scriptWeather Updated Alert: बादलों के साथ आ रही है ठंड,जल्द ही इन जिलों में होगी बारिश! | heavy rainfall Alert Forecast Weather Updates and latest Update | Patrika News
भोपाल

Weather Updated Alert: बादलों के साथ आ रही है ठंड,जल्द ही इन जिलों में होगी बारिश!

अब दिसंबर में टूटेगा ठंड का कहर!

भोपालNov 29, 2019 / 03:47 pm

दीपेश तिवारी

weather_alert_nov2019.jpg
भोपाल। मध्य प्रदेश में जहां 15 नवंबर ठंड की शुरुआत हो जाती थी, वहीं इस साल यानि 2019 में नवंबर के अंत तक ठंड का कही अता पता नहीं लग रहा है। यहां तक की राजधानी भोपाल में दिन का तापमान इतना अधिक रह रहा है, कि दोपहर में किसी गर्म कपड़े तक की जरूरत नहीं पड़ रही है।
वहीं पिछले कुछ दिनों से राजधानी सहित आसपास के क्षेत्रों में सुबह व शाम के समय धुंध fog जरूर रहने लगी है। जिसके चलते शाम होते ही विजिविलटी visibility काफी कम हो जा रही है।
Weather Updated Alert: बादलों के साथ आ रही है ठंड,जल्द ही इन जिलों में होगी बारिश!
ठंड के संबंध में मौसम के जानकारों का कहना है कि इस बार ठंड शायद हल्की बारिश की बूंदों के साथ आना ही शुरू होगी। वहीं उत्तर प्रदेश के बागपत से आज ही लौटे मौसम के जानकार एके शर्मा के अनुसार इन दिनों देश के उत्तरी क्षेत्रों में बारिश हो रही है।
जिसके चलते वहां ठंड शुरू हो चुकी है, यहां तक कि उत्तर प्रदेश के बागपत श्यामली सहित कई क्षेत्रों में पिछले दो दिनों की बारिश ने तापमान में अत्यधिक कमी ला दी है।

ऐसे में जहां खेतों में पानी भर गया है, वहीं वहां के लोगों का कहना है कि इस बार नवंबर में बारिश के मौसम से तक अधिक वर्षा हुई है।
शर्मा के मुताबिक अब यह बारिश मध्यप्रदेश heavy rainfall in MP will start की ओर रूख करती दिख रही है,उनके अनुसार भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के चार्ट व चित्र भी मप्र में बारिश की ओर इशारा करते दिख रहे हैं।
जिसके चलते जल्द ही प्रदेश के कई हिस्सों में भी एक बार फिर बारिश heavy rainfall का दौर देखने को मिल सकता है। इसके बाद प्रदेश में भी ठंड शुरू हो जाएगी। उनका कहना है कि असल में प्रदेश में मुख्य ठंडक उत्तरी बर्फीली हवाओं के कारण आती है।
ऐसे में जब पहाड़ों बर्फबारी का दौर चालू है, और नीचे के क्षेत्र में भी बारिश के चलते ठंडक आने लगी है, ऐसे में जल्द ही यह ठंडी हवाएं मध्यप्रदेश में भी आ जाएंगी। लेकिन ये ठंडक दिसंबर में ही अपना असर दिखाना शुरू करेगी।
ऐसे में अनुमान है कि सबसे पहले ठंड ग्वालियर व चंबल क्षेत्र और उत्तर प्रदेश से सटे क्षेत्रों में अपना असर दिखाना शुरू करेगी। जिसके बाद ही ये प्रदेश के अन्य हिस्सों में प्रवेश करेगी।

ऐसा रहेगा आगामी दिनों में भोपाल का मौसम: Weather forecast with latest Update …
मौसम जानकारों के अनुसार सुबह शाम की धुंध के बीच राजधानी भोपाल का तापमान करीब 2-3 दिसंबर के आसपास से तेजी से गिरने की संभावना है।
Weather Updated Alert: बादलों के साथ आ रही है ठंड,जल्द ही इन जिलों में होगी बारिश!
जिसके अनुसार 29 नवंबर के बाद 30 नवंबर को न्यूनतम तापमान में कुछ कमी आ सकती है। वहीं इसके बाद दिसंबर के पहले दिन यानि 1 दिसंबर को ही न्यूनतम तापमान एक डिग्री कम होकर 13 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान है।
वहीं इस दिन अधिकतम तापमान में भी गिरावट की संभावना है। जबकि 2 दिसंबर को तापमान फिर गिरेगा, जबकि इस दिन अधिकतम तापमान 28 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है।

जिसके बाद 3 दिसंबर को फिर न्यूनतम तापमान में कमी आने की संभावना है। इस दिन तापमान 11 डिग्री तक पहुंच जाएगा! जबकि इसके बाद 4 व 5 दिसंबर केा न्यूनतम तापमान 10 डिग्री व अधिकतम तापमानके 28 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है।

Home / Bhopal / Weather Updated Alert: बादलों के साथ आ रही है ठंड,जल्द ही इन जिलों में होगी बारिश!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो