scriptग्रीन इंडिया मिशन में अब प्लांटेशन के साथ रोजगार पर भी किया जाएगा फोकस | Focus will also be on employment with plantation in Green India Missio | Patrika News
भोपाल

ग्रीन इंडिया मिशन में अब प्लांटेशन के साथ रोजगार पर भी किया जाएगा फोकस

जल्दी तैयार होने वाले पौधों को शासकीय और निजी भूमि पर लगाने चलाया जाएगा अभियान

भोपालFeb 04, 2020 / 11:27 am

Ashok gautam

ग्रीन इंडिया मिशन में अब प्लांटेशन के साथ रोजगार पर भी किया जाएगा फोकस

ग्रीन इंडिया मिशन में अब प्लांटेशन के साथ रोजगार पर भी किया जाएगा फोकस


भोपाल। ग्रीन इंडिया मिशन में अब प्लांटेशन के साथ ही स्थानीय लोगों को रोजगार और व्यवसाय से भी जोडऩे के लिए प्रोजेक्ट तैयार किया जाएगा। वहीं किसानों और वनवासियों से कम समय में तैयार होने वाले फलदार पौधों और औषधीय पौधे लगवाए जाएंगे। जिससे वे उसे बेचकर अपने आजीविका साधन बना सकें। इस प्रोजेक्ट को ग्रीन इंडिया मिशन द्वारा मुख्य सचिव की अध्यक्षता वाली स्टेट लेवल की कमेटी के समक्ष रखा जाएगा।
मिशन में प्लांटेशन के साथ पांच साल के अंदर 20 लाख लोगों को व्यवसाय से जोडऩे का लक्ष्य बनाया गया है। मिशन उन्हीं पौधों को प्लांटेशन में शामिल करेगा जिसके फल, फूल, तना, पत्ती, जड़ का व्यवसायिक उपयोग किया जा सके। इसके लिए किसानों को उसकी ट्रेनिंग और प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। इसके ग्रेडिंग, प्रोसेसिंग के लिए भी किसानों को उद्योग विभाग से अनुदान पर मशीनें भी उपलब्ध कराई जाएगा।
इसके साथ ही औषधीय और बादाम, पलाश, हर्रा-बहेड़ा सहित फलदार को खेतों में लगाने पर जोर दिया जाएगा। आदिवासी समितियों को इस तरह के पौधे लगाने के लिए वनभूमि भी उपलब्ध कराई जाएगी। इस तरह के पौधरोपण के लिए वन, कृषि और उद्यानिकी विभाग उन्हें अनुदान भी उपलब्ध कराएगा। निजी भूमि पर जल्दी तैयार होने वाले पौधों के प्लांटेशन के साथ ही उन्हें पेड़ काटने की भी आजादी दी जाएगी, जिससे वे पेपर मिलों और विभिन्न उद्योगों को बेंच कर कमाई कर सकें।


शहर और बंजर जमीन पर होगा पौधरोपण
ग्रीन इंडिया मिशन में शहरी और बंजर जमीन पर पौधरोपण की योजना तैयार की जाएगी। बंजर जमीन में पौधरोपण से पहले छोटे-छोटे तालाब बनकार पानी रोका जाएगा और इसके बाद उसके आस-पास पौधरोपण किया जाएगा। इसी तरह से शहरी क्षेत्रों में शासकीय जमीन, स्कूल, शासकीय भवनों के आस-पास और सड़कों के किनारे पौधे रोपे जाएंगे, जिससे शहरों में पर्यावरण का संतुलन बना रहे। शहरों क्षेत्रों में सुंदर दिखने वाले पौधों की जगह पर कार्बन अवशोषित करने वाले पौधे लगाए जाएंगे।

Home / Bhopal / ग्रीन इंडिया मिशन में अब प्लांटेशन के साथ रोजगार पर भी किया जाएगा फोकस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो