scriptसोलर एनर्जी से चलेंगे उद्योग, हीरो-एनटीपीसी करेंगी रोशन | Industries will run with solar energy, Hero-NTPC will illuminate | Patrika News
भोपाल

सोलर एनर्जी से चलेंगे उद्योग, हीरो-एनटीपीसी करेंगी रोशन

मैग्नीफिसेंट एमपी के बाद बढ़ते कदम…- इंडियन रेल भी मप्र की सोलर एनर्जी से चलेगी, बिक्री को फायनल मंजूरी
– उद्योगों के लिए दो कंपनियों का चयन, मंडीदीप के बाद दूसरे उद्योग भी होंगे रोशन

भोपालOct 24, 2019 / 10:21 am

दीपेश तिवारी

cm kamalnath meeting

cm kamalnath meeting

भोपाल। प्रदेश के उद्योगों को सोलर एनर्जी से रोशन करने के लिए सरकार ने दो कंपनियों को तय कर दिया है। अब ये दोनों कंपनियां प्रदेश में सोलर एनर्जी के रूॅफटॉप लगाकर उद्योगों को सस्ती दरों पर बिजली देंगी। इसमें सबसे पहले मंडीदीप के सारे उद्योग रोशन होंगे।
इन सभी उद्योगों की छत पर सोलर पैनल लगाकर एनर्जी जनरेट की जाएगी, जो सस्ती दरों पर बेची जाएगी। मंडीदीप के बाद पीथमपुर और फिर दूसरे इलाकों के उद्योगों को भी सोलर एनर्जी पर लाया जाएगा।
solar energy
इसके लिए चरणबद्ध तरीके से काम होगा। मैग्नीफिसेंट एमपी के बाद सरकार ने हीरो कंपनी और आईसीटीपी कंपनी को उद्योगों की सोलर एनर्जी के लिए हीरो और एनटीपीसी को इसके लिए अधिकृत कर दिया है।
वहीं शाजापुर, नीमच और आगर के सोलर प्लांट से इंडियन रेलवे को भी बिजली देने का निर्णय लिया गया है।

4.50 रुपए की दर से मिलेगी बिजली-

हीरो और एनटीपीसी उद्योगों को 4.50 रुपए प्रति यूनिट की दर से बिजली देंगी, जबकि सामान्यत: थर्मल बिजली ६.५० रुपए से ७ रुपए प्रति यूनिट के हिसाब से मिलती है। उद्योगों को हीरो व एनटीपीसी को इसके अतिरिक्त कोई शुल्क नहीं देना होगा।
उद्योगों को केवल अपनी छत सोलर प्लांट के लिए देना होगी। मंडीदीप में अभी १२५ उद्योगों को इसके लिए चुना गया है। इन १२५ उद्योगों पर सोलर प्लांट लगाने से १३ मेगावाट बिजली मिलेगी, जो पूरे मंडीदीप के उद्योगों की जरूरत को पूरा करेगी।
चरणबद्ध तरीके से दूसरे उद्योगों की बारी-

सरकार ने प्लानिंग की है कि मंडीदीप के बाद दूसरे उद्योगों को भी इसमें लाया जाए। इसके लिए चरणबद्ध तरीके से काम होगा। पीथमपुर और फिर दूसरे बड़े उद्योगों को सोलर एनर्जी पर लाने का लक्ष्य है। केंद्र सरकार से सोलर एनर्जी के उत्पादन के मिले लक्ष्यों को पूरा करने के लिए यह पूरा प्लान तैयार किया गया है।
इंडियन रेल को भी देंगे बिजली –

सरकार शाजापुर, नीमच और आगर के सोलर प्लांट से इंडियन रेलवे को भी बिजली देगी। इसके लिए लंबे समय से तैयारी चल रही थी, जिसे अब फायनल मंजूरी दे दी गई है। अभी दिल्ली मेट्रो को भी मध्यप्रदेश सोलर एनर्जी देता है। वहां की 80 फीसदी जरूरत को रीवा के सोलर प्लांट से पूरा किया जाता है।
शाजापुर, नीमच और आगर में तैयार होने वाले नए सोलर पार्क में लगभग 1500 मेगावाट बिजली का उत्पादन किया जाना है। इसमें से लगभग 207 मेगावाट बिजली इंडियन रेल को दी जाएगी।

कस्टमर लिंकअप का बन रहा प्लान-
प्रदेश में बढ़ते सोलर एनर्जी उत्पादन के चलते अब लिंकअप कस्टमर प्लान भी सरकार तैयार कर रही है। इसके तहत उत्पादन के पूर्व ही उसके कस्टमर तय करना है, ताकि उत्पादन प्लांट घाटे में न जाए। इसीलिए प्रदेश में बनने वाले सभी सोलर प्लांट के लिए कस्टमर पहले से तय किए जा रहे हैं।
अब प्राथमिकता पर औद्योगिक निवेश-

मैग्नीफिसेंट एमपी के बाद अब सरकार की प्राथमिकता पर उद्योग और उनका निवेश आ गया है। इस कारण संबंधित महकमे इससे जुड़े मामलों पर त्वरित कदम उठा रहे हैं। इसी कड़ी में नवकरणीय ऊर्जा विभाग भी सोलर प्रोजेक्ट से जुड़े मामलों में तेजी से काम कर रहा है। इसके चलते नए सोलर प्लांट को लेकर कवायद तेज की जा रही है।
सोलर एनर्जी को सरकार लगातार बढ़ावा दे रही है। हमने उद्योगों की छत पर सोलर एनर्जी के प्लांट लगाने के लिए दो कंपनियों को तय किया है। इनसे 4.50 रुपए प्रति यूनिट की दर से बिजली मिलेगी। इसके अलावा इंडियन रेलवे को भी सोलर एनर्जी दी जाएगी।
– मनु श्रीवास्तव, प्रमुख सचिव, नवकरणीय ऊर्जा विभाग, मप्र

Home / Bhopal / सोलर एनर्जी से चलेंगे उद्योग, हीरो-एनटीपीसी करेंगी रोशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो