scriptRain Alert : अब बारिश के साथ गिर सकते हैं ओले | heavy Rain Alert in madhya pradesh | Patrika News
भोपाल

Rain Alert : अब बारिश के साथ गिर सकते हैं ओले

जानिए कैसा रहने वाला है मध्य प्रदेश का मौसम…..

भोपालDec 12, 2019 / 11:13 am

Ashtha Awasthi

भोपाल। लगातार उत्तर भारत में होने वाली बर्फबारी के बाद पूरे मध्यप्रदेश में ठंड लगातार बढ़ती जा रही है। मध्यप्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के असर से 12 एवं 13 दिसंबर को हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं और कहीं कहीं ओले ( weather alert ) भी गिर सकते हैं। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ हिमालय के पश्चिमी क्षेत्र के मैदानी इलाकों को प्रभावित करेगा। जिससे 12 एवं 13 दिसंबर को मध्यप्रदेश के ग्वालियर ,चंबल, सागर एवं भोपाल संभाग के जिलों में हल्की से मध्यम वर्षा होने का अनुमान है। इस दौरान कहीं कहीं ओलावृष्टी भी हो सकती है।

Bikaner Weather Forecast news

चल सकती है शीत लहर

भोपाल के वैज्ञानिक उदय सरवटे ने आज बताया कि पश्चिमी विक्षोभ बुधवार को हिमालय के पश्चिमी क्षेत्र के मैदानी इलाकों को प्रभावित करेगा तथा 12 एवं 13 दिसंबर को मौसम बदलने के साथ शीत लहर भी चल सकती है। आपको बता दें कि प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान पर्वतीय स्थल पचमढ़ी में 8.2 डिग्री रिकॉर्ड हुआ। इसी के साथ बैतूल में 8.4 ग्वालियर एवं उमरिया में 9.4 रीवा एवं सीधी में 10 खजुराहो में 10.2 नौगांव में 10.5 एवं टीकमगढ़ में 10.8 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज हुआ।

बदलेगा मौसम का रंग, होगा बारिश, तापमान गिरने के साथ ही बढ़ेगा प्रदूषण

भोपाल में अधिकतम तापमान 0.5 डिग्री गिरकर आज 26.5 डिग्री सेल्सियस अंकित हुआ, जो सामान्य है, जबकि न्यूनतम कल की अपेक्षा 1.4 डिग्री की गिरावट के साथ 13.2 डिग्री दर्ज हुआ। यह सामान्य से 2 डिग्री ज्यादा है। अगले 24 घंटों के दौरान ग्वालियर, भिंड, मुरैना, दतिया, श्योपुर, छतरपुर, टीकमगढ़, रीवा, सतना एवं शाजापुर जिलों में कहीं-कहीं कोहरा छाया रह सकता है। मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश में 15 दिसंबर से कड़ाके की ठंड का दौर शुरू हो जाएगा।

आफत बन कर आई बारिश, बिजली गिरने से एक की मौत, चार घायल

पड़ सकता है ट्रेनों पर असर

हर साल दिसंबर से जनवरी के बीच मध्यप्रदेश के भिंड, गमुरैना, ग्वालियर, दतिया से लेकर भोपाल तक कोहरा छा जाता है। इस स्थिति में कई दिनों तक इसका असर ट्रेनों की आवाजाही पर पड़ता है। ट्रेनें काफी विलंब से आती हैं।

Home / Bhopal / Rain Alert : अब बारिश के साथ गिर सकते हैं ओले

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो