scriptआपके पास भी आ रहे हैं 5 हजार में गोवा टूर और अन्य लुभावने ऑफर, तो हो जाएं सावधान | Goa tour and other attractive offers under 5 thousand So be careful | Patrika News
भोपाल

आपके पास भी आ रहे हैं 5 हजार में गोवा टूर और अन्य लुभावने ऑफर, तो हो जाएं सावधान

साइबर ठग लूटने के नए तरीके अपनाकर कर रहे हैं ठगी

भोपालJul 02, 2022 / 06:13 pm

Hitendra Sharma

patrika_mp_goa_tour_and_other_attractive_offers.jpg

भोपाल. मानसून सीजन चालू होते ही टूरिज्म स्पॉट पर जाने वालों की संख्या में इजाफा होने लगा है। गोवा और समुद्री तटों के आसपास बसे शहरों में सस्ती दरों पर २ दिन, ३ दिन जैसे लुभावने ऑफर सस्ते में देकर साइबर फ्रॉड अब लोगों को शिकार बना रहे हैं।

साइबर क्राइम पुलिस भोपाल ने एडवाइजरी जारी की है कि सस्ती दरों पर होटल एवं टूरिस्ट प्लेस के ऑफर देकर साइबर धोखाधड़ी करने वाले आरोपी नागरिकों को उलझा रहे है।

यह भी पढ़ें

पंजाब के बाद MP में हथियारों का सबसे बड़ा जखीरा, ग्वालियर के हर 8वें व्यक्ति के पास बंदूक

ऐसे बना रहे शिकार
गूगल एवं सर्च इंजन पर फिशिंग लिंक डाल दिए गए हैं। यह लिंक टूरिस्ट प्लेस एवं यहां मिलने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी देने का दावा करते हैं। फिशिंग लिंक के जरिए साइबर धोखाधड़ी करने का इंतजाम किया गया है। इन लिंक पर जानकारी भरते ही आपकी गोपनीय जानकारियां हैकर के पास पहुंच जाती है।

पर्यटन स्थलों पर होटल बुकिंग वाहन आदि की सुविधा देने के नाम पर साइबर धोखाधड़ी करने वाले फर्जी लिंक के जरिए अपराध को अंजाम दे रहे हैं। इसलिए नागरिकों से अपील है कि अज्ञात इंटरनेट विज्ञापनों को किसी भी प्रकार से इंटरटेन नहीं करें। अन्यथा आपके साथ भी ऐसी धोखाधड़ी हो सकती है।

इन बातों का रखें विशेष ध्यान
कई बार हम सोशल मीडिया पर स्क्रोल करते रहते है तो हमें सस्ते टूर से संबंधित पोस्ट और लिंक होती है जिसे ओपन करने पर जानकारी दर्ज करनी होती है या टूरिज्म पैकेज बुक करना होता है ऐसी किसी भी प्रकार की लिंक पर क्लिक न करें। अगर आप कहीं जाना चाहते है या टूरिज्म पैकेज बुक करना चाहते है तो नेशनल और इंटरनेशनल स्तर पर काम करने वाली एजेंसियों की अधिकृत वेबसाइट पर जाकर ही अपना टूर बुक या ट्रांजेक्शन करें। इसके बाद भी अगर आप ठगी के शिकार हो जाते है तो साइबर क्राइम की हेल्पलाइन नंबर 9479990636 और हेल्पलाइन नंबर 1930 पर संपर्क कर सकते है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8c6fn0

Home / Bhopal / आपके पास भी आ रहे हैं 5 हजार में गोवा टूर और अन्य लुभावने ऑफर, तो हो जाएं सावधान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो