scriptGovernment's big step on 5th and 8th exams | 5वीं और 8वीं की परीक्षा पर सरकार का बड़ा कदम | Patrika News

5वीं और 8वीं की परीक्षा पर सरकार का बड़ा कदम

राज्य शिक्षा केंद्र के तत्वावधान में जल्द होगी बैठक

 

भोपाल

Published: December 02, 2021 08:31:35 am

मनीष कुशवाह भोपाल. मध्यप्रदेश में 5 वीं और 8 वीं की परीक्षा पर सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. 12 साल के लंबे अंतराल के बाद एक बार फिर पांचवीं और आठवीं की परीक्षाएं बोर्ड पैटर्न से कराने के लिए प्रदेश के राज्य शिक्षा केंद्र ने आवश्यक तैयारियां कर ली हैं। इस संबंध में निर्णय लेने जल्द ही औपचारिक रूप से बैठक होगी।

board-exam.png

शिक्षा का अधिकार अधिनियम लागू होने के बाद पांचवीं और आठवीं की बोर्ड परीक्षाओं को समाप्त कर दिया गया था। अधिनियम में किसी भी विद्यार्थी को आठवीं तक फेल नहीं करने की बात कही गई थी। हालांकि शिक्षा के स्तर को बेहतर बनाए रखने 2017-18 में अधिनियम में संशोधन कर राज्यों को पांचवीं और आठवीं की बोर्ड परीक्षाएं करवाने के अधिकार दिए गए थे।

आरटीई अधिनियम में संशोधन से खुला बोर्ड परीक्षा का रास्ता
सत्र 2019-20 में बोर्ड परीक्षाएं शुरू हुई थीं, पर कोरोना के प्रभाव के चलते परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया। 2020 में भी परीक्षाएं नहीं हुईं। अब 2020-21 सत्र की परीक्षाएं बोर्ड पैटर्न पर करवाने के लिए कार्रवाई की जा रही है।

exams-m.jpg

बोर्ड पैटर्न परीक्षा राज्य शिक्षा केंद्र स्तर पर आयोजित होगी।
प्रश्न-पत्र राज्य स्तर से सेट किया जाएगा। कॉपियों की जांच अन्य स्कूलों के शिक्षक करेंगे।
पहली से आठवीं तक की अद्र्धवार्षिक परीक्षाओं की तैयारियां पूरी हो गई हैं। कोरोना संक्रमण बढऩे पर बच्चों को प्रश्न पत्र बुकलेट घर पर हल करने की सुविधा दी जाएगी।

आठवीं तक के बच्चों को सामान्यत: सात मासिक परीक्षाओं सहित अर्द्धवार्षिक, वार्षिक परीक्षाएं देना होती हैं। लेट हुए सत्र 2020-21 में अर्द्ध वार्षिक और वार्षिक परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। वार्षिक परीक्षाएं मार्च 2022 में होंगी।

Must Read- शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, स्कूलों में डिजिटल एजुकेशन से पढ़ाई की तैयारी

इसी तरह कक्षा नौ से बारहवीं तक के विद्यार्थियों के मूल्यांकन के लिए त्रैमासिक, अर्द्ध वार्षिक और वार्षिक परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। सितंबर महीने में त्रैमासिक परीक्षाएं हो चुकी हैं, जबकि दिसंबर में अर्द्ध वार्षिक तो मार्च में वार्षिक परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Antrix-Devas deal पर बोली निर्मला सीतारमण, यूपीए सरकार की नाक के नीचे हुआ देश की सुरक्षा से खिलवाड़Delhi Riots: दिलबर नेगी हत्याकांड में हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, 6 आरोपियों को दी जमानतDelhi: 26 जनवरी पर बड़े आतंकी हमले का खतरा, IB ने जारी किया अलर्टUP Election 2022 : टिकट कटने पर फूट-फूटकर रोये वरिष्ठ नेता ने छोड़ी भाजपा, बोले- सीएम योगी भी जल्द किनारे लगेंगेपंजाबः अवैध खनन मामले में ईडी के ताबड़तोड़ छापे, सीएम चन्नी के भतीजे के ठिकानों पर दबिशमहज 72 घंटे में टैंकों के लिए बना दिया पुल, जिंदा बमों को नाकाम कर बचाई कई जानतीसरी लहर ने तीन महीने पहले पैदा किया ऑफ सीजन का खतराफिल्म लुकाछुपी-2 की शूटिंग पर बवाल, परीक्षा स्थल पर लगा दिया सेट, स्टूडेंट्स ने किया हंगामा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.