scriptहमीदिया में कैंसर पीडि़त बुजुर्ग महिला पर किया मेडिकल ट्रायल | Hamidia Hospital | Patrika News
भोपाल

हमीदिया में कैंसर पीडि़त बुजुर्ग महिला पर किया मेडिकल ट्रायल

मानवाधिकार आयोग ने सात दिन में मांगी रिपोर्ट

भोपालSep 23, 2018 / 01:01 am

Ram kailash napit

hospita

Hamidia Hospital

भोपाल. हमीदिया अस्पताल में कैंसर पीडि़त बुजुर्ग महिला पर मेडिकल ट्रायल का मामला आया है। यह ट्रायल गांधी मेडिकल कॉलेज के डीन और सर्जरी विभाग के विभागाध्यक्ष के संरक्षण में संविदा डॉक्टर ने किया है। शनिवार को मानव अधिकार आयोग ने चिकित्सा शिक्षा विभाग और संभागायुक्त से सात दिन में जांच रिपोर्ट मांगी है। मानवाधिकार आयोग को मिले शिकायती आवेदन में कहा गया है कि कॉलेज के डीन और सर्जरी विभाग के विभागाध्यक्ष से यह जांच न करवाई जाए और इन्हें जांच से दूर रखा जाए। आयोग के अध्यक्ष नरेंद्र कुमार जैन ने वृद्ध महिला पर ट्रायल को अमानवीय बताया। यह गंभीर एवं संवेदनशील मामला है, जिससे मरीज का जीवन संकट में डाला जा रहा है। यह एक गंभीर किस्म का अपराध है।

इब्राहिमपुरा निवासी शशांक जैन (छात्र) ने आयोग को 18 सितंबर को शिकायत की थी। इसमें बताया गया कि जटिल और अंतिम चरण के हेड एवं नेक कैंसर से पीडि़त एक वृद्ध महिला का बिना शैक्षणिक अर्हताओं व प्रशिक्षण के डॉक्टरों के साथ मिलकर संविदा पर नियुक्त जूनियर डॉक्टर ने मेडिकल ट्रायल किया है।

लगाए जा रहे आरोप बेबुनियाद हैं
ऑपरेशन करने वाले डॉक्टर डॉ. भावुक वांजा मेडिकल कॉलेज में सीनियर रेसीडेंस के पद पर कार्यरत हैं। उनका कहना है कि वह एमडीएस व ओरल मैक्सो फेशियल सर्जरी विशेषज्ञ हैं। कैंसर फैलोशिप भी ली है। उनकी डिग्री के नियमों के मुताबिक मैक्सो फेशियल सर्जन जरूरत पडऩे पर चेहरे की प्लास्टिक सर्जरी सहित अन्य सर्जरी कर सकता है। डॉ. भावुक वांजा ने बताया कि उन पर लगाए जा रहे आरोप बेबुनियाद हैं।
इनका कहना है
विधि छात्र शशांक जैन ने आयोग में आवेदन पेश कर मेडिकल ट्रायल की शिकायत की है। इसे आयोग ने गंभीरता से लिया और जांच के लिए शासन को लिखा है। सात दिन में जांच रिपोर्ट मांगी गई है।
घनश्याम सरयाम, उप संचालक, मानव अधिकार आयोग

Home / Bhopal / हमीदिया में कैंसर पीडि़त बुजुर्ग महिला पर किया मेडिकल ट्रायल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो