scriptहार्ट अटैक से बचना है तो ‘एस’ से बचें और 80 फॉर्मूला अपनाएं, जानिए क्या हैं ये दोनों | If you want to avoid heart attack then avoid 'S' and adopt 80 formula | Patrika News

हार्ट अटैक से बचना है तो ‘एस’ से बचें और 80 फॉर्मूला अपनाएं, जानिए क्या हैं ये दोनों

locationभोपालPublished: Sep 28, 2022 12:32:45 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

शुगर लेवल 80 से कम हो और दिन में 80 बार जरूर मुस्कुराएं….

capture.jpg

heart attack

भोपाल। युवा अवस्था में भी हार्ट कमजोर होना, अटैक आना अब आम समस्या होती जा रही है। कुछ वर्ष पहले तक 50-60 वर्ष की उम्र में हार्ट की समस्या होती थी। यदि हार्ट को स्वस्थ रखना है तो ‘एस’ यानी सैचुरेटेड फैट, स्मोकिंग और स्ट्रैस से बचें और 80 का फॉर्मूला अपनाएं, यानी 80 इंच से ज्यादा की कमर न हो, शुगर लेवल 80 से कम हो और दिन में 80 बार जरूर मुस्कुराएं।

यह बात 29 सितंबर को वर्ल्ड हार्ट डे के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में ह्रदय रोग विशेषज्ञ डॉ. पीसी मनोरिया व डॉ. पंकज मनोरिया ने कही। डॉ. पंकज ने कहा कि 70 से 80 प्रतिशत ब्लॉकेज पर भी कोई तकलीफ महसूस नहीं होती और अचानक अटैक आ जाता है। इस पूरी प्रोसेस में शरीर 10 साल लगाता है। यानी आपकी 10 साल की लाइफ स्टाइल के कारण अटैक आता है। डॉ. पीसी मनोरिया ने कहा कि जिन युवाओं को कोरोना हुआ था, उन्हें लाइफस्टाइल को लेकर अवेयर रहने की जरूरत है। क्योंकि पोस्ट कोविड में भले ही हार्ट में ब्लॉकेज नहीं हो, लेकिन खून गाढ़ा होने से थक्के जमने पर अटैक आ सकता है। हाल ही में मैनिट के 22 वर्षीय स्टूडेंट के केस में ऐसा ही हुआ था।

हार्ट अटैक के लक्षण

1. सीने में दर्द और बेचैनी

ज्यादातर हार्ट अटैक से पहले सीने में दर्द, बेचैनी और पसीना की समस्या होती है। इस दौरान सीने के बीच में या फिर उल्टे हाथ की तरफ बहुत अधिक भारीपन, कुछ निचोड़ने जैसा अहसास या फुलावट और दर्द का एहसास होता है।

2. कमजोरी और चक्कर आना

ज्यादातर हार्ट अटैक से पहले कमजोरी महसूस होना और चक्कर या ठंडा पसीना आने की समस्या हो सकती है। जबड़े, गर्दन और पीठ में एक साथ दर्द या बेचैन का एहसास हो सकता है।

3. सांस ले में परेशानी होना

सांस ले में परेशानी होना या छोटी-छोटी सांस लेने जैसी स्थिति हो सकती है। सीने में दर्द या बेचैनी के साथ ठीक से सांस न ले पाने की समस्या हो सकती है।

4. बहुत अधिक थकान लगना

बिना किसी वजह से बहुत अधिक थकान महसूस होना, जी मिचलाना और उल्टी होना भी हार्ट अटैक आने से पहले दिखने वाले लक्षण हो सकते हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/ x8e055w
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो