हमीदिया अस्पताल में बंद हो सकता है निशुल्क उपचार, 100 से 5000 हजार रुपए तक लगेगी फीस

एग्जीक्यूटिव काउंसिल की बैठक में रखा जाएगा प्रस्ताव

By: Sumeet Pandey

Published: 03 Dec 2019, 06:04 AM IST

भोपाल. हमीदिया अस्पताल में आने वाले मरीजों को अब निशुल्क उपचार नहीं मिलेगा। नए साल में गरीब मरीजों को भी मुफ्त उपचार के लिए 100 रुपए से लेकर 5000 तक चुकाने पड़ सकते हैं। हालांकि आयुष्मान कार्ड वाले मरीजों को जरूर रियायत मिलेगी। सरकार के निर्देश पर गांधी मेडिकल कॉलेज शुल्क में बढ़ोत्तरी का खाका तैयार कर रहा है, इसे अगले सप्ताह होने वाली एग्जीक्यूटिन कमेटी की बैठक में रखा जाएगा। जानकारी के अनुसार, सरकार के आदेश में नि:शुल्क इलाज, जांच पर शुल्क तय करने के साथ उन दरों में बढ़ोतरी करने को कहा गया है, जिन पर अब तक नाम मात्र का पैसा लिया जाता है या निशुल्क हैं। इसमें ओपीडी भी शामिल है।

निशुल्क उपचार के लिए अब देने होंगे पैसे

जानकारी के मुताबिक हमीदिया अस्पताल में एक्स रे, सोनोग्राफी या सीजेरियन डिलेवरी जैसी सुविधा के लिए कोई शुल्क नहीं देना पड़ता था। लेकिन नए नियमो के तहत अब मरीजों को इसके लिए शुल्क देना होगा। हालांकि यह शुल्क आयुष्मान भारत योजना के तहत मिलने वाले पैकेज की निर्धारित दर की 60 फ ीसदी होगी। उदाहरण के लिए यदि आयुष्मान योजना के तहत किसी इलाज के एक हजार रुपए लग रहे हैं तो बाकी मरीजों को इसके 600 रुपए चुकाना पड़ेंगे।

ऑटोनोमस फंड में बढ़ेगी राशि

विभाग से जुड़े लोगों का कहना है कि इससे अस्पताल को फायदा होगा। अभी अस्पताल का खर्च ऑटोनोमस फंड से ही चलता है। फंड में ओपीडी से होनी वाली कमाई और छात्रों की फीस शामिल होती है। हालांकि समय समय पर छात्र इस फंड का विरोध भी करते रहे हैं। उनका कहना है कि उनकी फीस को अस्पताल पर खर्च करते हैं लेकिन छात्रों की सुविधाओं के लिए जूझना पड़ता है।

47 फ्री जांचें, अब 200 रु. तक शुल्क

हमीदिया अस्पताल में 49 जांचें फ ्री हैं, इनके लिए अब 100 से 500 रुपए चार्ज तय किया जा सकता है। इनमें शुगर, एलएफ टी, आरएफ टी, सीबीसी, लिपिड प्रोफ ोइल, थायराइड आदि जांचें शामिल हैं।


एग्जीक्यूटिव कमेटी की बैठक में इस पर निर्णया लिया जाएगा। जो निर्देश्र मिले हैं उसके हिसाब से काम हो रहा है।

डॉ.़ एके श्रीवास्तव, अधीक्षक

इनके चार्ज बढ़ाने का प्रस्ताव

मौजूदा चार्ज संभावित
ओपीडी - 10 - 20

आईसीयू - 100 - 500
मेजर सर्जरी - 700 - 2000

सोनोग्राफी - निशुल्क - 250
एक्स रे सामान्य - निशुल्क - 150

सीजेरियन डिलेवरी - निशुल्क - 4500

Sumeet Pandey Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned