scriptसिंह को बिलासपुर से लाने वाले वाहन में न जीपीएस लगा था न कैमरे, दशकों पुरानी व्यवस्था से हो रही वन्य प्राणियों की शिफ्टिंग | GPS and camera were not installed in the vehicle of lions | Patrika News

सिंह को बिलासपुर से लाने वाले वाहन में न जीपीएस लगा था न कैमरे, दशकों पुरानी व्यवस्था से हो रही वन्य प्राणियों की शिफ्टिंग

locationभोपालPublished: Jan 18, 2020 07:55:01 pm

वन्य प्राणी विशेषज्ञों ने वन्य प्राणियों की सुरक्षा में चूक को गंभीर बताया, शिफ्टिंग के दौरान वाइल्ड लाइफ का ट्रेंड ड्राइवर होना चाहिए जो वाहन ऐसे चलाए कि प्राणी को यात्रा या गति का आभास कम से कम हो।

सिंह को बिलासपुर से लाने वाले वाहन में न जीपीएस लगा था न कैमरे, दशकों पुरानी व्यवस्था से हो रही वन्य प्राणियों की शिफ्टिंग

सिंह को बिलासपुर से लाने वाले वाहन में न जीपीएस लगा था न कैमरे, दशकों पुरानी व्यवस्था से हो रही वन्य प्राणियों की शिफ्टिंग

भोपाल. वन्य प्राणियों की सुरक्षा एवं संरक्षा को लेकर पूरी दुनिया में जागरुकता बढ़ी है वहीं प्रदेश में अब भी इनकी शिफ्टिंग जैसा काम बिना किसी सटीक निगरानी व्यवस्था के हो रहा है। बिलासपुर से वन विहार में शिफ्ट किए जाने के दौरान जख्मी हुए सिंह को जिस वाहन से लाया गया उसमें न तो जीपीएस लगा हुआ था और न ही निगरानी के लिए कैमरों की व्यवस्था थी। वन्य प्राणी विशेषज्ञों ने वन्य प्राणियों की सुरक्षा में चूक को गंभीर बताते हुए जांच की मांग की है।
प्रबंधन का तर्क
शिफ्टिंग के दौरान सिंह के घायल होने का मुद्दा गरमाने के बाद शुक्रवार को वन विहार प्रबंधन ने मामले को टालने के लिए नए तर्क गढऩे की कोशिश की। घायल सिंह पर सवाल होने पर वन विहार के अधिकारियों ने कहा कि सिंह को शिफ्टिंग के दौरान चोट नहीं लगी बल्कि पिंजरे से निकलते समय घबरा जाने से टकराकर वह घायल हुआ। जबकि वन विहार के डिप्टी डायरेक्टर और वन्य प्राणी चिकित्सक स्वीकार कर चुके हैं कि चोट शिफ्टिंग के दौरान ही आई।

पूरा ध्यान रखा जाता है
शिफ्टिंग के दौरान वन्य प्राणियों की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाता है। इस शिफ्टिंग में भी सभी मानकों का पालन किया गया। गति अधिक भी रही तो ऐसा कोई नियम नहीं है जो इसको प्रतिबंधित करता हो। शिफ्टिंग में क्या ऐसी चोटें तो हाउसिंग में भी आ जाती है। यह कोई बड़ा मामला नहीं है।
— डॉ. अतुल गुप्ता, चिकित्सक, वन विहार
शिफ्टिंग के स्पष्ट नियम हैं
वन्य प्राणी तो यात्रा में खड़े रहते हैं ऐसे में बिल्कुल स्पष्ट नियम हैं कि शिफ्टिंग के दौरान वाइल्ड लाइफ का ट्रेंड ड्राइवर वाहन ऐसे चलाए कि प्राणी को यात्रा या गति का आभास कम से कम हो। इस मामले में साफ तौर पर दिख रहा है कि गति ज्यादा रही है जिससे सिंह को चोटें आईं। मामले की जांच होनी चाहिए।
— केसी मल्ल, सेवानिवृत्त, एसीसीएफ एवं वन्य प्राणी विशेषज्ञ
सेन्ट्रल जू अथॉरिटी को शिकायत कर रहा हूं
जिस चिकित्सक ने वन्य प्राणी की शिफ्टिंग की, उसके घायल होने के बाद वह ही जांच करके कह रहा है कि मामला सामान्य चोट का है। इस मामले में सेन्ट्रल जू अथॉरिटी को शिकायत कर रहा हूं, मेरी मांग है की सीजेडए की टीम सिंहों की जांच करे और पूरे मामले कीजांच करे।
—अजय दुबे, वाइल्ड लाइफ एक्सपर्ट एवं एक्टिविस्ट
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो