scriptपुणे की कंपनी के साथ मिलकर विदेशियों ने ठगे 27.50 लाख | foreigners cheated 27.50 lakhs | Patrika News
भोपाल

पुणे की कंपनी के साथ मिलकर विदेशियों ने ठगे 27.50 लाख

भोपाल के बिजनेसमैन से पुणे की कंपनी के संचालक ने विदेशी कंपनी से करार कराकर 27.50 लाख रुपए ठग लिए।

भोपालApr 19, 2018 / 10:39 am

dinesh Binole

CASH

cash

भोपाल. राजधानी के बिजनेसमैन से पुणे की कंपनी के संचालक ने विदेशी कंपनी से करार कराकर 27.50 लाख रुपए ठग लिए। पुणे के जालसाजों ने विदेश में दो मिलियन डॉलर से अधिक का बिजनेस दिलाने का भरोसा दिलाकर ठगी की है। आरोपियों ने बिजनेसमैन से उक्त रकम बतौर कमीशन ली थी। कोर्ट के आदेश के बाद गोविंदपुरा पुलिस ने पुणे की कंपनी के संचालक समेत छह लोगों को आरोपी बनाया है। इनमें कई विदेशियों के नाम हैं। अरेरा कॉलोनी निवासी सौरभ अग्रवाल बिजनेसमैन हैं।

उनकी एंसीलरी इंडस्ट्रियल स्टेट के नाम से कंपनी है। साल 2012 में पुणे की कंपनी एल्कोर मर्जर्स एंड एक्विजीशन प्राइवेट लिमिटेड के संचालक जार्ज मैथ्यू मोलाकल, थॉमस मैथ्यू मोलाकल, मीनाक्षी गौर, एरिक एलन कोहिन एवं वाइस प्रेसीडेंट निखिल देशपांडे से संपर्क हुआ। जार्ज मैथ्यू मोलाकल ने सौरभ को बताया कि उनकी कंपनी ब्रोकर का काम करती है। कई बड़ी विदेशी कंपनियां उनके संपर्क में हैं। सौरभ अग्रवाल ने अपनी कंपनी के कार्य विस्तार के लिए मोलाकल से संपर्क किया। मौलाकल ने सौरभ को बताया कि कार्य विस्तार के लिए विदेशी कंपनी ढूंढ़कर उससे करार कराने के साथ कम से कम दो मिलियन डॉलर का बिजनेस भी दिलवाएंगे।

इस काम के लिए दो किस्त में 20 लाख और 30 लाख रुपए कमीशन तय हुआ। मोलाकल ने 12.50 लाख रुपए एडवांस लिया और बताया कि 4 से 6 महीने में विदेशी कंपनी ढूंढ़कर काम दिलाया जाएगा। इस बीच मोलाकल ने विदेशी व्यक्ति लेविस वेंस को ऑल मेटल्स एंड फोर्ज ग्रुप के संचालक बताते हुए भोपाल में सौरभ से मुलाकात कराई। लेविस भी सौरभ की कंपनी के साथ काम करने को राजी हो गया। गोविंदपुरा पुलिस ने एल्कोर मर्जर्स एंड एक्विजीशन कंपनी एवं संचालक जार्ज मैथ्यू मोलाकल, थॉमस मैथ्यू मोलाकल, मीनाक्षी गौर और एरिक एलन कोहिन के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। मोलाकल ने विदेशी व्यक्ति लेविस वेंस को ऑल मेटल्स एंड फोर्ज ग्रुप के संचालक बताते हुए सौरभ से मिलवाया था।

अप्रैल 2014 में हुआ था करार
अप्रैल 2014 में कंपनी के साथ करार हुआ था। इसके बाद जार्ज मोलाकल ने सौरभ से पांच लाख कमीशन लिया। करार के कुछ दिन बाद ही जार्ज मोलाकल ने इमेल किया कि जब तक 10 लाख रुपए कमीशन के नहीं मिलेंगे तब तक 2 मिलियन डॉलर का बिजनेस नहीं मिलेगा। सौरभ ने 10 लाख रुपए बतौर कमीशन दिए। कंपनी से ऑर्डर नहीं मिलने पर सौरभ को शंका हुई। उन्होंने ऑल मेटल्स कंपनी से संपर्क किया, जहां से धोखाधड़ी का खुलासा हुआ।

Home / Bhopal / पुणे की कंपनी के साथ मिलकर विदेशियों ने ठगे 27.50 लाख

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो