scriptपेंशन घोटाले की रिपोर्ट इसी सत्र में पेश करेगी सरकार | Government will present pension scam report in this session | Patrika News
भोपाल

पेंशन घोटाले की रिपोर्ट इसी सत्र में पेश करेगी सरकार

– पिछली सरकार दबाती रही मामला : पूर्व मंत्री और भाजपा महासचिव कैलाश भी घिरे हैं आरोपों में
 

भोपालDec 10, 2019 / 11:20 pm

दीपेश अवस्थी

भोपाल. भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय के इंदौर महापौर रहते हुए सामाजिक सुरक्षा पेंशन घोटाले की रिपोर्ट सरकार जल्द उजागर करेगी। विधानसभा के 17 दिसंबर से शुरू हो रहे शीतकालीन सत्र में इसकी रिपोर्ट पेश करने की तैयारी है। रिपोर्ट के परीक्षण के लिए गठित कैबिनेट कमेटी ने इसके लिए काम तेज कर दिया है।
कमलनाथ सरकार पिछले विधानसभा सत्र में ही इस रिपोर्ट को पेश करने की तैयारी में थी। लेकिन, रिपोर्ट मंत्रालय से नहीं मिली थी। सरकार को इसकी फोटो कॉपी ही मिली थी। इसके बाद तय हुआ कि रिपोर्ट का एक बार परीक्षण कर लिया जाए। इसलिए मुख्यमंत्री ने कैबिनेट कमेटी का गठन किया था। इसमें लोक निर्माण मंत्री सज्जन सिंह वर्मा, पंचायत मंत्री कमलेश्वर पटेल और वित्त मंत्री तरुण भनोत शामिल हैं। कैबिनेट कमेटी की दो बैठकें हो चुकी हैं। संभवत: बुधवार को कमेटी की यह आखिरी बैठक होगी। इसके बाद कमेटी अपनी अनुशंसा सौंप देगी।

– पर्दा डालती रही पिछली सरकार
करीब दस साल पहले उजागर हुए सामाजिक सुरक्षा पेंशन घोटाले को तत्कालीन भाजपा सरकार दबाती रही। जस्टिस जेके जैन आयोग ने रिपोर्ट में बड़े घोटाले की बात कही थी। लेकिन, जिम्मेदारों पर कार्रवाई किए जाने के बजाय तत्कालीन सरकार जांच के नाम पर इस पर पर्दा डालती रही। इंदौर नगर निगम के माध्यम से पेंशन बांटने का राज्य में यह सबसे बड़ा घोटाला रहा। घोटाले के समय कैलाश विजयवर्गीय इंदौर नगर निगम के महापौर थे। बाद में राज्य सरकार में मंत्री हो गए और अब भाजपा महासचिव हैं। राजनीतिक कारणों से भाजपा इसे दबाए रही।


– 36 हजार पेंशनधारियों का रिकॉर्ड गायब
जांच रिपोर्ट के मुताबिक 26 फरवरी 2000 को हुई एमआइसी की बैठक में पेंशन बांटने के लिए अध्यादेश को ही बदल दिया गया। पेंशन राष्ट्रीयकृत बैंक या डाकघर से वितरित होना था। लेकिन, इसे सहकारी संस्थाओं से बांटने का निर्णय किया गया। निगम के पास 56358 में से 36358 पेंशनधारियों का रिकॉर्ड ही नहीं मिला।

जिन्होंने गरीबों का पैसा खाया, वे बचेंगे नहीं। कैबिनेट कमेटी ने रिपोर्ट के परीक्षण का काम लगभग पूरा कर लिया है। रिपोर्ट इसी सत्र में पेश की जा सकती है।
– सज्जन सिंह वर्मा, पीडब्ल्यू मंत्री

पेंशन घोटाला की जांच रिपोर्ट के परीक्षण के लिए गठित कैबिनेट कमेटी की बैठक बुधवार को होने वाली है। प्रयास है कि कमेटी जल्द अपनी अनुशंसाएं दे दे। प्रयास है कि इसी सत्र में रिपोर्ट पेश हो जाए।
– कमलेश्वर पटेल, पंचायत मंत्री

Home / Bhopal / पेंशन घोटाले की रिपोर्ट इसी सत्र में पेश करेगी सरकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो