scriptमास्टर प्लान 2031: ग्राउंड फ्लोर अब पार्किंग के लिए, गलियों-मोहल्लों की सडक़ों पर बढ़ रही पार्किंग को रोकने उपाय | ground floor for parking in bhopal master plan 2031 | Patrika News
भोपाल

मास्टर प्लान 2031: ग्राउंड फ्लोर अब पार्किंग के लिए, गलियों-मोहल्लों की सडक़ों पर बढ़ रही पार्किंग को रोकने उपाय

यदि प्लॉट साइज 500 वर्गफीट भी हो तो उसका ग्राउंड कवरेज पार्किंग…

भोपालFeb 18, 2020 / 11:43 am

Devendra Sharma

parking.jpg
भोपाल. शहर में लगातार बढ़ रही निजी चार पहिया वाहन। इससे अंदरूनी गलियों, मोहल्लों में घरों के सामने इन वाहनों की पार्किंग में खत्म होता सडक़ का बड़ा हिस्सा। इससे रहवासियों की आवाजाही में बढ़ती दिक्कत से समाधान के लिए भोपाल मास्टर प्लान 2031 में निकाला जा रहा है।
अब मोहल्लों, गलियों की सडक़ों पर वाहनों की पार्किंग न बढ़े, इसके लिए नए प्लान में ग्राउंड फ्लोर को पार्किंग के लिए तय किया जाएगा। पहले तल पर मकान बना सकते हैं।

यानि यदि प्लॉट साइज 500 वर्गफीट भी हो तो उसका ग्राउंड कवरेज पार्किंग के लिए प्रस्तावित किया जाएगा। इसके लिए एफएआर नियम में छूट भी दी जा सकती है। इसका लाभ ये होगा कि वाहनों की बढ़ती संख्या के साथ गलियों, अंदरूनी क्षेत्रों या बाजार किनारे वाले क्षेत्रों में सडक़े वाहनों की पार्किंग में खत्म नहीं होगी। रहवासियों के साथ इनसे गुजरने वालों को राहत मिलेगी। संबंधित क्षेत्र में काफी हद तक पार्किंग की दिक्कत भी खत्म हो जाएगी।
अभी ये हैं नियम
अभी मप्र भूमि विकास नियम 2012 के तहत मकान की नक् शे में पार्किंग के लिए स्थान रखना जरूरी है, लेकिन ये सडक़ पर लोगों को वाहन पार्किंग की दिक्कत से मुक्ति नहीं दिला पा रहा है। लंबे समय से शहर की इस पार्किंग समस्या से मुक्ति दिलाने मांग की जा रही थी। अब उम्मीद बंधी है, जिसमें गलियों में पार्किंग की दिक्कत नहीं बढ़ेगी। लोगों के घरों में वाहन रखे जा सकेंगे।
बाजार वाले क्षेत्रों में अधिक दिक्कत
पार्किंग को लेकर बाजार वाले क्षेत्रों में अधिक दिक्कत रहती है। यहां बाजार में आने वाले वाहनों की पार्किंग की पर्याप्त व्यवस्था नहीं होती। वे पास के रहवासी क्षेत्र की सडक़ों का उपयोग करते हैं। दस नंबर बाजार के आसपास ही ये स्थिति नजर आ जाएगी। यहां बाजार में वाहन पार्क करने की जगह नहीं होने से लोग ई-4, ई3 अरेरा की गलियों में वाहन खड़ा करते हैं। इनमें पहले से ही रहवासी अपने वाहन रखे हुए रहते हैं, इससे दिक्कत बढ़ती है। इस प्रावधान से लोगों को राहत मिलने की उम्मीद है।
अभी मास्टर प्लान जारी होना है और इसे रहवासियों की सुविधा और शहर के विकास के साथ सभी समस्याओं को निपटाने के हिसाब से तैयार किया है। ये कह सकता हूं कि मास्टर प्लान में शहर की कई समस्याओं का समाधान होगा।
– जयवर्धन सिंह, मंत्री शहरी आवास एवं विकास

Home / Bhopal / मास्टर प्लान 2031: ग्राउंड फ्लोर अब पार्किंग के लिए, गलियों-मोहल्लों की सडक़ों पर बढ़ रही पार्किंग को रोकने उपाय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो