महीने में 900 रुपए बचाकर ऐसे बने करोड़पति, जाने कुछ खास सेविंग टिप्स के बारे में...

महीने में 900 रुपए बचाकर ऐसे बने करोड़पति, जाने कुछ खास सेविंग टिप्स के बारे में...

Deepesh Tiwari | Publish: Sep, 05 2018 10:06:42 PM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

ये छोटी बचत कुछ ही समय में आपकों बना देंगी अमीर...

भोपाल। आज के दौर में हर व्यक्ति ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना चाहता है। ताकि उसे कभी कोई कमी न हो, लेकिन अमीर बनना कुछ ही लोगों तक सीमित हो कर रह जाता है।

इस संबंध में फाइनेंस के जानकार मनोज गोयल बताते हैं कि दरअसल हम समय पर सही जगह इन्वेस्ट नहीं कर पाते जिसके कारण पहले शुरू में और फिर रिटायर्मेंट के बाद भी हमें कई बार पैसे के लिए परेशान होना पड़ता है।

फाइनेंस के जानकार मनोज गोयल का मानना है कि करोड़पति बनने के लिए बस आपका दिमाग और समय पर सही सोच ही काम आती है। उनका कहना है कि पैसा कमाना है तो दिमाग चलाकर बेहतर का चुनाव ही आपको अमीर बनाता है।

ऐसे समझें 30 रुपए का प्लान( महीने में 900 रुपए )...
मनोज गोयल के अनुसार यदि कोई युवा शुरुआती नौकरी के साथ ही म्यूचुअल फंड में निवेश करना शुरू कर देता है, तो मेरे अनुसार उसे सबसे बेहतर रिजल्ट मिलता है।

जैसे किसी 20 साल के लड़के को पहली नौकरी में 20 हजार रुपये महीने मिलता है। ऐसे में वो अपने जेब खर्च से हर रोज 30 रुपए बचाकर कुछ ही समय में करोड़पति भी बन सकता है।

ऐसे समझे गणित...
इसमें जैसे कोई 20 साल का युवा हर रोज 30 रुपए बचाता है तो महीने में 900 रुपए हो जाते हैं। ऐसे में अब इस रकम को वो हर महीने sip (सिस्‍टमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान) के जरिए किसी भी डायवर्सिफाइड म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकता है।

करोड़पति बनाने वाली savings ...
1. - मनोज के अनुसार वैसे तो कई म्‍यूचुअल फंड में 20 फीसदी तक रिटर्न मिला है, लेकिन औसतन 12.5 फीसदी की उम्मीद कर सकते हैं। अगर इसी रिटर्न को ध्यान में 20 साल का युवा 40 साल तक 900 रुपए हर महीने निवेश करता है तो वह 60 साल की उम्र में करोड़पति बन जाएगा।

एक अनुमान के मुताबिक 40 साल में (4,32,000 रुपये) के निवेश पर रिटर्न में कुल राशि 1,01,55,160 रुपये मिल सकती है। दरअसल, लॉन्ग टर्म निवेश में कंपाउंडिंग यानी चक्रवृद्धि ब्‍याज आपके छोटे निवेश को काफी बड़ा बना देता है।

रिस्क कम...
गोयल के मुताबिक वित्तीय जानकार आज के दौर में हर किसी को म्यूचुअल फंड में निवेश की ही सलाह देते हैं। हालांकि इसमें जोखिम भी पूरा है,लेकिन अगर थोड़े रिस्क के साथ लंबे समय तक एसआईपी के जरिए निवेश किया जाए, तो दूसरे निवेश के तरीकों से ये बेहतर ऑप्शन साबित होगा।

30 साल उम्र वालों के लिए...
2.- भारत में अक्सर 25 साल के बाद ही युवा नौकरी-पेशा से जुड़ते हैं। ऐसे में पांच साल की नौकरी के बाद ही निवेश का ख्याल आता है। यानी उम्र 30 की हो चुकी होती है लेकिन 30 उम्र के बाद भी अगर कोई रोजाना 100 रुपए बचाकर महीने में 3000 रुपये म्यूचुअल फंड में (SIP) करता है तो अनुमानित रिटर्न के आधार पर 30 साल के बाद यानी 60 की उम्र में करोड़पति बन जाएगा।

investment PLAN...
3.- यही नहीं, 20 साल तक ही म्यूचुअल फंड में निवेश कर करोड़पति बनने का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है। इसके लिए हर महीने कम से कम 5,000 रुपये निवेश करना होगा।

जब 20 साल के बाद रिटर्न एक करोड़ रुपए मिलेंगे तो उस पर कोई टैक्स भी नहीं लगेगा। दरअसल, कुछ इक्विटी फंडों ने पिछले 20 सालों के दौरान 20 फीसदी सालाना से ज़्यादा का सीएजीआर रिटर्न दिया है. ऐसे फंड ने 12 लाख रुपये के निवेश करने वालों को करोड़पति बना डाला है।

एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें...
मनोज गोयल ये भी कहते हैं कि भले ही कुछ म्यूचुअल फंड ने उम्मीद के मुताबिक परिणाम नहीं दिए हैं। ऐसे में इस फंड में निवेशकों को थोड़ी निराशा जरूर होती है। लेकिन सही फंड का चयन करने के लिए काफी शोध की ज़रूरत होती है। इसलिए मेरा मानना है कि म्यूचुअल फंड में निवेश से पहले सभी पहलुओं पर विचार जरूर कर लें और हो सके तो किसी वित्तीय जानकार से सलाह जरूर लें।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned