scriptबुखार, सर्दी-खांसी सहित अन्य बीमारियों के मरीजों की बढ़ी संख्या, अस्पतालों में भीड़ | Increased number of patients with diseases | Patrika News
भोपाल

बुखार, सर्दी-खांसी सहित अन्य बीमारियों के मरीजों की बढ़ी संख्या, अस्पतालों में भीड़

सिविल अस्पताल सहित निजी अस्पतालों में बड़ी संख्या में इलाज कराने पहुंच रहे लोग

भोपालJan 17, 2020 / 09:48 pm

Rohit verma

बुखार, सर्दी-खांसी सहित अन्य बीमारियों के मरीजों की बढ़ी संख्या, अस्पतालों में भीड़

बुखार, सर्दी-खांसी सहित अन्य बीमारियों के मरीजों की बढ़ी संख्या, अस्पतालों में भीड़

भोपाल. मौसम में लगातार हो रहे बदलाव के साथ-साथ लोगों में बीमारियां भी बढ़ी हैं। इन दिनों कभी पड़ रही कड़ाके की सर्दी तो कभी हो रहे गर्मी के एहसास ने लोगों को बीमार कर रखा है। इस साल पड़ रही सर्दी से तमाम इंतजाम होने के बाद भी लोग सर्दी से परेशान हैं। संत नगर के सिविल अस्पताल में बीते 15 दिनों से मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है। सिविल अस्पताल में सुबह से ही मरीजों की कतारें लग जाती हैं। सर्दी, खांसी, वायरल फीवर जैसी बीमारियों के बड़ी संख्या में मरीज अस्पताल पहुंच रहे हैं। डॉ. मरीजों को इलाज के साथ ही सर्दी से बचाव की सलाह दे रहे हैं, ताकि लोग ठंड से बच सकें।

पंजीयन में लगी लंबी-लंबी कतारें
सि विल अस्पताल में मरीजों की संख्या बढ़ गई है। पंजीयन के लिए लंबी-लबी कतारें लगी हैं, तो वहीं डाक्टर के रूम के बाहर भी मरीजों को लाइन में घंटो लगना पढ़ रहा है। कंपकंपाती ठण्ड से जन जीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है। बुखार व खांसी के मरीजों की संख्या बढ़ गई है। गले में खरास के मरीज भी अस्पताल पहुंच रहे हैं, ऐसे में डॉक्टर उन्हें ठंड से बचने की सलाह दे रहे हैं।

 

सर्द हवाओं से बचने के लिए गर्म कपड़े पहन कर निकलें
रिकार्ड तोड़ रही सर्दी से बचाव के लिए मरीजों को कई तरह की सलाह दी जा रही है। बीमारियों के प्रकोप से बचने के लिए डॉक्टर सर्द हवा में निकलने से बचने की सलाह दे रहे हैं। साथ ही दिल के मरीज को खास ख्याल रखने की बात कह रहे हैं। कान ढंककर बाहर निकलने, गर्म पानी से नहाने, गर्म कपड़े पहनने की सलाह दे रहे हैं। खान पान का भी विशेष ध्यान देने के लिए मरीजों को प्रेरित कर रहे हंै।

सेवा सदन अस्पताल द्वारा भोपाल सहित सीहोर, राजगढ़, रायसेन, विदिशा, शाजापुर, आगर मालवा, इन्दौर होशंगाबाद, हरदा और बैतूल जिलों के 90 कस्बा, शहरी क्षेत्रों में नि:शुल्क नेत्र शिविर लगाकर पीढि़तों के आंखों के मोतियाबिन्द ऑपरेशन किए गए।

 

सेवा सदन नेत्र चिकित्सालय में मरीजों को बेहतर से बेहतर चिकित्सा सुविधा प्रदान की जाती है। हमारा मकसद सेवा का है और वर्षों से हम सेवा कार्य में जुटे हुए हैं। नेत्रहीनों को नया जीवन मिले इसलिए हम लोगों से अपील करते हैं कि अधिक से अधिक नेत्र दान करें। नेत्रदान महादान है। सेवा सदन से प्रतिवर्ष लाखों मरीज लाभांवित हो रहे हैं।
सुरेश अवतरामानी, पीआरओ सेवा सदन

Home / Bhopal / बुखार, सर्दी-खांसी सहित अन्य बीमारियों के मरीजों की बढ़ी संख्या, अस्पतालों में भीड़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो