scriptकोरोना @ मध्यप्रदेश में हाईअलर्ट, ट्रेनों के एसी कोच में नहीं मिलेंगे कंबल | High alert in Madhya Pradesh due to Corona's impact | Patrika News
भोपाल

कोरोना @ मध्यप्रदेश में हाईअलर्ट, ट्रेनों के एसी कोच में नहीं मिलेंगे कंबल

स्वास्थ्य विभाग ने सीएम को दी रिपोर्ट

भोपालMar 15, 2020 / 02:05 am

रविकांत दीक्षित

High alert in Madhya Pradesh due to Corona's impact

अशोकनगर. रंगपंचमी पर करीब 15 लाख भक्तों ने करीला पहुंचकर मेले में भाग लिया। यहां कोरोना वायरस पर आस्था भारी पड़ी। हालांकि पुलिसकर्मी और प्रशासनिक अमला मास्क लगाए नजर आया।

भोपाल. कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए प्रदेश सरकार ने शनिवार को हाईअलर्ट जारी कर दिया। कोरोना की रोकथाम के लिए अब निजी अस्पतालों की सेवाएं ली जाएंगी। इधर, स्वास्थ्य विभाग ने सीएम कमलनाथ को रिपोर्ट दी है कि अब तक प्रदेश में एक भी कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला है। हालांकि प्रदेश से अब तक 27 संदिग्धों के सेंपल जांच के लिए पूणे और भोपाल एम्स भेजे गए हैं। इनमें 26 की रिपोर्ट निगेटिव है।
इसके बाद भी सतर्कता बरती जा रही है। स्कूल, कॉलेज और सिनेमाघरों के बाद आंगनबाडिय़ों को भी 31 मार्च तक बंद कर दिया गया। कोई भी सार्वजनिक कार्यक्रम नहीं होगा। जिलों में स्पेशल टीमें गठित कर मॉनीटरिंग कराई जा रही है। पर्यटन स्थल और होटल्स भी निगरानी में हैं। राज्य सर्विलेंस इकाई नए दिशा-निर्देश एवं परामर्शों के लिए सेंटर सर्विलेंस इकाई नई दिल्ली के संपर्क में हैं।

मंत्री बोले- विधायकों की करेंगे जांच
स्वास्थ्य मंत्री तरुण भनोत ने कोरोना को लेकर समीक्षा की। उन्होंने कहा, सतर्कता के सभी इंतजाम किए हैं। हम बेंगलूरु से आने वाले विधायकों की भी जांच कराएंगे। पीएस ने दावा किया है कि मास्क की कमी नहीं है। विधानसभा को भी सत्र के हिसाब से मास्क उपलब्ध कराए हैं।

स्वास्थ्य महकमे ने ऐसे किए इंतजाम
कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए राज्य मुख्यालय पर 19 अफसरों की टीम है। संक्रमित रोगियों के लिए 348 आइसोलेशन बेड, 104 वेंटीलेटर, 58 क्वारेंटाइन सेंटर और 741 बेड की व्यवस्था की गई है।

रेलवे भी अलर्ट मोड पर अब एसी कोच में नहीं मिलेंगे कंबल
कोरोना के संभावित खतरे को देखते हुए रेलवे भी अलर्ट मोड पर है। ट्रेनों के कोच अब वॉशिंग लाइन में पूरी तरह सैनिटाइज किए जा रहे हैं। मंडल के प्रवक्ता आईए सिद्दीकी ने बताया?कि मंडल से शुरू होने वाली सभी ट्रेनों को कैनन स्मोक जेनरेटर से सैनिटाइज किया जा रहा है। वहीं, ट्रेनों के एसी कोच में यात्रियों को कंबल नहीं देने का निर्णय लिया है। थर्ड, सेकंड और फस्र्ट एसी कोच में मिलने वाले यह कंबल महीने में एक बार धोए जाते थे। रेलवे का कहना है कि यात्रियों को कंबल के स्थान पर अतिरिक्त चादर दी जा रही हैं। कोच का तापमान भी बढ़ाया जा रहा है।

Home / Bhopal / कोरोना @ मध्यप्रदेश में हाईअलर्ट, ट्रेनों के एसी कोच में नहीं मिलेंगे कंबल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो