scriptराजधानी में कल इन स्थानों पर होगा होलिका दहन | Holi | Patrika News
भोपाल

राजधानी में कल इन स्थानों पर होगा होलिका दहन

पर्यावरण बचाने गोबर के कंडों और गौकाष्ट से कई जगह जलाई जाएगी होली

भोपालMar 19, 2019 / 05:43 am

Ram kailash napit

news

Holi

भोपाल. उत्साह और उमंग का पांच दिवसीय पर्व होली उत्सव बुधवार को होलिका दहन के साथ शुरू हो जाएगा। बुधवार रात्रि में शहर में जगह-जगह होलिका दहन किया जाएगा। इस बार पेड़ न कटे और पर्यावरण को क्षति न पहुंचे इसलिए शहर में अनेक स्थानों पर जलाऊ लकड़ी के साथ-साथ गौकाष्ट भी उपलब्ध कराया जाएगा। होली के पहले शहर में जगह-जगह चौक चौराहों, कॉलोनियों में होली के लिए लकडिय़ां रखने की शुरुआत हो गई है। बाजारों में होलिका और भक्त प्रहलाद की प्रतिमाओं की बिक्री भी शुरू हो गई है।

राधाकृष्ण मंदिरों में फाग उत्सव की धू
राजधानी के राधाकृष्ण मंदिरों में इन दिनों होली और फाग उत्सव की धूम है। शाम से रात्रि तक मंदिरों में श्रद्धालु भगवान के साथ प्राकृतिक रंग, गुलाल से होली खेल रहे हैं। भगवान का आकर्षक शृंगार किया जा रहा है और विशेष आयोजन हो रहे हैं।

होलिका दहन पर भद्रा, रात्रि 9 के बाद शुभ होगा दहन
इस बार होलिका दहन के दिन भद्रा का वास रहेगा, इसलिए भद्रा समाप्ति के बाद होलिका दहन करना शुभ फलदायी रहेगा। पंडितों के अनुसार भद्रा सुबह 9 बजकर 23 मिनट से 8:15 मिनट तक रहेगी, वहीं कुछ पंचांगों में रात्रि पौने नौ बजे तक भद्रा होना बताया है। इस स्थिति में 9 बजे के बाद ही होलिका दहन किया जाना श्रेष्ठ रहेगा, हालाकि कुछ पंडितों का यह भी कहना है कि भद्रा का वास पाताल में रहेगा, इसलिए इसका असर नहीं रहेगा, लेकिन अधिकांश पंडितों का मानना है कि भद्रा समाप्त होने के बाद ही होलिका दहन करना चाहिए।

होली स्वरूप में शृंगार
चौबदारपुरा तलैया स्थित बांके बिहारी मंदिर में भी इन दिनों होली उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इसके तहत सोमवार को बांके बिहारीलाल और प्रिया रानी के साथ भक्तों ने होली खेली। इस मौके पर भगवान का होली के स्वरूप में शृंगार किया गया। इस मौके पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित थे।

श्रीजी मंदिर लखेरापुरा
लखेरापुरा स्थित श्रीजी मंदिर में फूल डोल और फूल होली का आयोजन सोमवार को हुआ। श्रीनाथजी को टेसू के फूल- गुलाब से सजाया। कान्हा धरो रे मुकुट खेले होली के साथ गोपियों के वेष में प्रभु के साथ होली खेली। 100 किलो फूलों की वर्षा की गई और गुलाब जल से छिड़काव किया।

Home / Bhopal / राजधानी में कल इन स्थानों पर होगा होलिका दहन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो