scriptजनशताब्दी और ओवर नाइट का प्रस्ताव खारिज, सिर्फ रेवाचंल एक्सप्रेस चलेगी, होल्ड की गईं कई ट्रेनें | Janshatabdi Over Night proposal rejected, Rewanchal Express Will run | Patrika News
भोपाल

जनशताब्दी और ओवर नाइट का प्रस्ताव खारिज, सिर्फ रेवाचंल एक्सप्रेस चलेगी, होल्ड की गईं कई ट्रेनें

कई जोन व डिवीजन को कनेक्ट करने वाली ट्रेनों का संचालन करने के लिए प्रसातव भेजा गया था।

भोपालJun 15, 2020 / 09:24 am

Pawan Tiwari

जनशताब्दी और ओवर नाइट का प्रस्ताव खारिज, सिर्फ रेवाचंल एक्सप्रेस चलेगी, होल्ड की गईं कई ट्रेनें

जनशताब्दी और ओवर नाइट का प्रस्ताव खारिज, सिर्फ रेवाचंल एक्सप्रेस चलेगी, होल्ड की गईं कई ट्रेनें

भोपाल. कोरोना काल में करोड़ों रुपए का घाटा झेल चुका भोपाल डिवीजन अब पैसेंजर इनकम से कमाई करने का प्लान तैयार कर रहा है। रेलवे ने रूटीन ट्रेनों का संचालन शुरू करने की सिफारिश रेलवे बोर्ड से की है। कई जोन व डिवीजन को कनेक्ट करने वाली ट्रेनों का संचालन करने के लिए प्रसातव भेजा गया था। लेकिन कुछ ट्रनों का प्रस्ताव निरस्त कर दिया गया है।
भोपाल एक्सप्रेस और जनशताब्दी में 50 फीसदी यात्री नहीं मिलने के कारण भोपाल-नई दिल्ली शताब्दी, ओवर नाइट ट्रेन का प्रस्ताव निरस्त कर दिया गया है अभी केवल रेवांचल एक्सप्रेस का संचालन के प्रस्ताव पर मुहर लगी है। रेलवे बोर्ड के आपरेटिंग विभाग ने यात्रियों की मांग रिपोर्ट भी सौंपी है। जिसके मुताबिक 1 से 10 जून से बीच हबीबगंज स्टेशन से दो रूटों पर चलाई जाा रही भोपाल एक्सप्रेस और जनशताब्दी में 50 फीसदी यात्री नहीं मिले।
भोपाल से नई दिल्ली के लिए शताब्दी एक्सप्रेस चलाने का प्रस्ताव भेजा गया। लेकिन रिव्यू रिपोर्ट में कहा गया कि ऐसे ट्रेनों में यात्रियों की मांग नहीं हो रही है। ऐसे में ट्रेन का ऑपरेशन कैसे शुरू किया जा सकता है। वहीं, ओवर वाइट को भी होल्ड कर दिया गया है। सूत्रों का कहना है कि केवल रेवाचंल एक्सप्रेस को ही हरी झंडी मिलने का अनुमान है।
रेवांचल के रैक वापस आए
रेवांचल एक्प्रेस को चलाने की पूरी तैयारी कर ली गई है। ट्रेन के लिए दो रैकों की जरूरत पड़ती है। भोपाल मंडल ने इस ट्रेन के एक रैक को तैयार कर लिया है। इस ट्रेन के रैकों को श्रमिक एक्सप्रेस ट्रेन में जोड़ा गया था। फिलहाल इस ट्रेन का दूसरा रैक भी तैयार किया जा रहा है।
इन बिंदुओं पर हुआ रिव्यू
पैसेंजर ट्रेन: जिन ट्रेनों में यात्रियों की डिमांड है। उन्हें चलाए जाने की तैयारी।
हॉट स्पॉट: कोरोना काल में यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए जिन स्टेशनों में कोरोना के ज्यादा मामले हैं उन स्थानों में फिलहाल ट्रेनों का संचालन नहीं होगा।
हाल्ट और टाइमिंग: रेलवे इन दिनों रूटीन ट्रेनों को फिर से शुरू करने के लिए कई स्टेशनों पर हाल्ट कम कर रहा है। इसके साथ ही ट्रेनों का टाइम टेबल भी रिवाइज किया जा रहा है।

Home / Bhopal / जनशताब्दी और ओवर नाइट का प्रस्ताव खारिज, सिर्फ रेवाचंल एक्सप्रेस चलेगी, होल्ड की गईं कई ट्रेनें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो