scriptसर्दियों में ऐसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल, पैर से लेकर चेहरे तक बरकरार रखें चमक | Health Tips for Winter Season in Hindi Health Care Tips For Winter Sea | Patrika News
भोपाल

सर्दियों में ऐसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल, पैर से लेकर चेहरे तक बरकरार रखें चमक

अभी तक ठंड दबे पांव से धीरे धीरे आ रही थी, लेकिन जानकारों का मानना है कि ओखी चक्रवात का असर अब तकरीबन पूरे मध्यप्रदेश में तेज ठंड के रूप में दिखेगा।

भोपालDec 06, 2017 / 02:03 pm

दीपेश तिवारी

skin care
भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में ठंड ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। भले ही अभी तक ठंड दबे पांव से धीरे धीरे आ रही थी, लेकिन जानकारों का मानना है कि ओखी चक्रवात का असर तकरीबन पूरे मध्यप्रदेश में पड़ने वाला है, जिसके चलते कई क्षेत्रों में बारिश होने की संभावना भी बनी हुई है। ऐसे में ठंड तेजी से बढ़ने के साथ ही जल्द ही पूरे प्रदेश को अपनी गिरफ्त में ले सकती है।
सर्दी शुरू होते ही इसका असर सबसे पहले हमारी त्वचा पर पड़ता है। ऐसे में हमें अपनी त्वचा की सुरक्षा के लिए कई उपाय करने होते हैं। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ खास ऐसे उपाय जिनकी मदद से ठंड में भी आप चेहरे से लेकर पैरों तक की अपनी त्वचा को स्वस्थ रख सकेंगे।
दरअसल पिछले कुछ दिनों से सर्दी बड़ी तेजी के साथ कदम रख रही हैं, तो ऐेसे में अपने शरीर की देखभाल करना आपका फर्ज बनता है। इस समय आपके शरीर को एक्‍सट्रा केयर की जरुरत होगी क्‍योंकि ये सर्द हवाएं ना केवल आपके चेहरे को ही बल्‍कि पैरों की स्‍किन पर भी बुरा असर डाल सकते हैं।
सर्दियों में ही सबसे ज्‍यादा एड़ियां फटती है और रूखी होती हैं। हवा में नमी कम होने के कारण स्‍किन का मॉइस्‍चराइजर छिन जाता है और स्‍किन रूखी तथा बेजान दिखने लगती है। जानकारों के अनुसार ऐसे में हमें सर्द हवाओं से बचने के लिये पैरों में मोज़े पहनने चाहिये। लेकिन सबसे पहले पैरों में वैसलीन लगाना जरूरी है।
ऐसे करें अपने पैरों की देखभाल:
1. मॉइस्‍चराइज़ : सर्दियों में अपने पैरों की रेगुलर मॉइस्‍चराइजि़ंग करनी चाहिये। इससे आपके पैर मुलायम बनेंगे और वह रूखे भी नहीं रहेंगे। पैरों में रोजाना मॉइस्‍चराइजर लगाएं, जिससे पैर कोमल और स्‍मूथ बने रहे।
2. स्‍क्रब का उपयोग करें : जिस तरह आपकी त्वचा को खास देखभाल की जरूरत होती है उसी तरह आपके पैरों को भी खास देखभाल चाहिए होती है। पैरों को स्‍क्रब करने के लिये फुट स्‍क्रब का इस्‍तेमाल करें या फिर प्राकृतिक चीजों का भी यूज़ किया जा सकता है।
3. प्‍यूमिक स्‍टोन : पैरों के लिए एक प्‍यूमिक स्‍टोन होना बहुत ही जरुरी है। इससे हल्‍के हल्‍के पैरों को रगड़ने से आपके पैर में गंदगी नहीं जम पाती ।

