक में प्रदेश के जंगलों में पहले इनकी मौजूदगी थी, लेकिन बाद में धीरे धीरे यहां से विलुप्त होती गई। पन्ना नेशनल पार्क में यह पहली बार कैमरेे में कैद हुई है।

अन्य पार्कों में भी तलाश
अन्य पार्कों में भी इसकी तलाश की जा रही है। चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन आलोक कुमार का मानना है कि यह एक अकेले फिशिंग कैट नहीं होगा। वैसे ये दुर्लभ प्राणी होते हैं। लेकिन पन्ना सहित अन्य टाइगर रिजर्व और नेशनल पार्कों में हो सकते हैं। बाघों की गणना के लिए लगाए गए कैंमरों को ध्यान से देखने पर और अन्य क्षेत्रों में दिखाई दे सकते हैं। आलोक कुमार का कहा है कि पार्कों में काम करने वाले वनकर्मियों और सुरक्षाकर्मियों को इससे जागरूक किया जाएगा, जिससे कि वे इसकी रिपोर्टिंग कर सकें।

– पन्न टाइगर रिजर्व में कैमरे टै्रप में फिशिंग कैट की पिक्चर कैप्चर हुई है। वर्तमान में सिर्फ एक ही फिशिंग कैट की रिपोर्टिंग हुई है। इसके अलावा अन्य स्थानों पर भी तलाश की जा रही है। इसके संरक्षण के संबंध में भी अधिकारियों को कहा गया है।
आलोक कुमार, चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन मप्र
– फिशिंग कैट सामान्य तौर पर मछली का शिकार करती हैं। इसके के चलते ये पानी वाले क्षेत्रों में ज्यादा रहती हैं। मध्य प्रदेश में सभी तरह के वन्य जीव हैं, क्या है कि हम बड़े जीवों के संरक्षण में छोटे वन्य जीवों को ध्यान देना कम कर देते हैं।
एचएस पावला, सेवानिवृत्त आईएफएस

Home / Bhopal / पन्ना टाइगर रिजर्व में कैमरे में कैद हुई फिशिंग कैट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो