script लिविंग, बेडरूम और डायनिंग श्रेणियों में फर्नीचर की ज्यादा डिमांड | High demand for furniture in living, bedroom and dining categories | Patrika News

लिविंग, बेडरूम और डायनिंग श्रेणियों में फर्नीचर की ज्यादा डिमांड

locationभोपालPublished: Oct 05, 2023 11:23:37 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

इस फेस्टिव सीजन में नए डिजाइन के सोफा, ऑफिस सेटअप, आलमारी, चेयर और डाइनिंग टेबल की विशाल रेंज फर्नीचर मॉल्स में मौजूद हैं। अभी से लिविंग, बेडरूम और डायनिंग श्रेणियों में फर्नीचर की डिमांड बढ़ गयी है।

furniture.jpg
भोपाल. इस फेस्टिव सीजन में नए डिजाइन के सोफा, ऑफिस सेटअप, आलमारी, चेयर और डाइनिंग टेबल की विशाल रेंज फर्नीचर मॉल्स में मौजूद हैं। अभी से लिविंग, बेडरूम और डायनिंग श्रेणियों में फर्नीचर की डिमांड बढ़ गयी है। पितृपक्ष में बुकिंग पर कस्टमर्स को छूट का आफर दिया जा रहा है। विक्रेताओं के मुताबिक पूरे साल भर का 70 फीसदी तक फर्नीचर व्यवसाय इन्हीं दिनों में हो जाता है।
बिकते हैं इंडियन फर्नीचर
सागौन और शीशम की लकड़ी का बना सोफा, बेड, टेबल, कार्नर और कुर्सी जैसे इंडियन फर्नीचर 70 फीसद लोगों की पहली पसंद हैं। चाइनीज फर्नीचर की गारंटी न होने से अब फैंसी होने के बावजूद डिमांड घटी है। इनकी रीसेल वैल्यू भी नहीं होती। इसलिए इंडियन फर्नीचर ही पहली पसंद हैं।
दिल्ली, सारंगपुर से भी आते हैं फनीज़्चर
भोपाल फर्नीचर मंडी में बड़ी संख्या में स्टील और लकड़ी के फर्नीचर तैयार करने वाले कारोबारी हैं। ये आमतौर पर ऑन डिमांड फर्नीचर तैयार करते हैं। दिल्ली, सारंगपुरके भी फर्नीचर की भी डिमांड है।
.........
विदेशी फर्नीचर भी
मलेशिया, जर्मनी, इटली और सिंगापुर जैसे देशों के अलावा चीन में बने फैंसी फर्नीचर भी यहां के ग्राहकों की पसंद में शामिल हैं। लेकिन, अब भी अधिकांश ग्राहक फर्नीचर खरीदते समय मजबूती और कलात्मक को प्राथमिकता देते हैं।
ये फर्नीचर चलन में
-स्टील के फर्नीचर
-लकड़ी के फर्नीचर
-प्लाय वाले फर्नीचर
-शुगर केन मटेरियल के फर्नीचर
--------------------
ये ज्यादा चलन में
डबल बेड, अलमारी, डे्रसिंग टेबल, डायनिंग टेबल, शोकेस, क्राकरी रखने वाली अलमारी, डायनिंग सेट, ऑफिस फर्नीचर, रिवालविंग चेयर, किचन केबिनेट, टेबल-कुर्सी के अलावा खिडक़ी-दरवाजे।
.....................
पितृ पक्ष में भी फर्नीचर बनवाने की बुकिंग चालू है। इसे लोग फेस्टिव सीजन में उठा सकते हैं। जिन्हें अर्जेन्ट में फर्नीचर की जरूरत है, वही रेडीमेड फर्नीचर खरीदते हैं। फैंसी फर्नीचर को युवा ग्राहक पसंद कर रहे हैं। सैय्यद इंतिजार हुसैन अंजुम, महासचिव, भोपाल टिम्बर मर्चेन्ट एसो.

ट्रेंडिंग वीडियो