4. मोज़े का उपयोग करें : मोजे पहनने से आपके पैर हमेशा गरम रहेंगे और सबसे महत्‍वपूर्ण बात कि आपकी पैरों की स्‍किन खराब मौसम की चपेट में नहीं आएगी।
5. ऐसे पानी से करें सिकाई : सर्दियों में अपने पैरों को गरम पानी में डाल कर बैठना ना भूलें। चाहे गरम पानी से शावर लें या फिर एडियों को गरम पानी में डुबोएं।
6. मालिश करें : ठंडे पैर को गरम तेल (जैतून, नारियल या तिल) से मालिश करें। इससे पैरों में रक्‍त संचार बढ़ेगा और पैर गर्म हो जाएंगे। उसके बाद मोजे पहन कर सो जाएं।
7. गुनगुना पानी : अगर आप नहीं चाहती की आपके पैरों की एडियां फटें तो इस सर्दी आपको अपने पैरों को टब से भरे गुनगुने पानी में कम से कम 15 मिनट भिगो कर रखना होगा, जिससे पैरों की गंदगी निकल सके।
8. सोने से पहले से लगाएं : रात को सोने से पहले अपने पैरों में ऑलिव ऑइल लगाएं। ऐसा रोज करें और इसे अपने रूटीन में ढाल लें। या फिर आप पैरों में शिया बटर भी लगा सकती हैं, इससे आपको काफी लाभ मिलेगा और आपकी स्‍किन रूखी भी नहीं होगी। सिर्फ इतना है कि शिया बटर को पिघला लें और इसको पैरों पर लगाएं। 30 मिनट के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।
स्‍किन की ऐसे बढ़ाएं चमक :-
स्किन क्योर के जानकार डॉ. आरबी सिंह के अनुसार स्किन के पोषण के लिए मनुका शहद बहुत उपयोगी है। लेकिन इसका ज्यादातर इस्तेमाल ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जैसे देशों में जहां इसके पेड़ अधिकता में पाए जाते हैं, किया जाता है। अपने एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इन्फ्लामेट्री गुण के कारण यह स्किन संबंधी समस्याएं जैसे दाग धब्बे, कील मुंहासे, चर्म रोग और बहुत सी एजिंग संबंधी समस्याओं आदि में फायदेमंद होता है। वहीं डॉ. सिंह का मानना है कि इस मनुका शहद के ढेर सारे लाभों के चलते महिलाओं ने इसका इस्तेमाल अपने सुन्दरता को बढाने के लिए शुरू किया। इसके इस्तेमाल से आपके स्किन को पूरा पोषण मिलता है और आपको त्वचा से जुडी समस्याओं से भी निजात मिलता है।
अपनी त्वचा को ज्यादा से ज्यादा लाभ देने के लिए अगर आप चाहें तो केवल मनुका शहद का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं, आइये जानते हैं…

ऐसे मिलेगी मुहासों की समस्या से आजादी:
मनुका शहद और एलोवेरा जेल: इस पैक को बनाने के लिए आप इन दोनों को यानी मनुका शहद और एलोवेरा जेल को एक एक चम्मच लेकर मिला लें और चेहरे पर लगाएं। फिर 8 से 10 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। इस पैक को आप हफ्ते में कम से कम एक बार इस्तेमाल करें जिससे आपको मुंहासो आदि की समस्या नहीं होगी।
ऐसे करेगी आपकी त्वचा ग्लो:
– मनुका शहद और वनीला: इसके लिए आप एक चम्मच मनुका शहद और आधा चम्मच वनीला मिलाकर एक पैक बनाएं और इसे अपने स्किन पर लगाकर 12 से 15 मिनट तक छोड़ दें और फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें। इसे आपकी त्वचा में नमी बनी रहेगी।
– मनुका शहद और नींबू का जूस: आप एक चम्मच मनुका शहद और दो चम्मच नींबू रस से पैक बनाएं और हफ्ते में एक बार इस पैक की एक पतली पर्त अपने चेहरे पर लगाकर 5 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपके चेहरे में शानदार चमक आएगी।
– मनुका शहद और ऑलिव आयल: इसके लिये आप मनुका शहद और ऑलिव आयल दोनों को एक-एक चम्मच लेकर ब्लेंड कर लें और हफ्ते में एक बार अपने चेहरे पर लगाकर 10 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद नार्मल पानी से इस पैक को धो लें। इससे आपके स्किन को पूरा पोषण मिलता है।
ऐसे आएगा चेहरे पर निखार:
– मनुका शहद और दही: इस पैक को बनाने के लिए आप दो चम्मच मनुका शहद और एक चम्मच ताजे दही को लेकर मिला लें और हफ्ते में एक बार इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट तक छोड़कर क्लींजर से धो लें। इससे आपके चेहरे में निखार आएगा।
– मनुका शहद और ग्रीन टी: इसके लिए आप 2 चम्मच मनुका शहद और आधा चम्मच ग्रीन टी पाउडर लें और उसका पैक बनाकर हफ्ते में कम से कम दो बार अपनी स्किन पर लगाएं और लगभग 5 से 10 मिनट बाद इसको गुनगुने पानी से धो लें।
– मनुका शहद और बादाम का पाउडर: इसके लिए सबसे पहले आप एक मुट्ठी बादाम को पीसकर उसका पाउडर बना लें और इसका एक चम्मच पाउडर लेकर इसमें दो चम्मच मनुका शहद मिला दें। इसके बाद इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाकर 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। इस पैक को आप हर हफ्ते इस्तेमाल करें जिससे आपकी त्वचा हमेशा ही फ्रेश और जवां रहेगी।
– मनुका शहद और मिल्क पाउडर: इसके लिए आप एक चम्मच मनुका शहद और एक चम्मच मिल्क पाउडर को लेकर पीस लें और महीने में एक बार अपने चेहरे पर लगाकर 10 मिनट तक छोड़ दें और फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें।
त्वचा के लिए ये है फायदेमंद :
मनुका शहद और अंडे का सफ़ेद वाला भाग: इसके लिए आप अंडे के सफ़ेद वाले भाग को एक कटोरे में लेकर इसमें एक चम्मच मनुका शहद मिला दें। इसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगाकर लगभग 15 मिनट बाद ठन्डे पानी से धो लें। इससे आपके स्किन के इलास्टिन का निर्माण बढ़ता है जो आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद होता है।

Home / Bhopal / सर्दियों में ऐसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल, पैर से लेकर चेहरे तक बरकरार रखें चमक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो