script24 घंटे में ही पीएस के निर्देश भूले अफसर, कंटेनमेंट एरिया में लापरवाही, आम दिनों जैसी चहल-कदमी | In 24 hours, the PS's instructions were forgotten, the officer was neg | Patrika News
भोपाल

24 घंटे में ही पीएस के निर्देश भूले अफसर, कंटेनमेंट एरिया में लापरवाही, आम दिनों जैसी चहल-कदमी

– कोरोना की चेन तोडऩे सोमवार को ही प्रमुख सचिव ने दिए थे कंटेनमेंट एरिया में सख्ती के निर्देश

भोपालJun 02, 2020 / 09:38 pm

प्रवेंद्र तोमर

24 घंटे में ही पीएस के निर्देश भूले अफसर, कंटेनमेंट एरिया में लापरवाही, आम दिनों जैसी चहल-कदमी

– कोरोना की चेन तोडऩे सोमवार को ही प्रमुख सचिव ने दिए थे कंटेनमेंट एरिया में सख्ती के निर्देश

भोपाल. कोरोना के हॉटस्पॉट बने इलाकों में वायरस की चेन तोडऩे के लिए सोमवार को कलेक्टोरेट में बैठक का प्रमुख सचिव स्वास्थ्य के दिए निर्देश 24 घंटे में ही हवा हो गया। जहांगीराबाद, बरखेड़ी, ऐशबाग नवीन नगर कंटेनमेंट एरिया में कोई सख्ती दिखाई नहीं दी। स्थिति ये थी कि पहले जो फोर्स नजर आता था, वह भी अब तम्बूओं से गायब था। अफसरों की चलह पहल कम थी, लोगों की आवाजाही ज्यादा हो रही थी। छोटी मोटी किराना दुकान के बाहर लोग खड़े होकर बातें कर रहे थे। कुछ लोग तो बिना मास्क के घूम रहे थे। ये स्थिति तब है जब यहां के लोगों को पिछले 40 दिन से लगातार स्क्रीनिंग, सैम्पलिंग और समझाइश दी गई। अधिकारी इन कंटेनमेंट एरिया में अब सख्ती नहीं कर पा रहे। इन दृश्यों को देखकर तो यही लगता है। जहांगीराबाद: दिन के 2.30 बजे
शब्बन चौराहे के पास 31 मई को स्वास्थ्य विभाग की टीम सैम्पलिंग कर रही थी और सर्वे टीम लोगों को समझाइश दे रही थी। चुनिंदा लोगों का ही आवागमन हो रहा था, लेकिन मंगलवार को यहां आम दिनों जैसा नजारा था। लग ही नहीं रहा था कि जहांगीराबाद का ये क्षेत्र कंटेनमेंट क्षेत्र है। लोग दुकानों के पास खड़े होकर बात कर रहे थे। जिस क्षेत्र में लगभग हर गली में कोरोना की आहट है। वहां इस तरह की लापरवाही आगे चलकर भारी पड़ सकती है। इस क्षेत्र से तीन सौ से ज्यादा केस हैं।
ऐशबाग: दिन के 3.15 बजे
नवीन नगर, यहां कुछ दिन पहले भी पॉजिटिव केस आए हैं। ये इलाका जमातियों की मौजूदगी के कारण हॉटस्पॉट बना रहा है, यहां की स्थिति ये है कि कंटेनमेंट एरिया में बैरिकेट्स ही नहीं लगे। जो लोग पहले थोड़ा बहुत बैरीकेट़्स से गलियों के बाहर ठिठकते थे, वे खुले में वाहन दौड़ा रहे। एक चाय की दुकान जो फिलहाल बंद थी, लेकिन उसके बाहर पड़ी बेंच पर कुछ लोग बैठे थे। इस बेंच पर कुछ दिन पहले तक पुलिसकर्मी बैठते थे। मंगलवार को वे गायब थे।
बरखेड़ी: शाम 4.25

बरखेड़ी मुख्य रोड पर अनलॉक 1.0 का पूरा असर दिख रहा है। लग ही नहीं रहा कि ये क्षेत्र अब कंटेनमेंट है भी या नहीं। आम दिनों की तरह लोग आ जा रहे हैं। सोशल डिस्टेंस का पालन यहां नहीं हो रहा। दो पहिया वाहनों पर दो-दो लोग बैठकर जा रहे हैं। कुछ दिनों की सख्ती के बाद यहां लोगों ने एक दूसरे के घर आना जाना कम कर दिया था, लोग बताते हैं कि एक तारीख से फिर से पुरानी स्थिति बन गई है।
ये है पूरा मामला
कोरोना से लड़ाई के लिए प्रमुख सचिव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग फैज अहमद किदवई को भोपाल की कमान सौंपी गई है। सोमवार को कलेक्टोरेट में बैठक कर पीएस ने कंटेनमेंट क्षेत्रों में सख्ती के निर्देश दिए थे, लेकिन मंगलवार को हॉटस्पॉट कंटेनमेंट में लापरवाही को देखकर लगता है कि अफसरों ने पीएस के निर्देशों को 24 घंटे में ही भुला दिया।
ये निर्देश दिए थे-

‘कोरोना संक्रमण की चेन तोड़कर जून माह के आखिरी में भोपाल को कोरोना मुक्त बनाना है, इसके अलावा जो कंटेनमेंट क्षेत्र हैं, उनमें लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराना है। हॉटस्पॉट में दो अलग से अधिकारियों की तैनाती सिर्फ इसी लिए करें कि वहां कोई ढिलाई न हो। किसी को बाहर जाने की अनुमति नहीं होगी, नगर निगम दूध, सब्जी और किराना की सप्लाई कंटेनमेंट क्षेत्र में करेगाÓ लेकिन पालन किसी का नहीं हुआ।
वर्जन

कंटेनमेंट एरिया में सख्ती से नियमों का पालन करवा रहे हैं। कंटेनमेंट क्षेत्र में लोगों को आवाजाही की अनुमति नहीं है।

तरुण पिथोड़े, कलेक्टर

Home / Bhopal / 24 घंटे में ही पीएस के निर्देश भूले अफसर, कंटेनमेंट एरिया में लापरवाही, आम दिनों जैसी चहल-कदमी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो