scriptकोरोना के लिए लड़ाई में शहर के होटलों का अधिग्रहण, स्वास्थ्य अमले को रोकने, कंट्रोल रूम तक बनेंगे | In the fight for Corona, the city's hotels will be acquired, prevent h | Patrika News
भोपाल

कोरोना के लिए लड़ाई में शहर के होटलों का अधिग्रहण, स्वास्थ्य अमले को रोकने, कंट्रोल रूम तक बनेंगे

– होटल कोर्टयार्ड मेरियट और होटल रेसिडेंसी को तत्काल प्रभाव से अधिग्रहित
निजी अस्पतालों को 755 बेड आईसोलेशन के लिए तैयार के आदेश

भोपालApr 06, 2020 / 08:41 pm

प्रवेंद्र तोमर

कोरोना के लिए लड़ाई में शहर के होटलों का अधिग्रहण, स्वास्थ्य अमले को रोकने, कंट्रोल रूम तक बनेंगे

कोरोना के लिए लड़ाई में शहर के होटलों का अधिग्रहण, स्वास्थ्य अमले को रोकने, कंट्रोल रूम तक बनेंगे

भोपाल. कारोना के मरीजों की संख्या का आंकड़ा जैसे-जैसे बढ़ रहा है प्रशासन की तैयारी और तेज होती जा रही है। सोमवार को होटल मेरियट, नर्मदा भेल गेस्ट हाउस, एनएचडीसी गेस्ट हाउस, होटल के.इंटरनेशनल आईएसबीटी, होटल अशोका लेक व्यू, होटल शगुन और होटल आमेर पैलेस के सभी कमरों को कंट्रोल रूम, स्वास्थ्य अमले और और सुरक्षा की दृष्टि से अधिग्रहित किया है। ये आदेश लोक स्वास्थ्य के दृष्टिगत और एपिडेमिक डिजीज एक्ट 1897 के तहत जारी किया है। कलेक्टर तरुण पिथोड़े ने कोरोना की आपदा को देखते हुए आदेश में स्पष्ट किया है कि आपदा, कार्य सम्पादन और सुगमता के लिए होटल कोर्टयार्ड मेरियट और होटल रेसिडेंसी को तत्काल प्रभाव से अधिग्रहित किया गया है। इनके कमरों को सैनिटाइज किया जा रहा है।
इस काम में होंगे उपयोग
होटल और गेस्ट हाउस का उपयोग स्वास्थय अमले को रोकने, अतिआवश्यक सेवा ड्यूटी में लगे लोगों को रोकने, कंट्रोल रूम बनाने, पुलिसबल, अफसरों के लिए किया जा रहा है। आपात की स्थिति में स्वास्थ्य विभाग का अमला इन्हीं होटलों में रुकेगा।
मॉल्स में बन सकते हैं अस्पताल

अगर स्थिति इसी प्रकार बिगड़ती रही तो आने वाले दिनों में मॉल्स को भी अधिग्रहित किया जा सकता है। इनके बड़े-बड़े कक्षों में और हाल में आईसोलेशन के बेड तैयार किए जाएंगे। हालांकि ये अगले स्टेप में किया जाना है। इसके अलावा एक दर्जन स्कूल भी अधिग्रहित किए जाने हैं।
– सरकारी और निजी अस्पताल को कोरोना के टेस्ट के आदेश

भोपाल. कोरोना पॉजिटिव की संख्या तेजी से बढऩे के बाद अब प्रशासन ने सरकारी के साथ निजी अस्पतालों को भी आईसोलेशन के लिए बेड तैयार करने के निर्देश दिए हैं। ताकि जरूरत पडऩे पर मरीजों को इनमें भर्ती कर इलाज किया जा सके। सोमवार को एडीएम सतीश कुमार की तरफ से आधा दर्जन निजी अस्पतालों को आदेश जारी किए गए हैं। इनमें आरकेडीएफ के डायरेक्ट को 100 आईसोलेशन/ क्वारेंटाइन और आईसीयू की सुविधा के लिए तैयार रखने के निर्देश दिए हैं। इसी प्रकार पीपुल्स मेडिकल कॉलेज के अधीक्षक को 600 आईसोलेशन बेड और 35 आईसीयू सुविधा के बेड की व्यवस्था के निर्देश दिए हैं। बंसल अस्पताल के संचालक को 10 आईसोलेशन बेड आईसीयू, नर्मदा अस्पताल के डायरेक्ट को 10 आईसोलेशन बेड तैयार करने के निर्देश दिए हैं।
सरकारी अस्पतालों को ये निर्देश
जेपी अस्पताल के सिविल सर्जन, हमीदिया के अधीक्षक/एम्स/ बीएमएचआरसी और सभी निजी अस्पतालों को निर्देश दिए हैं कि वे कोरोना के संदिग्धों के टेस्ट के लिए तैयार रहें।

Home / Bhopal / कोरोना के लिए लड़ाई में शहर के होटलों का अधिग्रहण, स्वास्थ्य अमले को रोकने, कंट्रोल रूम तक बनेंगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो