scriptमोबाइल पर बात करते दौड़ा रहे थे यात्रियों से भरी बसें, ऑपरेटरों पर एक लाख रुपए जुर्माना | ISBT Integrated Control Command Center | Patrika News
भोपाल

मोबाइल पर बात करते दौड़ा रहे थे यात्रियों से भरी बसें, ऑपरेटरों पर एक लाख रुपए जुर्माना

जान से खिलवाड़: गुरुवार को राजधानी में दौड़ रहीं 130 लो फ्लोर बसों में से 50 से ज्यादा के ड्राइवरों के फोन लगातार मिले व्यस्त

भोपालFeb 15, 2019 / 01:57 am

Ram kailash napit

news

ISBT Integrated Control Command Center

भोपाल. शहर में फर्राटा भर रहीं लो फ्लोर बसों के ड्राइवर लोगों की जान से कैसे खिलवाड़ करते हैं, इसका खुलासा बीसीएलएल जांच में हुआ। गुरुवार को बीसीएलएल डायरेक्टर केवल मिश्रा दोपहर दो बजे आइएसबीटी इंटीग्रेटेड कंट्रोल कमांड सेंटर पहुंचे। एलईडी वॉल पर बसों की लोकेशन देख ड्राइवरों के मोबाइल नंबरों पर फोन लगाने लगे। शहर में दौड़ रही 130 लो फ्लोर बसों में से इस दौरान 50 से ज्यादा बसों के ड्राइवरों के फोन लगातार व्यस्त पाए गए। बाकी ड्राइवरों ने दो रिंग बजने के बाद ही फोन उठा लिए।

ये फोन डायरेक्टर और कंट्रोल रूम में बैठे कर्मचारियों ने लगाए थे, जिसके बाद वाहन चालकों को जमकर फटकार लगाई गई। ये हालत तब है जबकि ठेके पर बसें चलाने वाली फर्मों के एग्रीमेंट में साफ लिखा है कि बस ऑपरेशन के दौरान स्टाफ मोबाइल फोन का उपयोग नहीं करेगा। बीसीएलएल ने इसे गंभीर लापरवाही मानते हुए तीनों बस ऑपरेटर कैपिटल, दुर्गम्मा और भल्लारदेव फर्मों पर एक लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। साथ ही लापरवाह ड्राइवर-कंडक्टरों को नौकरी से निकालने के मौखिक आदेश दिए गए हैं।

सुबह 7 से रात 9 तक निगरानी का है दावा
लो फ्लोर बसों के कारण हो रहे हादसे रोकने सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक मॉनिटरिंग की जा रही है। बीसीएलएल के मुताबिक वीडियो वॉल पर शहर में सभी रूट पर दौडऩे वाली लो फ्लोर बसों की जानकारी बस नंबर, ड्राइवर और कंडक्टर की डिटेल के साथ एक क्लिक पर पता लगाई जा सकेगी। बसों को ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम से चलने वाली वीटीएस प्रणाली से लैस किया गया है, जिसके सिग्नल वीडियो वॉल पर लाइव रिसीव किए जा रहे हैं। इसके जरिए देरी और गलत रास्तों पर चलाई जा रहीं बसों का पता लगाकर संबंधित स्टाफ से सीधे सवाल-जवाब किया जा सकेगा।

लापरवाही-दुव्र्यवहार की आप करें शिकायत
लो फ्लोर बसों के ड्राइवर और कंडक्टर की लापरवाही और दुव्र्यवहार की शिकायत यात्री बीसीएलएल से कर सकेंगे। कंट्रोल कमांड सेंटर ने काम शुरू कर दिया है। इसके नंबर 9752399966 पर फोन कर बसों की लाइव लोकेशन मिले सकेगी। शिकायत दर्ज कराने के लिए वाट्सऐप नंबर 9827383213 का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

&लो फ्लोर बसों को चलाने वाले ड्राइवर-कंडक्टरों की जांच में कई अनियमितताएं मिली हैं। ठेका कंपनियों को इसकी सूचना देकर एक लाख रुपए का जुर्माना लगाया जा रहा है।
केवल मिश्रा, डायरेक्टर, बीसीएलएल

Home / Bhopal / मोबाइल पर बात करते दौड़ा रहे थे यात्रियों से भरी बसें, ऑपरेटरों पर एक लाख रुपए जुर्माना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो