scriptचयनित हज आवेदक अब 15 फरवरी तक जमा कर सकेंगे प्रथम किस्त | haj yatra latets news in madhya pradesh | Patrika News
भोपाल

चयनित हज आवेदक अब 15 फरवरी तक जमा कर सकेंगे प्रथम किस्त

5 फरवरी से बढ़ाकर 15 फरवरी की तारीख

भोपालFeb 06, 2019 / 09:15 am

सुनील मिश्रा

Haj yatra scam -

Haj yatra scam –

भोपाल। हज यात्रा 2019 के लिए चयनित हज आवेदक अब पहली किस्त की राशि 81,000 रुपए 15 फरवरी तक जमा कर सकेंगे। हज कमेटी ने यात्रियों की सुविधा को देखते हुए इसके लिए तारीख आगे बढ़ा दी है। पहले पहली किस्त जमा करने के लिए 5 फरवरी निर्धारित की गई थी, जिसे बढ़ाकर अब 15 फरवरी कर दिया गया है।

ऐसे प्रोवीजऩल चयनित हज आवेदक जिन्होंने अभी तक प्रथम किस्त की राशि जमा नहीं की हो वह प्रति चयनित हज आवेदक 81,000 रुपए के हिसाब से हज कमेटी ऑफ इण्डिया के भारतीय स्टेट बैंक के खाता नम्बर अथवा यूनियन बैंक ऑफ इण्डिया के खाता नम्बर की किसी भी शाखा में निर्धारित पे-इन-स्लिप के माध्यम से जमा कर उसकी रसीद तथा मूल अंतराष्ट्रीय पासपोर्ट के साथ एक वाइट बेकग्राउण्ड कलर फोटोग्राफ सहित अन्य दस्तावेज हज हाउस ग्राम सिंगारचोली गुलमोहर गार्डन के पीछे एयरपोर्ट रोड पर जमा कर सकते हैं। वहीं दूसरी किश्त के रूप में प्रत्येक हजयात्री को एक लाख 20 हजार रुपए हज कमेटी के खाते में जमा कराना है। इसके लिए 20 मार्च अंतिम तारीख होगी।

इस बार नहीं देनी होगी ब्लड रिपोर्ट और एक्सरे

हजयात्रा के लिए चयनित उम्मीदवारों को मेडिकल जांच रिपोर्ट में इस बार कुछ छूट दी गई है। उन्हें इस बार खून की जांच रिपोर्ट और एक्स रे रिपोर्ट नहीं देना होगी। हजयात्रियों के लिए चिकित्सा जांच के दौरान हर साल ये रिपोर्ट अनिवार्य किया गया था। प्रदेश से इस बार 4640 लोग हजयात्रा पर जाएंगे। इनका चयन 15 हजार आवेदकों में से कुरऑ के जरिए किया गया था। यात्रा से पहले इन्हें किसी रजिस्टर्ड मेडिकल प्रेक्टिशनर के जरिए जांच करा फिटनेस सार्टिफिकेट देना होगा। इस सार्टिफिकेट के साथ हर साल हजयात्रियों को ब्लड रिपोर्ट और चेस्ट की एक्सरे रिपोर्ट भी हज कमेटी को जमा करानी पड़ती है।

हज की उड़ान जुलाई में
जानकारी के मुताबिक शासकीय कोटे की सीट का आवंटन 30 मार्च 2019 तक किया जाएगा। हज उड़ानें एक जुलाई से प्रारंभ होगी। अन्तिम हज उड़ान तीन अगस्त 2019 को होगी। वहीं हजयात्रियों की वापसी 14 अगस्त से प्रारंभ होगी।

Home / Bhopal / चयनित हज आवेदक अब 15 फरवरी तक जमा कर सकेंगे प्रथम किस्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो