scriptमिलावटी तो नहीं आपका दूध, बच्चों को पिलाने से पहले इन 8 तरीकों से करें पहचान | Identify synthetic milk is adulterated pure not home : dhoodh test | Patrika News
भोपाल

मिलावटी तो नहीं आपका दूध, बच्चों को पिलाने से पहले इन 8 तरीकों से करें पहचान

Recognize your milk purity : घर बैठे पहचान सकते हैं मिलावट…

भोपालDec 16, 2019 / 06:03 pm

दीपेश तिवारी

मिलावटी तो नहीं आपके घर में आ रहा दूध,बच्चों को पिलाने से पहले इन 8 तरीकों से करें पहचान

मिलावटी तो नहीं आपके घर में आ रहा दूध,बच्चों को पिलाने से पहले इन 8 तरीकों से करें पहचान

भोपाल। आज के दौर में मिलावट लोगों के लिए अतिरिक्त आय extra income का साधन बन गई है। ऐसे में कई व्यवसायी Businessman लगातार मिलावट कर अपना अतिरिक्त मुनाफा कमाते हुए सीधे तौर पर लोगों के स्वास्थ्य health से खिलवाड़ करने से भी नहीं चुकते।

इन्हीं व्यवसायों में से एक है दूध का व्यवसाय, जिसमें मिलावट केवल हमें ही नहीं हमारे भविष्य यानि बच्चों की सेहत पर भी सीधे नुकसान पहुंचाती है। दूध में मिलावट Identify synthetic milk से जुड़ी तमाम तरह की बातें सामने आती हैं। कहीं पानी मिलाने तो कहीं सिथेटिक दूध synthetic milk से जुड़ी बातें…

खास बात ये है केवल पानी मिलाना तो फिर भी व्यक्ति छोड़ देता है, लेकिन गंदे पानी की मिलावट या सिथेटिक दूध synthetic milk को तो जानकार जहर के समान मानते हैं। जिसके चलते देश के भविष्य से सीधे खिलवाड़ होता है।

अब इस पूरे मामले में सबसे बड़ी परेशानी ये है कि दूध की मिलावट Identify synthetic milk आसानी से समझ नहीं आती यानि कुल मिलाकर आपके घर में लाया जाने वाला दूध मिलावटी है या नहीं है, इसे पहचानना आसान नहीं है। लेकिन कुछ ऐसे तरीके भी हैं, जिनसे आप काफी हद तक दूध की मिलावट को पहचान सकते हैं।

कुछ सवाल :
कहीं आपके घर में मिलावटी दूध Identify synthetic milk तो नहीं आ रहा है? कहीं आप मिलावटी दूध synthetic milk तो नहीं पी रहे ? अगर आप इस बारे में नहीं जानते, तो हो जाइए सावधान… क्योंकि आपके स्वास्थ्य पर मंडरा रहा है, मिलावटी दूध का खतरा…, लेकिन अब सबसे बड़ा सवाल यह है, कि इस मिलावटी दूध को आखिर कैसे पहचाना जाए …?

मिलावटी तो नहीं आपके घर में आ रहा दूध,बच्चों को पिलाने से पहले इन 8 तरीकों से करें पहचान

ऐसे होती है दूध में मिलावट…
अब तक आपने मुख्य रूप से दूध में केवल पानी की मिलावट के बारे में सुना होगा। लेकिन हम आपको बता दें, कि दूध को सफेद और गाढ़ा synthetic milk बनाने के लिए, आजकल साबुन, डिटर्जेंट और बेहद हानिकारक केमिकल्स का धड़ल्ले से प्रयोग हो रहा है।

इस पूरे मामले में सबसे बड़ी बात यह है, कि इस मिलावटी दूध और असली दूध में फर्क समझ पाना आपके लिए बेहद मुश्किल है, और इस तरह से बनाया जाने वाला नकली दूध, आपकी व आपके अपनों की सेहत को बहुत बुरी तरह से प्रभावित कर सकता है। इससे बचने के लिए आपको नकली दूध को पहचानना बहुत जरूरी है।

मिलावटी तो नहीं आपके घर में आ रहा दूध,बच्चों को पिलाने से पहले इन 8 तरीकों से करें पहचान
Tips to test milk purity : ये करेंगे मिलावटी दूध को पहचानने में आपकी मदद Recognize your milk purity –

1. दूध को सूंघकर देखें। अगर दूध नकली है, तो उसमें साबुन की तरह गंध आएगी, और अगर दूध असली है, तो उसमें इस तरह की गंध नहीं आती।
2. दूध में पानी की मिलावट को परखने के लिए किसी लकड़ी या पत्थर पर दूध की एक या दो बूंद गिराइए। अगर दूध बहकर नीचे की तरफ गिरे और सफेद निशान बन जाए तो दूध पूरी तरह से शुद्ध है।
3. दूध को दोनों हाथों में लेकर रगड़कर देखें। अगर दूध असली है, तो सामान्य तौर पर चिकनाहट महसूस नहीं होगी। लेकिन अगर दूध नकली है, तो इसे रगड़ने पर बिल्कुल वैसी ही चिकनाहट महसूस होगी, जैसी कि डिटर्जेंट को रगड़ने पर होती है।
4. दूध में डिटर्जेंट की मिलावट को पहचानने के लिए, दूध की कुछ मात्रा को एक कांच की शीशी में लेकर जोर से हिलाइए। अगर दूध में झाग निकलने लगे तो इस दूध में डिटरर्जेंट मिला हुआ है। अगर यह झाग देर तक बना रहे, तो दूध के नकली होने में कोई संशय नही है।
5. दूध को देर तक रखने पर, असली दूध अपना रंग नहीं बदलता है। जबकि दूध अगर नकली है, तो वह कुछ समय बाद पीला पड़ने लगेगा।

6. असली दूध को उबालने पर उसका रंग बिल्कुल नहीं बदलेगा, लेकिन नकली दूध का रंग उबलने पर पीला हो जाएगा।
7. सिंथेटिक दूध में अगर यूरिया मिला हुआ है, तो वह गाढ़े पीले रंग का हो जाता है।

8. स्वाद के मामले में असली दूध हल्का-सा मीठा स्वाद लिए हुए होता है, जबकि नकली दूध का स्वाद डिटर्जेंट और सोडा मिला होने की वजह से कड़वा हो जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो