scriptHeavy Rain: भारी बारिश के बाद नर्मदा घाटी में अलर्ट जारी, खतरे की तरफ बढ़ी नर्मदा, कई इलाके जलमग्न | heavy rain flood in narmada water level increase in sardar sarovar dam | Patrika News
भोपाल

Heavy Rain: भारी बारिश के बाद नर्मदा घाटी में अलर्ट जारी, खतरे की तरफ बढ़ी नर्मदा, कई इलाके जलमग्न

भारी बारिश के बाद कई नदी-नाले उफान पर हैं, नर्मदा में बढ़ा बाढ़ का खतरा…।

भोपालAug 28, 2020 / 11:52 am

Manish Gite

badwani.jpg

,,

 

भोपाल। कुछ दिनों से जारी भारी बारिश से नदी-नाले उफान पर आ गए हैं। वहीं प्रदेश की सबसे बड़ी नदी नर्मदा धीरे-धीरे खतरे के निशान की तरफ बढ़ रही है। जबलपुर के बरगी बांध, तवा बांध, ओंकारेश्वर डैम से लगातार पानी छोड़ा जा रहा है। आलम यह है कि मध्यप्रदेश से लेकर गुजरात के सरदार सरोवर डैम तक पानी ही पानी हो गया है।


बरगी और तवा से पानी छोड़ा :-:

होशंगाबाद जिले की तवा नदी पर बना डैम भी लबालब हो गया है। उसका पानी दूसरी बार छोड़ा गया है। तवा का पानी छोड़े जाने से नर्मदा का जल स्तर अचानक बढ़ने लगता है, क्योंकि तवा नदी होशंगाबाद शहर के पास ही स्थित बांद्राभान में मिलती है। इसी संगम पर पानी ही पानी नजर आ रहा है। इसके अलावा बरगी डैम का पानी छोड़ा जा रहा है, इसके 10 घंटे बाद होशंगाबाद में नर्मदा का जल स्तर बढ़ जाता है। जानकारों का कहना है कि जब बरगी और तवा डैम के गेट खोले जाते हैं तो होशंगाबाद में 10 घंटे के बाद जल स्तर बढ़ जाता है। प्रशासन ने निचले इलाकों को अलर्ट कर दिया है। माना जा रहा है कि आने वाले दो तीन दिनों तक नर्मदा का जल स्तर खतरे के निशान को पार कर सकता है।

 

रायसेन जिले के बारना डैम से पानी छोड़ा:-:

इधर, शुक्रवार सुबह रायसेन जिले के बारना डैम से भी पानी छोड़ दिया गया है। यहां भी लगातार बारिश होने के कारण डैम फुल हो गया था। बारना डैम का पानी भी नर्मदा नदी में मिलता है। ऐसी स्थिति में जबलपुर के बरगी डैम, रायसेन जिले के बारना डैम और होशंगाबाद जिले के तवा डैम के गेट खोलने पर होशंगाबाद से गुजरने वाली नर्मदा नदी में बाढ़ आ जाती है। जानकारों का मुताबिक शनिवार और रविवार को यहां बाढ़ का नजारा देखने को मिल सकता है।

khandwa.jpg

 

ओंकारेश्वर बांध से भी पानी छोड़ा :-:

खंडवा जिले का ओंकारेश्वर बांध भी लबालब हो जाने के कारण लगातार पानी छोड़ा जा रहा है। बांध से 70 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। वहीं बड़वानी में भी नदी का जल स्तर बढ़ गया है। निचली बस्तियों में पानी भर गया है।


बड़वानी में बाढ़ का नजारा :-:

नर्मदा का जल स्तर बढ़ने से कई गांव टापू में तब्दील हो गए हैं। तस्वीर बड़वानी जिले के राजघाट पहुंच मार्ग की है। घाट पर स्थित मंदिर के मुख्य द्वार पर बैक वाटर पहुंच गया है। किसानों के खेत डूब गए हैं। चार दिन मे राजघाट पर नर्मदा के जल स्तर में करीब 6 मीटर की बढ़ोतरी हुई है। सरदार सरोवर बाध के गेट बंद होने और ऊपरी बांधों से पानी छोड़े जाने के कारण यह स्थिति बनी है। लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है।

 

https://youtu.be/LZryzP9UN9s


मध्यप्रदेश में बारिश का दौर जारी :-:

मध्यप्रदेश में पिछले कुछ दिनों से बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग ने भारी बारिश की फिर से चेतावनी जारी की है। जबकि कुछ जिलों में भारी से अति भारी बारिश का भी अलर्ट जारी किया गया है। कई जिलों में नदियां उफान पर आ गई है।

 

थावर नदी का बढ़ा जलस्तर, मंडला-सिवनी मार्ग बंद :-:

मंडला। लगातार बारिश के कारण थावर नदी का जलस्तर बढ़ गया है। नैनपुर के पास मंडला सिवनी मार्ग में बने पुल के ऊपर से थावर नदी का पानी बह रहा है। जिसके चलते मार्ग पूरी तरह से बंद हो गया है और दोनों और वाहनों की कतार लगी हुई है।

https://youtu.be/aT857l7ZBcU

 

लबालब हुआ सरदार सरोवर :-:

नर्मदा के पानी से गुजरात का सबसे बड़ा सरदार सरोवर डैम भी छलकने को तैयार है। गुजरात के केवडिया स्थित यह बांध अपने उच्चतम लेवल 138.06 पर पहुंचने ही वाला है। सूत्रों के मुताबिक यदि पानी की आवक इसी तरह जारी रही तो एक-दो दिनों में सरोवर के गेट खोलने पड़ेंगे। इसे लेकर नर्मदा घाटी के गांवों को अलर्ट कर दिया गया है। इसके साथ ही एक माह 1200 मेगावॉट बिजली क्षमता वाला रिवर बेड पॉवर हाउस की एक यूनिट भी शुरू हो गई है।

https://youtu.be/bSug_iq4Eq0

Home / Bhopal / Heavy Rain: भारी बारिश के बाद नर्मदा घाटी में अलर्ट जारी, खतरे की तरफ बढ़ी नर्मदा, कई इलाके जलमग्न

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो