scriptGood news, six new medical colleges will open in MP | खुशखबरी, एमपी में खुलेंगे छह नए मेडिकल कॉलेज | Patrika News

खुशखबरी, एमपी में खुलेंगे छह नए मेडिकल कॉलेज

एमबीबीएस की बढ़ जाएंगीं 900 सीट

भोपाल

Published: December 01, 2021 09:21:18 am

भोपाल। मध्यप्रदेश के लिए यह अच्छी खबर है। प्रदेश में अब छह और नए मेडिकल कॉलेज खुलेंगे। कैबिनेट ने इसकी मंजूरी दे दी है। इनमें मण्डला, सिंगरौली, श्योपुर, राजगढ़, नीमच और मंदसौर का मेडिकल कॉलेज शामिल है। इनके नए भवन के लिए भी 1547 करोड़ 45 लाख रुपए मंजूर किए गए। संभावना है कि ये मेडिकल कॉलेज दो साल शुरू हो पाएंगे।
खुशखबरी, एमपी में खुलेंगे छह नए मेडिकल कॉलेज
खुशखबरी, एमपी में खुलेंगे छह नए मेडिकल कॉलेज
प्रदेश में अभी मेडिकल कॉलेजों की संख्या 14 है। इन छह मेडिकल कॉलेज शुरू होने पर राज्य में इनकी संख्या बढ़कर 20 हो जाएगी। चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग का कहना है कि मेडिकल कॉलेज भवन निर्माण के लिए राशि की मंजूरी के बाद अब निर्माण कार्य इत्यादि के टेंडर की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। प्रयास है कि जल्द से जल्द प्रक्रिया शुरू हो और भवन निर्माण कार्य शुरू जाए। जिससे एक साल में भवन तैयार बनकर तैयार हो जाएं। ताकि आगे की प्रक्रिया शुरू हो सके।
एमबीबीएस की बढ़ जाएंगीं 900 सीट -
शुरू हो रहे प्रत्येक मेडिकल कॉलेज में 150-150 सीटें होंगीं। इस तरह राज्य में एमबीबीएस की कुल 900 सीटें बढ़ जाएंगीं। यह संख्या शुरूआती दौर में रहेंगी, इसके बाद और सीटें बढऩे की संभावना है।
1000 शैक्षणिक पदों पर होगी भर्ती -
मेडिकल कॉलेजों में एक हजार शैक्षणिक पदों पर भर्ती होगी। इनमें प्राध्यायक और सहायक प्राध्यापकों के पद शामिल हैं। इसके अलावा पैरामेडिकल स्टाफ सहित अन्य संवर्ग के पद शामिल हैं। नियुक्ति प्रक्रिया पूरी होने और तैयार हुए भवन में मेडिकल उपकरण लगने के बाद मान्यता की प्रक्रिया शुरू होगी। इस पूरी प्रक्रिया में कम से कम दो साल का समय लगने की संभावना है।
किस कॉलेज को कितनी राशि मंजूर -
मण्डला के लिए 249.63 करोड रुपए, सिंगरौली के लिए 258.07 करोड रुपए, श्योपुर के लिए 256.83 करोड़ रुपए, राजगढ़ के लिए 256.55 करोड़ रुपए, नीमच के लिए 255.78 करोड़ रुपए तथा मंदसौर के लिए 270.59 करोड़ की प्रशासकीय स्वीकृति शामिल है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Republic Day 2022: परम विशिष्ट सेवा मेडल के बाद नीरज चोपड़ा को पद्मश्री, देवेंद्र झाझरिया को पद्म भूषणRepublic Day 2022: 939 वीरों को मिलेंगे गैलेंट्री अवॉर्ड, सबसे ज्यादा मेडल जम्मू-कश्मीर पुलिस कोस्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना हालातों पर राज्यों के साथ की बैठक, बोले- समय पर भेजें जांच और वैक्सीनेशन डाटाBudget 2022: कोरोना काल में दूसरी बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, जानिए तारीख और समयमुख्यमंत्री नितीश कुमार ने छोड़ा BJP का साथ, UP चुनावों में घोषित कर दिये 20 प्रत्याशीAloe Vera Juice: खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से मिलते हैं गजब के फायदेगणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस पर झंडा फहराने में क्या है अंतर, जानिए इसके बारे मेंRepublic Day 2022: गणतंत्र दिवस परेड में हरियाणा की झांकी का हिस्सा रहेंगे, स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.