scriptस्मार्टफोन में पैटर्न लॉक लगाते हैं, तो आपको जरूर जाननी चाहिए ये 5 बातें | How to Unlock Pattern Lock without losing data in smartphone | Patrika News

स्मार्टफोन में पैटर्न लॉक लगाते हैं, तो आपको जरूर जाननी चाहिए ये 5 बातें

locationभोपालPublished: Apr 01, 2019 06:14:24 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

स्मार्टफोन में पैटर्न लॉक लगाते हैं, तो आपको जरूर जाननी चाहिए ये 5 बातें

Pattern Lock

Pattern Lock

भोपाल। स्मार्टफोन के पैटर्न लॉक जहां आम लोगों के लिए अपनी जानकारी सुरक्षित रखने का आसान तरीका हैं, वहीं दूसरी ओर ऐसे लॉक्स के गंभीर दुष्परिणाम भी सामने आ रहे हैं। आपातस्थिति या आकस्मिक मृत्यु के मामलों में पैटर्न लॉक पुलिस और बड़ी जांच एजेंसियां तक नहीं खोल पाती। मध्य प्रदेश पुलिस से लेकर साइबर सेल के एक्सपर्ट तक इन लॉक्स के सामने हार मान चुके हैं। आधा दर्जन से अधिक मामलों में लॉक खोलने के लिए मोबाइल सर्टइन को भेजे गए हैं ।

Pattern Lock

केस- 1

सितम्बर २०१७ में पूर्व मंत्री लक्ष्मीकांत शर्मा के भतीजे विभोर शर्मा ने फंदा लगाकर जान दे दी। घटनास्थल पर न कोई सुसाइड नोट मिला न ही परिस्थितियों से ही कोई सुराग मिल सका। पूरा दारोमदार मोबाइल पर था, लेकिन मोबाइल पैटर्न लॉक था। तमाम कोशिशों के बावजूद पुलिस और साइबर पुलिस के एक्सपर्ट तक पैटर्न लॉक नहीं खोल सके। बाद में मोबाइल को सर्टइन को भेजा गया।

Pattern Lock

केस-2

अगस्त २०१७ में दमोह में कथित तौर पर ब्लू व्हेल गेम के चैलेंज पूरा करने के दौरान एक छात्र ने जान दे दी। छात्र के मोबाइल में पैटर्न लॉक लगा था जिसके चलते पता ही नहीं चल सका कि वह कौन सा गेम खेल रहा था और उसे कौन निर्देशित कर रहा था। पैटर्न लॉक को गुना पुलिस से लेकर साइबर सेल तक नहीं खोल सकी। छात्र की मौत से जुड़ी गुत्थी पैटर्न लॉक के कारण ही नहीं सुलझ सकी।

Pattern Lock

केस-3

गोविंदपुरा में रहने वाले संतोष शर्मा के मोबाइल में पैटर्न लॉक था जिसके चलते उसे खोला नहीं जा सका, बाद में उसे सर्टइन भेजा लेकिन अभी तक वहां से भी कोई रिपोर्ट नहीं आई है। इसके लिए रिमाइंडर भी भेजा गया है। आपराधिक मामलों में पैटर्न लॉक मुसीबत बन रहे हैं वहीं आम लोगों के लिए आपात स्थिति में यह ऐसी समस्या बन सकते हैं जिसे सुलझाना मुश्किल होगा।

जरूर ध्यान रखें ये 3 बातें

– कम से कम परिवार में किसी एक व्यक्ति को लॉक की जानकारी देना चाहिए जिससे मुसीबत या किसी अनहोनी के समय महत्वपूर्ण डेटा परिवार को मिल सके।

– अपने मोबाईल में पैटर्न लॉक लगाते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि पैटर्न के अलावा फिंगरप्रिंट पैटर्न भी लगाएं।

– मोबाइल में जो भी पैटर्न लगाएं वे सिंपल ही यूज करें, जिससे आवश्कता पढ़ने पर आसानी से खोला जा सके।

– अगर आपके मोबाइल में कोई ऐसा डाटा नहीं है जिसको किसी से छिपाना नहीं है तो कोशिश करें कि पैटर्न लॉक न ही लगाएं।

– फोट के डाटा को इस प्रकार सुरक्षित रखें कि पैटर्न तोड़ने की स्थिति में भी डाटा न डिलीट हो।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो