बड़ी खबरः 90 हजार भर्तियों में आरक्षण पर बड़ा फैसला, अब इस वर्ग को भी मिलेगा लाभ

मध्यप्रदेश के हजारों उम्मीदवार बनना चाहते हैं रेलवे कर्मचारी, भोपाल के रेलवे भर्ती बोर्ड में हर दिन पहुंच रहे हैं आवेदक...।

By: Manish Gite

Updated: 13 Mar 2018, 12:23 PM IST


भोपाल। रेलवे भर्ती बोर्ड ने 90 हजार भर्तियों में अब छोटे कद-काठी के लोगों को भी बड़ी राहत दे दी है। अब इन्हें भी विकलांग कोटे में आरक्षण मिलेगा और यह भी रेलवे की नौकरी कर पाएंगे। इनके साथ ही कुष्ठ रोग से मुक्ति पाने वाले, एसिड अटैक पीड़ितों को भी आरक्षण मिलेगा। आरआरबी भोपाल के अंतर्गत 1679 पदों पर भर्ती होगी, जिसके लिए लाखों लोगों ने आवेदन किए हैं। अब नए फैसले से इन लोगों को भी आरक्षण का लाभ मिलेगा, जो अब तक फार्म नहीं भर पा रहे थे। रेलवे भर्ती बोर्ड ने फार्म भरने की अंतिम तारीख बढ़ा दी है। अब 31 मार्च तक फार्म भरे जा सकेंगे।

 

रेलवे भर्ती बोर्ड को इन नौकरियों के लिए देशभर के लगभग 40 लाख आवेदन मिल गए हैं। इसके अलावा मध्यप्रदेश से भी चार लाख से अधिक युवाओं ने फार्म भरने की सूचनाएं हैं। इसमें चयनित उम्मीदवारों को देशभर में अलग-अलग स्थानों पर पदस्थ किया जाएगा। इधर, मध्यप्रदेश के सैकड़ों लोग रोज कई प्रकार की जानकारियां हासिल करने के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड के दफ्तर पहुंच रहे हैं। क्योंकि रेलवे भर्ती बोर्ड भोपाल के अंतर्गत भी सैकड़ों भर्तियां निकली हैं। जिन्हें मध्यप्रदेश में पदस्थ किया जाएगा।

मध्यप्रदेश की नियुक्ति के बारे में यहां देखें

 

 

railway

भोपाल में हैं 1679 पद
इधर, भोपाल रेलवे भर्ती बोर्ड की वेबसाइट पर भी नियुक्तियों की जानकारी हासिल की जा सकती है। www.rrbbpl.nic.in पर जाकर नियुक्तियों की स्थिति देखी जा सकती है। देशभर में हो रही नियुक्तियों में से भोपाल रेलवे बोर्ड के तहत सहायक लोको पायलट और तकनीशियन के कुल 1679 पद हैं।

 

नियुक्तियों की अधिक जानकारी के लिए देखें http://rrbbpl.nic.in/

यह भी देखें

 

आरआरबी ने जारी की ये तारीखें
आवेदन शुरू होने की तारीख: 10 फरवरी, 2018
आवेदन की आखिरी तारीख: 31 मार्च, 2018
ऑनलाइन भुगतान की आखिरी तारीख: 31 मार्च, 2018
एसबीआई चालान की आखिरी तारीख: 31 मार्च, 2018
पोस्ट ऑफिस चालान की आखिरी तारीख: 29 मार्च, 2018
परीक्षा की तारीख: अप्रैल/मई, 2018

यह है रेलवे में पद
केबिनमैन, ट्रैकमैन, लीवरमैन, पॉइंट्समैन, हेल्पर-II, ग्रुप डी (स्टोर), कीमैन, पोर्टर, शंटर, वेल्डर, फिटर, हेल्पर-II (मकैनिकल), हेल्पर-II (एसटी), ग्रुप डी (इंजिनियरिंग), गैंगमैन, स्विचमैन।

अब तक की सबसे बड़ा भर्ती अभियान
रेलवे में बड़े पैमाने पर लोको पायलट एवं तकनीशियनों समेत निचले स्तर के करीब 90 हजार पदों के लिए आवेदन मंगाया है। रेल मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इन पदों के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं तथा आइटीआई का प्रमाणपत्र है।

 

 

सबसे बड़ी नियुक्ति
रेल मंत्रालय की ग्रुप सी में लेवल एक और दो की भर्तियों के लिए यह सबसे बड़ी नियुक्ति प्रक्रिया है। इसमें लोको ड्राइवर और टेक्नीशियन के अलावा लेवल दो में फिटर, क्रेन चालक, लोहार और कारपेंटर और लेवल एक में गैंगमैन, प्वाइंट मैन, गेटमैन और सहायक के पद हैं।

 

पदों के लिए ये हैं वेतनमान
इन पदों के वेतनमान के लिए कहा गया है कि सातवें वेतन आयोग के अनुरूप लेवल टू के वेतनमान में 19900 से 63200 और लेवल वन के लिए 18000 से 56900 का वेतनमान होगा। कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट अप्रैल-मई 2018 में हो सकता है। दोनों लेवल के उम्मीदवारों के आवेदन 5 और 12 मार्च, 2018 तक स्वीकार किए जाएंगे। गौरतलब है कि समूह डी को ही समूह सी में लेवल वन कर दिया गया है।

 

योग्यता और आवेदन की आखिरी तारीख
बयान में बताया गया है कि इन पदों के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं तथा आईटीआई (इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट सर्टिफिकेट) का प्रमाणपत्र है। लेवल एक के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 5 मार्च तथा स्तर दो के लिए अंतिम तिथि 12 मार्च है। आवेदन के लिए इंडियन रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट www.indianrailwayrecruitment.in पर जाकर नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Manish Gite
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned