सरकार ने भूल सुधारी, अब MPPSC में आयु की गणना होगी 1 जनवरी 2019 से

- मंत्री ने एसीएस को दिए निर्देश

भोपाल। मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग 2019 की परीक्षा (एमपीपीएससी) में शामिल होने के लिए राज्य सरकार ने आयु गणना के मामले में भूल सुधार की है। अब आयु की गणना एक जनवरी 2019 से की जाएगी। सामान्य प्रशासन मंत्री डॉ. गोविंद सिंह ने विभाग के एसीएस को इस संबंध में तत्काल आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। मालूम हो हो कि आयोग द्वारा जारी विज्ञापन में परीक्षा देने वाले आवेदकों की आयु गणना 1 जनवरी 2020 की स्थिति में किए जाने का उल्लेख किया गया था। इससे आयु गणना में 1 वर्ष की वृद्धि हो जाने से अनेक आवेदक परीक्षा में शामिल होने से वंचित हो जाते।

 

मंत्री डॉ. गोविंद सिंह ने निर्देश दिए हैं कि चूंकि मध्यप्रदेश राज्य सेवा परीक्षा वर्ष 2018 की आयु गणना 1 जनवरी 2018 की स्थिति में की गई थी, इसलिए राज्य सेवा परीक्षा 2019 की आयु गणना 1 जनवरी 2019 की स्थिति में की जानी चाहिए। सामान्य प्रशासन मंत्री द्वारा पूर्व में 27 नवंबर को सामान्य प्रशासन विभाग (कार्मिक) के प्रमुख सचिव को भी पत्र लिख कर आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए गए थे। चूंकि परीक्षा फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 9 दिसंबर 2019 है इसलिए मंत्री डॉ. सिंह ने इस संबंध में तुरंत कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

 

लगातार बढ़ रही थी नाराजगी -
कांग्रेस ने चुनाव के दौरान युवाओं से नौकरी और रोजगार का वादा किया था। सरकारी विभागों में रिक्त पदों पर भर्ती को लेकर सरकार पर लम्बे समय से दबाव है। हालांकि इसके लिए प्रयास शुरू हुए हैं। राज्य सेवा परीक्षा के माध्यम से भर्ती की प्रक्रिया शुरू हुई तो इसमें लगातार गलतियां सामने आने लगी। पहली गलती दस फीसदी सवर्ण आरक्षण (ईडब्ल्यूएस) को लेकर हुई। राज्य सरकार के निर्देश के बाद भी इस वर्ग के लिए आरक्षण की व्यवस्था नहीं करने से नाराजगी बढ़ी। आखिरकार सरकार ने भूल सुधारी और अब आयु की गणना को लेकर विवाद सामने आया। इसलिए सरकार ने आनन-फानन में गलती सुधारने के निर्देश जिम्मेदार अफसरों को दिए।

 

दीपेश अवस्थी Reporting
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned