scriptबायो डायवेर्सिटी स्टडी बिना ही काट डाले राजधानी के सैकड़ों पेड़.. देखें | Hundreds of trees in the capital has been cutted without bio-diversity | Patrika News
भोपाल

बायो डायवेर्सिटी स्टडी बिना ही काट डाले राजधानी के सैकड़ों पेड़.. देखें

गड़बड़ी : काटे गए छोटे पेड़ों की नहीं की जा रही गिनती, स्मार्ट सिटी के तहत हो रहा काम

भोपालApr 02, 2018 / 10:05 pm

शिव शर्मा

tree

भोपाल। स्मार्ट सिटी के लिए टीटी नगर क्षेत्र से वर्षों पुराने हरे भरे पेड़ काटे जा रहे हैं। इन्हें हटाने से कोई बायोडायबर्सिटी स्टडी नहीं की गई। वहीं कई छोटे पेड़ों को तो हटाने की गिनती में ही नहीं लिया जा रहा है। ऐसे में यहां से हटाए जा रहे पेड़ों के मुकाबले जो नए लगाए जाने है उसमें गड़बड़ी की आशंका जताई जा रही है। समाजसेवियों और पर्यावरण के जानकारों का कहना है कि यह विकास आने वाले दिनों में तबाही मचा देगा।

स्मार्ट बनाने के लिए टीटी नगर मॉडल स्कूल व जवाहर चौक पानी टंकी के पास से वर्षों पुराने 150-200 पेड़ काटे गए हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि ये पेड़ 45-50 वर्ष पुराने हैं। इनमें आम, जामुन आदि फलदार वृक्ष और बरगद, शीशम, पीपल, नीम आदि अन्य छायादार वृक्ष शामिल हैं। आधिकारिक तौर पर यह बताया गया कि 400 पेड़ों को काटने की अनुमति सीपीए की फॉरेस्ट विंग से पैसा जमाकर ले ली गई है। यहां से लगभग 1600 पेड़ कटेंगे।

टीटी नगर क्षेत्र से 400 पेड़ काटे जाने हैं। सीपीए के फॉरेस्ट विभाग से पहले पैसे जमाकर विधिवत अनुमति ली जा चुकी है। पेड़ों को शिफ्ट करने की कोई बात नहीं कही गई है। आवश्यकता पड़ी तो शिफ्ट किए भी जा सकते हैं।
-नितिन दवे, पीआरओ, स्मार्ट सिटी

कई पेड़ काटकर ट्रकों लकड़ी हटा दी गई है। मैं पेड़ों को बचाते या शिफ्ट करते हुए स्मार्ट सिटी डवलप करने के लिए अधिकारियों से बात करने जा रहा हूं। मेरा पूरा प्रयास रहेगा कि अधिक से अधिक पेड़ बचा लिए जाएं।
-जगदीश यादव, पार्षद वार्ड 32

स्मार्ट सिटी योजना में यदि पेड़ों को शिफ्ट करने की बात नहीं है तो इस क्षेत्र से सभी पेड़ों को काटकर ही स्मार्ट सिटी डवलप की जाएगी। पेड़ कटने से आबो-हवा तो बिगड़ेगी ही, ऑक्सीजन-कार्बन डाईऑक्साइड बैलेंस भी बिगड़ेगा। हजारों पशु-पक्षियों के जीवन पर संकट आ जाएगा, जो प्राकृतिक संतुलन में महत्वपूर्ण रोल निभाते हैं।
-डॉ. सुभाष सी पांडेय, पर्यावरणविद्

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो