scriptइज्तिमा स्थल पर प्रतिबंधित रहेगा प्लास्टिक का इस्तेमाल | Ijtima : plastic use restricted | Patrika News
भोपाल

इज्तिमा स्थल पर प्रतिबंधित रहेगा प्लास्टिक का इस्तेमाल

दुकान में पॉलीथिन मिलने पर दुकान पर इज्तिमाई कमेटी करेगी कार्रवाई

भोपालNov 21, 2018 / 01:37 am

Bharat pandey

Ijtima 2018

Ijtima : plastic use restricted

भोपाल। राजधानी में होने वाले सबसे बड़े समागम इज्तिमा को अब सप्ताह भर से भी कम समय रह गया है। ईंटखेड़ी में इसकी तैयारियां जोर-शोर से चल रही है। इस बार भी ग्रीन इज्तिमा, क्लीन इज्तिमा के चलते यहां साफ सफाई का विशेष ख्याल रखा जाएगा।

साथ ही इज्तिमा स्थल पर प्लास्टिक और पन्नियों पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा। जिस दुकान पर पॉलीथिन मिलेगी, उस पर इज्तिमाई कमेटी द्वारा सख्त कार्रवाई की जाएगी। इज्तिमाई कमेटी द्वारा इज्तिमा स्थल का साफ-सुथरा और स्वच्छ रखने के लिए ग्रीन इज्तिमा, क्लीन इज्तिमा की तर्ज पर कार्य किया जाता है। कमेटी के पदाधिकारियों के अनुसार अगर कोई दुकानदार प्लास्टिक अथवा पन्नी का इस्तेमाल करता दिखाई देता है, तो उसकी दुकान सील कर दी जाएगी।

40 से 30 रुपए में मिलेगा भरपेट भोजन
इज्तिमा स्थल पर जमातियों के भोजन के लिए 50 दुकानें लगाई जाएंगी। यहां 40 रुपए में नॉनवेज, 35 रुपए में वेज और 30 रुपए में दाल-चावल की व्यवस्था रहेगी। टोकन दिखाकर जमाती खान पान की दुकानों से भोजन ले सकेंगे। इज्तिमा में लाखों की संख्या में देश-विदेश से जमाती पहुंचते हैं।

70 एकड़ में लगाया पंडाल
इज्तिमा स्थल पर पंडाल लगाने का काम पूरा हो गया है। इस बार 70 एकड़ में पंडाल लगाया गया है, जबकि 300 एकड़ में पार्र्किंग और फूड जोन की व्यवस्था की गई है। इज्तिमा इंतजामिया कमेटी ने जमातियों की लगातार बढ़ती तादाद को देखते हुए इस साल पंडाल का साइज बढ़ाया है। इज्तिमा की तैयारियां अंतिम चरणों में चल रही है। इज्तिमा कमेटी के सदस्यों के साथ-साथ शहर के खिदमतगार भी यहां की व्यवस्थाओं में भागीदारी निभा रहे हैं, साथ ही जरूरी कार्यों में सहयोग कर रहे हैं, साथ ही प्रशासन का अमला भी यहां साफ-सफाई, बिजली, पानी सहित जरूरी व्यवस्थाओं में भागीदारी निभा रहा है। इज्तिमा की व्यवस्थाओं में भागीदारी निभाने के लिए इस बार तीन हजार से अधिक वालिंटियर तैनात रहेंगे, जो इज्तिमा के दौरान सभी प्रकार की व्यवस्थाओं में हाथ बटाएंगे। शहर में इस दौरान ट्रैफिक जाम जैसी स्थिति न बने, इसके लिए भी रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड से लेकर इज्तिमा स्थल तक वालिंटियर तैनात रहेंगे।

पिछले आईं थी 12 से अधिक देशों की जमात
इज्तिमा में भाग लेने के लिए इस बार भी कई मुल्कों से जमात आने की संभावना जताई जा रही है। पिछले साल भी इज्तिमा में 12 से अधिक देशों से जमाती शामिल हुए थे। इनमें श्रीलंका, इंडोनेशिया, मलेशिया, तिर्किस्तान, रूस, चीन, इटली, बंग्लादेश सहित अन्य देश से लोग आए थे। इस बार भी इन देशों से जमाते आने की संभावना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो