scriptदूर-दराज के सरकारी अस्पतालों में ड्रोन से खून पहुंचाने की कवायद, 17 कंपनियां तैयार | health Department | Patrika News
भोपाल

दूर-दराज के सरकारी अस्पतालों में ड्रोन से खून पहुंचाने की कवायद, 17 कंपनियां तैयार

सरकार शुरू करेगी पायलट प्रोजेक्ट: जरूरतमंद मरीजों को समय पर ब्लड और दवाइयां पहुंचाने में होगी सुविधा, बड़े अस्पतालों की छत पर बनाया जाएगा हैलीपेड

भोपालJan 30, 2020 / 01:22 am

Ram kailash napit

health Department

health Department

भोपाल. सरकारी अस्पतालों में ब्लड की कमी से मरीजों को गंभीर दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में सरकार दूर-दराज के ग्रामीण क्षेत्रों में ड्रोन की मदद से ब्लड सप्लाई करने का विचार कर रही है। इसके लिए पायलट प्रोजेक्ट की कागजी कार्रवाई पूरी हो चुकी है। यही नहीं देश की 17 कंपनियां ड्रोन से ब्लड सप्लाई के लिए तैयार हैं। इन कंपनियों से रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल मंगवाए गए हैं। जल्द ही इनमें से एक कंपनी का चयन कर ट्रायल शुरू किया जाएगा।
मालूम हो कि सीजर डिलीवरी (ऑपरेशन से प्रसूति) और सामान्य सर्जरी के दौरान कई बार ब्लड की जरूरत पड़ती है। ग्रामीण क्षेत्रों में कई बार समय पर ब्लड की व्यवस्था नहीं होने से मरीज की जान मुश्किल में पड़ जाती है। ऐसे में किसी दुर्घटना, सीजर डिलीवरी या अन्य तरह की सर्जरी में ब्लड की जरूरत होने पर ड्रोन के माध्यम से रक्त ब्लड बैंक से अस्पताल तक पहुंचाया जा सकेगा।
पांच किलो वजन, 400 किमी का सफर
अधिकारियों के मुताबिक पहले चरण में भोपाल, इंदौर से 250 से 400 किमी के दायरे में रूट तैयार किए जाएंगे। इन्हें अन्य शहरों से भी शुरू किया जाएगा। यही नहीं एक ड्रोन से 2.5 किलो से लेकर पांच किलो तक वजनी दवाएं, ब्लड और वैक्सीन पहुंचाया जा सकेगा।
ऑर्गन ट्रांसपोर्टेशन भी संभव
अधिकारियों का कहना है कि ब्लड और दवाओं की सप्लाई सफल होने के बाद इस प्रोजेक्ट को ऑर्गन ट्रांसपोर्टेशन के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यदि ऐसा होता है तो जहां समय बचेगा, वहीं सड़कों पर ग्रीन कॉरीडोर बनाने की परेशानी भी खत्म हो जाएगी।
डीजीसीए बनाएगा हवाई रूट
स्वास्थ्य विभाग के अफसरों के मुताबिक इसके लिए सबसे जरूरी काम है हवाई रूट ंतैयार करना। इसके लिए डायरेक्टर जनरल सिविल एविएशन (डीजीसीए) रूट तैयार करेगा। रूट इस तरह बनाए जाएंगे, जहां हवाई जहाजों का आना-जाना न हो। इनके लिए बड़े अस्पतालों की छत पर हैलीपेड बनाया जाएगा।
सरकारी अस्पतालों में डॉक्टरों की भर्ती की जा रही है। अब ड्रोन से रक्त और दवाओं की सप्लाई के साथ मरीजों को बेहतर सुविधाएं देने का प्रयास है। तुलसी सिलावट, स्वास्थ्य मंत्री, मप्र

Home / Bhopal / दूर-दराज के सरकारी अस्पतालों में ड्रोन से खून पहुंचाने की कवायद, 17 कंपनियां तैयार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो