आईपीएल सटोरियों के ठिकानों पर पुलिस की दबिश, एक करोड़ 21 लाख रुपए हुए बरामद

आईपीएल सटोरियों के ठिकानों पर पुलिस की दबिश, एक करोड़ 21 लाख रुपए हुए बरामद

Sumeet Pandey | Publish: Apr, 21 2019 06:04:04 AM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

हवाला कारोबार का संदेह, 500 करोड़ के टर्नओवर का लेखा-जोखा मिला

भोपाल. राजधानी पुलिस ने आइपीएल मैच पर सट्टा बुक कराने वाले सटोरियों के सात ठिकानों पर दबिश देकर एक करोड़ 21 लाख रुपए बरामद किए हैं। सटोरियों के तार दुबई से जुड़े हैं, पुलिस को इसके प्रमाण मिले हैं। आईपीएल क्रिकेट मैच का सट्टा ऑनलाइन बेबसाइट के जरिए बुक कराया जा रहा था। इस कार्रवाई में पुलिस के साथ इनकम टैक्स की टीम भी सातों ठिकानें पर मौजूद रही। हवाला के कारोबार का संदेह जताया गया है। सटोरियों के पास से आईपीएल के इस सीजन में 500 करोड़ के टर्नओवर का लेखा-जोखा मिला है। संभवत: राजधानी में यह पहली कार्रवाई है, जब आईपीएल मैच पर सट्टा कारोबारियों के यहां एक साथ छापामार कार्रवाई की गई और सवा करोड़ रुपए की राशि बरामद हुई है।

एएसपी अखिल पटेल ने बताया कि आईपीएल मैच पर सट्टा लगाने वाले सटोरियों का एक बड़ा नेटवर्क पकड़ में आया है। राजधानी पुलिस टीम के साथ आयकर विभाग की इंवेस्टीगेशन विंग ने शनिवार को राजधानी के सात बुकीज और सटोरियों के यहां छापे मारकर एक करोड़ 21 लाख रुपए की नगदी जब्त की है। सटोरियों के यहां पर लैपटॉप, पांच डेस्कटॉप, 22 मोबाइल, मंहगी शराब की पांच बोतलें और एक पेन ड्राइव जब्त की है। दो डायरियां, एक नोटपेड और कुछ पर्चियां भी मिली है, जिसमें आईपीएल पर लगाए गए सट्टे का हिसाब-किताब लिखा हुआ है। जब्त हुई डायरियों से आईपीएल 500 करोड़ के टर्नओवर का लेखा-जोखा मिला है। तीन बुकी दुबई से बैठकर भोपाल में आईपीएल मैच पर करोड़ों रुपए का सट्टा लगवा रहे थे।

हर टीम में सीएसपी और थाना प्रभारी किए गए शामिल
एएसपी अखिल पटेल ने बताया कि शनिवार शाम 4 बजे पुख्ता जानकारी के बाद कार्रवाई शुरू की गई। हर टीम में सीएसपी और थाना प्रभारी शामिल किए गए। सबसे पहले कोलार रोड स्थित नेताजी हिल्स सोसायटी स्थित सी-2/3 में रहने वाले नरेश हिमनानी के यहां दबिश दी। दबिश के दौरान यहां पर पुलिस टीम को 56 लाख रुपए नकदी समेत चार मोबाइल, सीपीयू डेस्कटॉप और कम्प्यूटर बरामद हुआ। इसके बाद नरेश हिमनानी के बताए अनुसार हबीबगंज, चूनाभट्टी, ााहजहांनाबाद, अशोका गार्डन और हनुमानगंज में दबिश दी गई। सभी ठिकानों से एक करोड़ 21 लाख की नकदी समेत मोबाइल, लेपटॉप, कम्प्यूटर, मिले।

 

देर रात तक आईटी अफसर करते रहे पूछताछ
आयकर की टीम ने सटोरियों से लंबी पूछताछ की। आयकर की टीम ने पूरी नगदी, मोबाइल, डेस्क टॉप और डायरियां और पर्चियां अपने कब्जे में ले ली हैं। इधर, आयकर सूत्रों ने बताया कि इन सटोरियों से उनकी आय का स्रोत पूछा गया है। साथ ही विभाग इसी आधार पर इन लोगों के दूसरे ठिकानों और संबंधित लोगों के यहां सर्वे और सर्च की कार्रवाई कर नगदी मिली राशि की पुष्टि करेगा। अब तक इन लोगों ने कितने का और किन-किन लोगों का सट्टा लगाया है, देर रात तक आईटी की कार्रवाई जारी रही

नरेश का सगा जीजा दुबई में बैठकर लगवा रहा सट्टा
एएसपी अखिल पटेल ने बताया कि नरेश हिमनानी का सगा जीजा गिरीश तलरेजा है, जो बेक एंड शेक बेकरी का संचालक है। वह सट्टा किंग है और दुबई में बैठकर सट्टा खिलवा रहा है। गिरीश तलरेजा के साथ अंकित वरयानी और रत्नेश भी दुबई में सट्टा किंग हैं, यह तीनों भोपाल के रहने वाले हैं। दुबई में बैठे तीनों सुपर मास्टर और भोपाल के सट्टा किंग बुकी मास्टर हैं। यह पांच वेबसाइट के जरिए सट्टा बुक करवा रहे थे। जिनमें दो बेबसाइट (लाइव-365 डॉट कॉम और कृष्णा एक्सचेंज डॉट कॉम) के नाम सामने आए हैं। सटोरियों ने इन पांचों बेबसाइट की तकरीबन पांच हजार आइडी राजधानी में बांट रखी है, जिनके जरिए सट्टा लगवाया जा रहा था।

किसके यहां से क्या मिला
नरेश हिमनानी निवासी नेताजी हिल्स सोसायटी कोलार रोड- 56 लाख रुपए नकद, 4 मोबाइल फोन, एक सीपीयू तथा डेस्क टॉप।
भारत सोनी निवासी इवेंट मैनेजमेंट कार्यालय हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी हबीबगंज -29.22 लाख रुपए।
संजीत सिंह चावला उर्फ पाली निवासी प्रेम कोठी छोला रोड बस स्टैंड हनुमानगंज- 11 लाख रुपए, दो मोबाइल फोन।
चेतन बाधवानी अशोका गार्डन 5.91 लाख, 10 मोबाइल, 4 डेस्कटाप, एक लेपटॉप
और आईपीएल की डिटेल मिली।
जसपाल सिंह निवासी रिलाइव कॉलोनी, ईदगाह हिल्स- 5.7 लाख नगदी, दो लैपटॉप, डायरी और पैसों का लेखा-जोखा।
जयप्रकाश मेधानी निवासी नीलकंठ कॉलोनी, ईदगाह हिल्स- 5.59 लाख रुपए, 4 मोबाइल और एक नोटपैड।
मनोहर लाल तलरेजा निवासी वेस्टर्न प्लाजा, चूनाभट्टी- 2.3 लाख नकदी, दो मोबाइल, पांच शराब की बोतल, डायरी और पर्ची पर लेखा-जोख।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned