scriptभोपाल के इस शख्स ने दिए थे बॉलीवुड को कई हिट गाने, ‘मैंने प्यार किया’ के गाने ने दिलाया था अवार्ड | Indian poet and lyricist Asad Bhopali | Patrika News
भोपाल

भोपाल के इस शख्स ने दिए थे बॉलीवुड को कई हिट गाने, ‘मैंने प्यार किया’ के गाने ने दिलाया था अवार्ड

10 जुलाई जन्म दिवस पर विशेषः बॉलीवुड को 400 से अधिक गाने देने वाले इस शख्स को आज भी याद किया जाता है…।

भोपालJul 08, 2020 / 01:08 pm

Manish Gite

03.png


भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में जन्मे इस शख्स ने दुनिया को गुनगुनाने का ऐसा मौका दिया है, जो आज भी जारी है। वे किसी पहचान के मोहताज नहीं। जब-जब भी फिल्म बरसात, पारसमणि, मैंने प्यार किया के गाने गुनगुनाए जाएंगे वे याद किए जाएंगे। कई फिल्म फेयर पुरस्कारों से नवाजे गए इस शख्स का नाम है असद भोपाली।

 

फिल्मी दुनिया को कई हिट गाने देने वाले असद भोपाली का जन्म 10 जुलाई 1921 को भोपाल में हुआ था। 9 जून 1990 को उन्होंने इस दुनिया से विदा ली थी। असद भोपाली (lyricist Asad Bhopali) ने फिल्मी दुनिया में 40 सालों तक लंबा संघर्ष किया। उन्हें सलमान खान और भाग्यश्री पर बनी फिल्म मैंने प्यार किया के एक कबूतर जा जा जा के लिए फिल्म फेयर पुरस्कार भी मिला था। असद भोपाली ने जिन फिल्मों में हिट गाने दिए उनमें दुनिया, अफसाना, बरसात, पारसमणि, आया तूफान, मैंने प्यार किया’ समेत 100 से अधिक फिल्मों में 400 से अधिक गीत लिखे हैं।

 

 

 

06.png

इतवारा में रहते थे असद
पुराने भोपाल के इतवारा इलाके में जन्मे असद का पूरा नाम असदुल्लाह खान था। उनके पिता मुंशी अहमद खां भोपाल के प्रतिष्ठित व्यक्तियों में शामिल थे। वे शिक्षक थे और बच्चों को अरबी-फारसी पढ़ाया करते थे। पूर्व राष्ट्रपति शंकरदयाल शर्मा भी उनके शिष्यों में से एक थे। वो घर में ही बच्चों को पढ़ाया करते थे, इसीलिए असद भी अरबी-फारसी के साथ-साथ उर्दू में भी महारत हासिल कर पाए, जो उनकी शायरी और गीतों में हमेशा झलकती रही।

 

1940 के अंतिम दौर में मशहूर फ़िल्म निर्माता फजली ब्रदर्स ‘दुनिया’ नामक फ़िल्म बना रहे थे। फ़िल्म के गीत मशहूर शायर आरजू लखनवी लिख रहे थे, लेकिन दो गीत लिखने के बाद वे पाकिस्तान चले गए। बाद में एसएच बिहारी, सरस्वती कुमार दीपक और तालिब इलाहाबादी ने भी उसके गीत लिखे। लेकिन, फजली बंधु और निदेशक एसएफ हसनैन लगातार नए गीतकार की तलाश कर रहे थे। इसी मकसद से उन्होंने 5 मई 1949 को भोपाल टॉकिज में मुशायरे का आयोजन किया। असद ने भी उसमें भाग लिया और अपने कलाम से महफिल लूट ली। उनकी शायरी ने फजली ब्रदर्स का दिल जीत लिया। फिर क्या था, अगले दिन भोपाल और भारत टॉकिज के मैनेजर सैयद मिस्बाउद्दीन साहब के जरिए असद को 500 रुपए का एडवांस देकर फिल्म ‘दुनिया’ के लिए बतौर गीतकार साइन कर लिया।

04.png

असद भोपाली के फेमस गाने

Home / Bhopal / भोपाल के इस शख्स ने दिए थे बॉलीवुड को कई हिट गाने, ‘मैंने प्यार किया’ के गाने ने दिलाया था अवार्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो