scriptसाइलेंट किलर होता है तनाव, जानिए इसका कारण और बचाव का तरीका | hypertension treatment in home | Patrika News
भोपाल

साइलेंट किलर होता है तनाव, जानिए इसका कारण और बचाव का तरीका

आनुवंशिक कारण के अलावा खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान भी इसका बड़ा कारण है। इससे हार्ट अटैक से लेकर लिवर डैमेज और आंखों की रोशनी जाने का खतरा बढ़ जाता है।

भोपालJul 24, 2019 / 05:20 pm

Faiz

health news

साइलेंट किलर होता है तनाव, जानिए इसका कारण और बचाव का तरीका


भोपालः आज के भागदौड़ भरे जीवन में एक बड़ी आबादी अवसाद और तनाव ( hypertension ) से ग्रस्त हो गई है। धीरे धीरे ये कब हाइपरटेंशन का रूप ले लेती है पीड़ित को पता भी नहीं चल पाता। इसके कारण मानसिक उलझन, शारीरिक रोग में बदल जाता है। इसका सीधा संबंध हमारे हृदय से है। एक सर्वे के मुताबिक, प्रदेश के ग्रामीण इलाकों के मुकाबले शहरों में ह्रदय रोगी 30 से 40 फीसदी ज्यादा हैं, जबकि ग्रामीण इलाकों में ये सिर्फ 15 फीसदी ही हैं। आनुवंशिक कारण के अलावा खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान भी इसका बड़ा कारण है। इससे हार्ट अटैक से लेकर लिवर डैमेज और आंखों की रोशनी जाने का खतरा बढ़ जाता है। शहर के मनोरोग चिकित्सक डॉ. राकेश मिश्रा के मुताबिक, इसे साइलेंट किलर ( silent killer ) भी कहा जाता है, जो बिना लक्षण के ही जानलेवा होती है। इसमें कुछ लोगों में सिर दर्द, धड़कनों का तेज होना, चलते समय सांस फूलना, थकान और असहजता की समस्या बढ़ जाती है।


किडनी और आंखों पर पड़ता है असर

तनाव, लकवा ( paralysis ) और हार्ट अटैक ( heart atteck ) का प्रमुख कारण है। साथ ही, इसका काफी असर किडनी और आंखों पर पड़ता है। इससे बचाव के लिए नियमित जांच जरूरी है। उच्च रक्तचाप ( high bloodpreasure ) के कारण हर साल लाखों लोग जीवन से संघर्ष करते करते हार मान लेते हैं और उनकी मृत्यु हो जाती है। हृदय शरीर के सभी अंगों को नलीकाओं द्वारा रक्त को पहुंचाता है। रक्त प्रवाह के समय हृदय दबाव पैदा करता है, जो नलीकाओं के अंदरूनी भाग पर पड़ता है। इसे रक्तचाप कहा जाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो