scriptइन घरेलू नुस्खों से कुछ ही दिन में दूर हो जाएगा बालों का टूटना और झड़ना | Hair Fall Treatment at Home | Patrika News
भोपाल

इन घरेलू नुस्खों से कुछ ही दिन में दूर हो जाएगा बालों का टूटना और झड़ना

जानिए बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय…

भोपालJan 20, 2020 / 06:06 pm

Ashtha Awasthi

1_home_remedies_for_hair_fall.jpg

Hair Fall Treatment at Home

भोपाल। तेजी से भागदौड़ भरी जिंदगी में हर दूसरा इंसान बालों के झड़ने की समस्या से परेशान है। शहर की डॉयटीशियन पवित्रा श्रीवास्तव बताती है कि बाल गिरने और टूटने का सबसे बड़ा कारण हमारी बदलती लाइफ स्टाइल और खान पान है। साथ ही साथ बालों की सही तरीके से देखभाल ना करने से भी बाल झड़ते है।

कई बार मौसम के बदलने पर भी लोगों को ये समस्या हो जाती है। कुछ लोगों के बाल थोड़े बहुत गिरते है पर अगर बालों का झड़ना सामान्य से अधिक हो तो ये एक गंभीर समस्या है। शहर की हेयर एक्सपर्ट सरोजनी आज आपको कुछ ऐसे घरेलू टिप्स बताने जा रही हैं जिनसे आप अपने बालों के झड़ने की समस्या को रोक सकते हैं……

hair-loss.jpg
– बालों को झड़ने से रोकने के लिए शहद बहुत लाभकारी होता है 1 चम्मच शहद में 1 चम्मच निम्बू रस मिला कर बालो पर लगाए और आधे घंटे बाद धो लें। ये उपाय हफ्ते में एक बार करने से बालों का गिरना कम हो जाएगा।
– घर पर ही जैतून के तेल को हल्का गरम कर ले और इसमें 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर एक लेप बना ले और नहाने से 15 मिनट पहले बालों पर लगायें, इस नुस्खे से बाल गिरना बंद हो जायेंगे।
– कच्चे पपीते का लेप 10 से 15 मिनट के लिए सर पर लगायें। ऐसा करने से सिर पर जिस जगह के बाल गायब हो गए हैं वो फिर से वापस लौट आएंगे।

womanhairloss-1024x487-cropped.jpg

– घर पर ही दूध या दही में थोड़ा बेसन मिला कर घोल बना ले और इससे बालों को धोये। इससे बालो में चमक आयेगी और बालों का गिरना भी बंद होगा।

– मेथी बालों के झड़ने के उपचार में बहुत प्रभावी है। मेथी के बीज में हार्मोन अंटेसीडेंट होते हैं जो बालों के विकास को बढ़ाने और बालों के रोम के पुनर्निर्माण में मदद करते हैं। इसमें प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड भी होता है जो बालों के विकास को प्रोत्साहित करता है।

– एलोवेरा में एंज़ाइम होते हैं जो बालों के स्वस्थ विकास को सीधे बढ़ावा देने में शामिल होते हैं। इसके अलावा, अपने एल्कलाइन गुण के कारण ये बालों के पीएच को एक सही स्तर पर लाने में मदद कर सकते हैं और बाल विकास को बढ़ावा दे सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो