ऑन लाइन संपत्तिकर जमा कराने वालिंटियर्स को घर-घर भेजेगी सरकार


ऑन लाइन संपत्तिकर जमा कराने वालिंटियर्स को घर-घर भेजेगी सरकार

नगरीय निकायों ने शुरु किया पंजीयन

जन अभियान परिषद की तर्ज पर काम करेंगे वालिंटियर्स

By: Ashok gautam

Updated: 17 Sep 2019, 07:15 AM IST

भोपाल। शहरी क्षेत्र में रहने वाले लोगों से संपत्तिकर वसूलने के लिए सरकार अब वालिंटियर्स को घर-घर भेजेगी। इन्हें ऑन लाइन संपत्तिकर, जलकर, सहित अन्य करों को जमा करने तरीका बताया जाएगा। ये लोग निकायों की ऑन लाइन सेवाओं की सुविधा लेने के लिए भी लोगों को प्रेरित करेंगे। वालिंटियर्स को टैक्स जमा करवाने पर प्रति उपभोक्ता के हिसाब से पांच रुपए कमीशन दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त अन्य सेवाओं के लिए उनका मानदेय तय किया जा रहा है। कांग्रेस सरकार जन अभियान परिषद की तर्ज पर शहरी क्षेत्र में अपने वालिंटियर्स की फौज खड़ी कर रही है।

 

अभियानों में जनता को साथ मिलकर काम करेंगे
पूरे प्रदेश में करीब 50 हजार से अधिक वालिंटियर बनाने की तैयारी है। इनका रजिस्ट्रेशन निकाय स्तर पर किया जाएगा। ये अपनी सेवाओं की शुरूआत नगर सरकार आप के द्वार से शुरू करेंगे। यह अभियान सरकार दो अक्टूवर से शुरू कर रही है। ये लोग सरकार के द्वारा चलाए जा रहे स्वस्च्छता अभियान, पानी बचाओ अभियान, प्रधानमंत्री आवास, पॉलीथिन मुक्त शहर जैसे विभिन्न अभियानों में जनता को साथ मिलकर काम करेंगे।

ई-नगर पलिका का करेंगे प्रचार प्रसार
वालिंटियर्स ई-नगर पलिका पोर्टल के माध्यम से नागरिकों को जितने तरह की सुविधाएं दी जा रही गई हैं, उसका प्रचार प्रसार करेंगे। लोगों को घर-घर उन्हें इस पोर्टल के बारे में जानकारी देंगे। इसके साथ ही यह पोर्टल किस तरह से काम करता है उसके संबंध में लोगों को समझाएंगे। बाजार और भीड़भाड़ वाले स्थानों पर ई-नगर पालिका के संबंध में कैंप भी लगाएंगे।


दुकानों का किराया भी वसूलेंगे
ये लोग दुकानों का किराया और तहबाजारी राशि भी वसूलेंगे। इसके साथ तहबाजारी करने वाले व्यापारियों को रोज ऑन लाइन तहबाजारी शुल्क जमा करने के लिए मोबाइल ऐप बार-बार प्रैक्टिस भी कराएंगे। नगर निगम जो राशि उपभोक्ताओं से नहीं वसूल पा रही है उसे वालिंटियर्स के माध्यम से वसूलेगी।


निकायों तक पहुंचाएंगे जनता की समस्या
ये लोग जनता की समस्या लेकर उसे निकायों तक पहुंचाने का काम भी करेंगे। सरकार द्वारा आवास मिशन, पट्टा वितरण, कन्य विवाह सहित अन्य जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लोगों को उपलब्ध कराने के लिए उनकी मदद भी करेंगे।

Show More
Ashok gautam
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned