scriptकलियासोत के किनारे ही जलाया जा रहा कचरा | Forest | Patrika News
भोपाल

कलियासोत के किनारे ही जलाया जा रहा कचरा

कलियासोत क्षेत्र में भी कचरा डंप किया जा रहा है

भोपालOct 27, 2020 / 12:16 am

Pradeep Kumar Sharma

कलियासोत के किनारे ही जलाया जा रहा कचरा

कलियासोत के किनारे ही जलाया जा रहा कचरा

भोपाल. शहर के पर्यावरण कार्यकर्ता राशिद नूर खान ने बताया कि कलियासोत क्षेत्र में भी कचरा डंप किया जा रहा है। इस वन क्षेत्र में कचरा गाड़ी खाली करके कचरे को जलाया जा रहा है, जबकि व्यवस्था ये है कि कचरे को ट्रांसफर स्टेशन के माध्यम से निपटान करना होता है। कचरा वनक्षेत्र में जलने से बदबू, गंदगी के साथ वन्य जीवों के लिए खतरा बन रहा है। कचरे में आग न लगाई जाए, ये भी सुनिश्चित करने की जरूरत है। इसे रोककर पर्यावरण को खराब होने से रोका जा सकता है।
उनका कहना है कि कई बार ये कचरा और इसका जलता हुआ हिस्सा वन्यजीवों के लिए नुकसानदेह साबित हो जाता है। उन्होंने आशंका जताई कि यदि अभी से इस पर अंकुश न लगाया गया, तो कुछ ही दिनों में इसे कचरा डंप करने की जगह बना दिया जाएगा। जब तक इसके लिए आवाज उठेगी और उपाय होंगे, तब तक वन्य क्षेत्र का नुकसान हो चुका होगा।
नूर का कहना है कि इसी तरह बड़ा तालाब के मामले में भी लापरवाही की गई, जिसका नतीजा आज सामने है। लाख कोशिशों के बावजूद तालाब को बचा पाना आसान नहीं रह गया है। तालाब का पानी तो प्रदूषित हो ही रहा है, उसके कैचमेंट एरिया में कब्जे से इसके अस्तित्व को खतरा बढ़ गया है।

Home / Bhopal / कलियासोत के किनारे ही जलाया जा रहा कचरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो