scriptMP की जेलों से 160 कैदियों को मिला गणतंत्र दिवस पर आजादी का तोहफा | Independence gift to 160 prisoners on Republic Day | Patrika News
भोपाल

MP की जेलों से 160 कैदियों को मिला गणतंत्र दिवस पर आजादी का तोहफा

भोपाल से हुए 15 कैदी रिहा, सभी की 6 साल की सजा पर माफी की गई। एक बन चुका है इंजीनियर…

भोपालJan 27, 2018 / 11:31 am

दीपेश तिवारी

bhopal jail
भोपाल। अच्छे आचरण व भविष्य में गलत कार्य न करने की शपथ लेने वाले कैदियों के लिए गणतंत्र दिवस का दिन आजादी का तोहफा लेकर आया। इसी के चलते MP की सभी जेलों से 160 कैदियों को 69वें गणतंत्र दिवस के मौके पर यानि शुक्रवार को रिहा किया गया। सभी कैदियों को अच्छे आचरण के चलते 6 साल की सजा पर माफी दी गई है।
भोपाल से 15 कैदी रिहा…
इसी कडी में भोपाल से 15 कैदी को जेल में सम्मनित कर रिहाई दी गई। लेकिन इस साल कैदियों की रिहाई कैदियों को सुधार औऱ नया जीवन यापन के संकल्प के साथ दी गई। ऐसे में अब वे बाहर जाकर इसी संकल्प के तहत कैदी आगे का जीवन यापन करेंगे। रिहा हुए ये सभी कैदी हत्या के मामलों में भोपाल जेल में सजा काट रहे थे।
यहां से इतने कैदी हुए रिहा…
भोपाल से 15, ग्वालियर से 44, जबलपुर से 17 और इंदौर से 12 कैदी रिहा हुए हैं। इस मौके पर रिहा हुए कैदियों के परिजन भी काफी तादाद में जेल के बाहर अपनों का इंतजार करते नजर आए। अपनों को देखकर रिहाई के बाद कैदियों की आंखों में आंसू छलक पड़े।सालों बाद अब ये कैदी अपनों के साथ रह सकेंगें।
इंजीनियर की डिग्री हाथ में लेकर हुआ रिहा…
इन्हीं कैदियों में एक ऐसा कैदी भी है जो मर्डर के केस में जेल गया था, और सालों से सजा काट रहा था, लेकिन जब वह बाहर निकला तो हाथ में इंजीनियर की डिग्री और कई सपने थे। ये कहानी भोपाल सेंट्रल जेल से रिहा हुए रामकृष्ण कालू राम की है। जो पेशे से शिक्षक है, और सालों पहले गुस्से में आकर एक व्यक्ति की हत्या कर बैठे थे। जब सजा सुनाई गई तो उन्हें अपनी गलती का अहसास हुआ, लेकिन तब बहुत देर हो चुकी थी।
रामकृष्ण ने पश्चाताप के रुप में सजा काबूल कर अच्छा व्यक्ति बनने की ठानी और अपनी शिक्षा जेल में ही जारी रखी। गणतंत्र दिवस पर रिहाई के 14 साल की सजा के दौरान उन्होंने असम यूनिवर्सिटी से सिविल इंजीनियरिंग की डिग्री ली। इसके साथ ही रामकृष्ण ने जेल में रहकर ही कम्प्यूटर ऑपरेटिंग का काम भी किया। वे अब अपनी डिग्री और कम्प्यूटर के ज्ञान के माध्यम से एक नया जीवन बनाएंगें।
उसके अलावा भी रिहा हुए बाकी कैदियों में से किसी ने कम्प्यूटर का डिप्लोमा किया, तो किसी ने एमबीए या फिर दूसरे विषयों पर डिग्री हासिल की।
ज्ञात हो कि पिछले साल गणतंत्र दिवस पर प्रदेश की जेलों में सजा काट रहे करीब 150 से ज्यादा बंदियों को रिहा किया गया था। इसमें भोपाल सेंट्रल जेल से 16 कैदी थे।

Home / Bhopal / MP की जेलों से 160 कैदियों को मिला गणतंत्र दिवस पर आजादी का तोहफा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो