script‘पेट्रोल-डीज़ल की कीमत बढ़ाकर गरीब के पेट में लात मार रही है सरकार, अच्छे दिनों से बजट का नहीं सरोकार’ | Jyotiraditya Scindia and kamal nath attock on Budget 2019 | Patrika News
भोपाल

‘पेट्रोल-डीज़ल की कीमत बढ़ाकर गरीब के पेट में लात मार रही है सरकार, अच्छे दिनों से बजट का नहीं सरोकार’

कांग्रेस ने बजट को निराशाजनक बताया है।
पेट्रोल-डीजल की कीमतों में की गई वृद्धि पर विपक्ष ने निशाना साधा है।
ज्योतिरादित्य सिंधिया और कमलनाथ ने कहा- आम जनता ठगा महसूस कर रही है।

भोपालJul 06, 2019 / 08:32 am

Pawan Tiwari

Nirmala Sitharaman

‘पेट्रोल-डीज़ल की कीमत बढ़ाकर गरीब के पेट में लात मार रही है सरकार, अच्छे दिनों से बजट का नहीं सरोकार’


भोपाल. केन्द्रीय वित्त मंत्री ( Minister of Finance ) निर्मला सीतारमण ( Nirmala Sitharaman ) ने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश किया। निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए गए बजट पर विपक्ष ने निशाना साधा है। कांग्रेस के कद्दावर नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ( Jyotiraditya Scindia ) ने इस बजट ( budget ) पर जमकर हमला बोला है। सिंधिया ने सरकार की कई योजनाओं को कम फंड दिए जाने से सरकार पर हमला बोला है।
https://twitter.com/hashtag/Budget2019?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

आयुष्मान योजना राजनैतिक विज्ञापन
ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा- जिसके माध्यम से सरकार ने 55 करोड़ नागरिकों को बीमा प्रदान करने का वादा किया था, उस आयुष्मान भारत योजना ( Ayushman Bharat Yojana ) के लिए केवल 1350 करोड़ का बजट आंवटित किया गया है। ऐसे अपर्याप्त आवंटन को देख कर लगता है यह योजना सिर्फ एक राजनैतिक विज्ञापन ही बनी रहेगी।
मंत्रालय को शक्तिविहीन कर रही है सरकार
ज्योतिरादित्य सिंधिया ने जल शक्ति मंत्रालय ( Ministry of Jal Shakti ) पर निशाना साधते हुए कहा- 2 मंत्रालयों को मिलाकर जल शक्ति मंत्रालय बनाया गया, जिससे जल संरक्षण के कार्यों को एकीकृत किया जाए, लेकिन पिछले बजट के हिसाब से इस साल इन 2 मंत्रालयों के बजट में 2955 करोड़ की कमी आयी। जब देश के हर कोने में पानी की किल्लत है, ऐसे में सरकार जल शक्ति मंत्रालय को शक्तिहीन कर रही है।
https://twitter.com/JM_Scindia/status/1147086306305957889?ref_src=twsrc%5Etfw
पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाना निंदनीय कदम
ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा- जब विश्व भर में पेट्रोल और डीज़ल के दाम गिर रहे हैं, तो उसका फ़ायदा आम आदमी तक पहुंचाने के बजाय सरकार 1 रुपये प्रति लीटर की उत्पाद शुल्क ( excise duty ) और उपकार ( Cess ) लगाने जा रही है। यह निंदनीय कदम एक आम और गरीब इंसान के पेट पर लात मारने के बराबर है।
कमलनाथ ने भी साधा निशाना
मध्यप्रदेश के सीएम कमल नाथ ( Kamal Nath ) ने भी बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए बजट की निंदनीय बताया है। कमल नाथ ने कहा- किसान, गांव-गरीब, युवाओं के रोजगार, शिक्षा- स्वास्थ्य, महिलाओं और आमजन के लिये इस बजट में कुछ नहीं। इस बजट से विकास की रफ़्तार धीमी होगी। यह बजट जनता की उम्मीदों के विपरीत है। अच्छे दिन से इसका कोई सरोकार नहीं। इस बजट में अभी भी 2022 – 2024 के सबको घर- बिजली सहित कई सपने दिखाये गये हैं।

https://twitter.com/hashtag/Budget2019?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
 

आम बजट पूरी तरह से निराशाजनक

मध्यम वर्ग के लिये आयकर में कोई राहत प्रदान नहीं की गयी है। किसानों की आय बढ़ाने के लिये , उन्हें क़र्ज़ से राहत के लिये इस बजट में कुछ नहीं। आम बजट पूरी तरह से निराशाजनक। आमजन इस बजट से ख़ुद को ठगा महसूस कर रहा है। आमजन के लिये इस बजट में कुछ नही,महँगाई बढ़ाने वाला बजट। पेट्रोल- डीज़ल की क़ीमतों में राहत प्रदान करने की बजाय इसे ओर महँगा कर दिया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो