scriptJust 100 Rs. investment can make you Rich | 100 रुपए की बचत से करें शुरुआत, कुछ ही समय में पा लेंगे लाखों रुपए | Patrika News

100 रुपए की बचत से करें शुरुआत, कुछ ही समय में पा लेंगे लाखों रुपए

121 रुपए की बचत आप को दिलवा सकती है 27 लाख रुपए...

भोपाल

Published: June 11, 2019 06:06:11 pm

भोपाल। आज के दौर में पैसा एक जरूरत बन चुका है, यहां तक की समाज में आपकी इज्जत और हैसियत भी यहीं निर्धारित करता है। इन्हीं सब चीजों को देखते हुए हमारी प्राथमिकताएं भी बदलती जा रही है।

increase ur money

आज तकरीबन हर व्यक्ति जल्दी से जल्दी ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाने में लगा हैं। ऐसे में जहां कुछ लोग के हाथ सफलता लग जाती है, वहीं कई तमाम कोशिशों के बावजूद इसमें सफल नहीं हो पाते हैं।


लेकिन आम लोगों की जरूरतों को देखते हुए सरकार की ओर से भी कुछ योजनाएं चलाई जा रही हैं, ताकि एक तो वे बचत को समझ सकें व यह बचत उनकी जरूरत के समय काम आ सके।

just give an 100 rs. noteऐसे में पोस्ट ऑफिस में कई प्रकार की सेविंग स्कीम चल रही हैं, जिनमें अच्छा रिटर्न मिलता है। इन्हीं में से एक है राष्ट्रीय बचत पत्र (नेशनल सेविंग सर्टीफिकेट स्कीम), जहां आप न्यूनतम 100 रुपए भी निवेश कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसके लिए आपको क्या करना होगा।

निवेश की कोई सीमा नहीं
राष्ट्रीय बचत पत्र में आप न्यूनतम 100 रुपए और फिर इसी राशि के गुणांक में 100, 500, 5000, 10,000 रुपए तक की राशि निवेश कर सकते हैं। इसमें निवेश की कोई सीमा नहीं है। इसके परिपक्वता की अवधि करीब पांच साल होती है।
future

राष्ट्रीय बचत पत्र खरीदना बहुत आसान है। इसे किसी भी पोस्ट ऑफिस से खरीदा जा सकता है। इसके लिए आपको पोस्ट ऑफिस में आवश्यक दस्तावेज ले जाने होंगे और एक फॉर्म भरना होगा, जिसमें आपको निवेश की राशि के बारे में बताना होगा।

इसका भुगतान चेक और कैश दोनों के जरिए किया जा सकता है। लेकिन ध्यान रखने की बात यह है कि चेक से भुगतान करने पर खाता तभी खुलेगा जब चेक क्लियर हो जाएगा।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट को जानें...
National Saving Certificate in Hindi यह एक ऐसी बचत योजना है जिसमें पहले से निर्धारित आय मिलती है और इसे किसी भी डाकघर से लिया जा सकता है। भारत सरकार द्वारा इस योजना को बचत को बढ़ावा देने के लिये चलाया जाता है।

TAX

आमतौर पर सैलेरी पेशा लोग और मध्य आय वर्ग के लोग इसमें निवेश करते हैं जिससे उनकी बचत में बढ़ावा हो और टैक्स में भी छूट प्राप्त हो।

यह योजना भी फिक्स्ड डिपॉजिट की तरह ही सुरक्षित योजना है जिसमें निवेश पर जोखिम नहीं होता है। इसे किसी बालिग के लिये या किसी अन्य के साथ ज्वॉंइट तरीके से खरीद सकते हैं।

NSC के नियम...
इसकी अवधि 5 या 10 साल तक के लिये हो सकती है। एनएससी की खरीद पर कोई अधिकतम सीमा नहीं है लेकिन इस योजना में 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत कर छूट मिलती हैं।

इस पर ब्याज की दर 1 अक्टूबर 2018 से 8% है। ब्याज दर वार्षिक रूप से चक्रवृद्धि दर पर गिनी जाती है।

इस ब्याज दर पर ₹100 का निवेश पांच वर्ष में ₹146.93 हो जायेगा। इस पर बैंक से लोन भी लिया जा सकता है।

इस योजना की खास बात यह है कि इसका लाभ 18 साल से कम उम्र के लोगों को भी मिल सकता है यानी इस योजना से नाबालिगों को भी लाभ मिलता है।

अभिभावक अपने 18 साल से कम उम्र के बच्चों के नाम पर राष्ट्रीय बचत पत्र खरीद सकते हैं। सरकार राष्ट्रीय बचत पत्र को एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में या किसी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को ट्रांसफर किए जाने की सुविधा भी देती है।

राष्ट्रीय बचत पत्र की परिपक्वता पांच साल की रखी गई है। अच्छी बात ये है कि अगर आप कुछ शर्तों को पूरा करते हैं तो एक साल की परिपक्वता अवधि के बाद खाते की राशि को निकाल सकते हैं।

राष्ट्रीय बचत पत्र में ब्याज दर हर तीन महीने में बदली या निर्धारित की जाती है। इसलिए निवेशक को घटते बढ़ते ब्याज दरों के साथ निवेश की राशि में भी बदलाव करते रहना चाहिए।

इस स्कीम की सबसे खास बात यह है कि इसमें टैक्स बचत का विकल्प भी होता है। आयकर अधिनियम 80 सी के तहत ग्राहक को टैक्स में छूट प्रदान की जाती है और टीडीएस नहीं कटता।
सुरक्षित आय
इसमें निवेश के समय मिलने वाली ब्याज की दर निश्चित होती है इसलिये रिटर्न की सुरक्षा निवेश के समय ही निश्चित हो जाती है।

टैक्स में बचत
इस योजना में ₹1.5 लाख के निवेश पर आयकर में छूट मिलती है।
छोटा निवेश
इसे ₹100 या उसके गुणकों में ले सकते हैं।

ब्याज दर
इस योजना पर ब्याज की दर 1 अक्टूबर 2018 से 8% है। एक बार निवेश करने के समय जो ब्याज की दर लागू होती है वही दर पूरी अवधि में रहती है। सरकार हर तिमाही इस योजना के लिये ब्याज की दरों की घोषणा करती है।

अवधि
आप इस योजना के लिये 5 वर्ष या 10 वर्ष की अवधि चुन सकते हैं।

increase your money by this small saving

इधर, रोजाना 121 रुपए की बचत से मिलेंगे 27 लाख रुपए:-
प्रत्येक माता पिता का सपना होता है कि वह अपनी लाडली बिटिया की शादी धूमधाम से करे और उसकी प्रत्येक इच्छा पूरी करे।

आपके इस सपने को पूरा करेगी जीवन बीमा निगम (LIC) की कन्यादान पॉलिसी, जिसके तहत आप रोजाना मात्र 121 रुपये जमा कर 27 लाख रुपये जमा कर सकते हैं।

एलआईसी की कन्यादान पॉलिसी दुनिया का पहला ऐसा कन्यादान प्लान है जिसमें पिता के न रहने पर प्रीमियम नहीं लिया जाता। लेकिन कन्यादान का पैसा दिया जाता है। इसके साथ ही पढ़ाई लिखाई का खर्च भी मिलता है।

ऐसे होते है इस पॉलिसी से 121 रुपये जमा करने पर मिलेंगे 27 लाख रुपए...

पॉलिसी के तहत अगर आप रोजाना 121 रुपये की बचत करते हैं, तो आपको 25 साल बाद 27 लाख रुपये मिलेंगे। रोजाना 121 रुपये यानी एक महीने में आपको कुल 3600 रुपए का भुगतान करना होगा।

बता दें कि 27 लाख रुपए आपको 25 साल बाद मिलेंगे लेकिन पॉलिसी के तहत प्रीमियम आपको 22 साल तक ही भरना होगा।

ध्यान रहे कि इस पॉलिसी को आप तभी ले सकते हैं जब आपकी उम्र 30 साल या उससे ज्यादा हो। इसके साथ ही आपको बता दें कि आपकी बेटी की उम्र कम से कम एक साल होनी चाहिए।

इसकी खास बात ये है कि आप अपनी जरूरत के हिसाब से कम या ज्यादा प्रीमियम का प्लान भी ले सकते हैं। इस पॉलिसी की अन्य महत्वपूर्ण जानकारी आपको एलआईसी की वेबसाइट से भी मिल जाएगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठाLiquor Latest News : पियक्कडों की मौज ! रात एक बजे तक खरीदी जा सकेगी शराबशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफMorning Tips: सुबह आंख खुलते ही करें ये 5 काम, पूरा दिन गुजरेगा शानदारDelhi Schools: दिल्ली में बदलेगी स्कूल टाइमिंग! जारी हुई नई गाइडलाइनMahindra Scorpio 2022 का लॉन्च से पहले लीक हुआ पूरा डिजाइन और लुक, बाहर से ऐसी दिखती है ये पावरफुल कारबैड कोलेस्‍ट्राॅल और डिमेंशिया को कम करके याददाश्त को बढ़ाता है ये लाल खट्‌टा-मीठा फल, जानिए इसके और भी फायदेAC में लगाइये ये डिवाइस, न के बराबर आएगा बिजली बिल, पूरे महीने होगी भारी बचत

बड़ी खबरें

अफगानिस्तान के काबुल में भीषण धमाका, तालिबान के पूर्व नेता की बरसी पर शोक मना रहे लोगों को बनाया गया निशानाPunjab Borewell Accident: बोरवेल में गिरे 6 साल के बच्चे की नहीं बचाई जा सकी जान, अस्पताल में हुई मौतBJP को सरकार बनाने के लिए क्यूँ जरूरी है काशी और मथुरा? अयोध्या से बड़ा संदेश देने की तैयारी..पश्चिम बंगाल का पूर्व मेदिनीपुर जिला बम धमाकों से दहला, तलाशी के दौरान बरामद हुए 1000 से अधिक बमIPL 2022, SRH vs PBKS Live Updates: पंजाब ने हैदराबाद को 5 विकेट से हरायाकपिल देव के AAP में शामिल होने की चर्चा निकली गलत, सोशल मीडिया पर पूर्व कप्तान ने खुद साफ की स्थितिआख़िर क्यों असदुद्दीन ओवैसी बार-बार प्लेसेज ऑफ़ वर्शिप एक्ट का रो रहे हैं रोना, यहां जानेंपुजारा और कार्तिक की टीम में वापसी, उमरान मालिक को भी मिला मौका, देखें दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड दौरे का पूरा स्क्वाड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.