scriptसरकारी अस्पतालों में मरीजों को मिलेगा सुकून, हर दिन दिखेगा अलग रंग | Government hospitals will look different colors every day | Patrika News
भोपाल

सरकारी अस्पतालों में मरीजों को मिलेगा सुकून, हर दिन दिखेगा अलग रंग

एनएचएम कर रहा प्रयोग, रोजाना बदले जाएंगे चादर और तकिए, दिन के हिसाब से तय होगा रंग

भोपालSep 01, 2018 / 09:51 am

Bharat pandey

bhopal hospital

Government hospitals will look different colors every day

भोपाल। सरकारी अस्पतालों में मरीजों को सुकून देने और नीरस वातावरण को दूर करने नेशनल हेल्थ मिशन (एनएचएम) नया प्रयोग करने जा रहा है। अब सरकारी अस्पतालों में रंगीन चादर और तकिया मिलेगा। यही नहीं इनका रंग भी हर दिन बदल जाएगा।

दरअसल अस्पतालों में अक्सर चादर, तकिया से लेकर डॉक्टर और नर्स की यूनीफार्म सहित ज्यादातर चीजों के रंग सफेद ही मिलते हैं। लेकिन सरकार अब यह परंपरा अब बदलने जा रही है। जिला अस्पतालों के वार्ड अब रंगीन नजर आएंगे। इन अस्पतालों में अब हर रोज कलर डे मनाया जाएगा और दिन के हिसाब से ही हर दिन अलग-अलग रंग के चादर तकिये बिछाए जाएंगे। नेशनल हेल्थ मिशन (एनएचएम) ने इसकी तैयारी कर ली है। योजना की शुरूआत भोपाल सहित चार जिला अस्पतालों से की जाएगी, यह अस्पताल कौन से हैं इसका फैसला इसी सप्ताह किया जाएगा। कर्नाटक के बाद मध्यप्रदेश ऐसा करने वाला का दूसरा राज्य बनने जा रहा है।
ताकि साफ और नया दिखे वार्ड
केन्द्र सरकार सरकारी अस्पतालों में सफाई व्यवस्था को बेतहर बनाने के लिए लगातार काम कर रही है। अभी तक सफेद चादर बिछाए जाते हैं, लिहाजा यह पता करना मुश्किल होता है कि चादर या तकिया कवर बदला गया या नहीं। साथ ही अस्पताल के मरीजों से हर दिन डॉक्टर उनके स्वास्थ्य सुधार की रिपोर्ट भी मरीज के परीजन को दिया जाएगा। किसी प्रकार की लापरवाही न हो इसके लिए प्रशासनिक अधिकारियों की निगरानी भी रखी जाएगी।
खाने के मेन्यु के जैसा होगा काम
भोजन के मेन्यु की तरह हर दिन के लिए रंग तय कर दिए जाएंगे। हर दिन अलग रंग का चादर बिछाया जाएगा। इसके लिए दिन के हिसाब से रंग तय किए जाएंगे।
दिन – रंग
सोमवार – गोल्डल पीला
मंगलवार -आसमानी
बुधवार -लाल
गुरुवार – नींबू पीला
शुक्रवार -ब्रिलियंट रेड
शनिवार – चॉकलेट
रविवार – हरा

यह होगा फायदा
– यह पता चलेगा कि चादर बदल रहे हैं कि नहीं
– मरीजों को संक्रमण का खतरा कम हो जाएगा
– मरीजों को घर जैसा अहसास
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो