कलियासोत के किनारे ही जलाया जा रहा कचरा

कलियासोत क्षेत्र में भी कचरा डंप किया जा रहा है

By: Pradeep Kumar Sharma

Published: 27 Oct 2020, 12:16 AM IST

भोपाल. शहर के पर्यावरण कार्यकर्ता राशिद नूर खान ने बताया कि कलियासोत क्षेत्र में भी कचरा डंप किया जा रहा है। इस वन क्षेत्र में कचरा गाड़ी खाली करके कचरे को जलाया जा रहा है, जबकि व्यवस्था ये है कि कचरे को ट्रांसफर स्टेशन के माध्यम से निपटान करना होता है। कचरा वनक्षेत्र में जलने से बदबू, गंदगी के साथ वन्य जीवों के लिए खतरा बन रहा है। कचरे में आग न लगाई जाए, ये भी सुनिश्चित करने की जरूरत है। इसे रोककर पर्यावरण को खराब होने से रोका जा सकता है।

उनका कहना है कि कई बार ये कचरा और इसका जलता हुआ हिस्सा वन्यजीवों के लिए नुकसानदेह साबित हो जाता है। उन्होंने आशंका जताई कि यदि अभी से इस पर अंकुश न लगाया गया, तो कुछ ही दिनों में इसे कचरा डंप करने की जगह बना दिया जाएगा। जब तक इसके लिए आवाज उठेगी और उपाय होंगे, तब तक वन्य क्षेत्र का नुकसान हो चुका होगा।

नूर का कहना है कि इसी तरह बड़ा तालाब के मामले में भी लापरवाही की गई, जिसका नतीजा आज सामने है। लाख कोशिशों के बावजूद तालाब को बचा पाना आसान नहीं रह गया है। तालाब का पानी तो प्रदूषित हो ही रहा है, उसके कैचमेंट एरिया में कब्जे से इसके अस्तित्व को खतरा बढ़ गया है।

Pradeep Kumar Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned