scriptमेरी पैदाइश ही मेरा गुनाह तो मुझे गुनाह कुबूल : ज्योतिरादित्य सिंधिया | jyotiraditya scindia interview for mp election 2018 | Patrika News
भोपाल

मेरी पैदाइश ही मेरा गुनाह तो मुझे गुनाह कुबूल : ज्योतिरादित्य सिंधिया

MP ELECTION 2018 : कांग्रेस चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष से ‘पत्रिका’ की विशेष बातचीत, भाजपा को फर्श से अर्श तक पहुंचाने में मेरी दादी राजमाता की अहम भूमिका रही है

भोपालNov 13, 2018 / 09:18 am

KRISHNAKANT SHUKLA

jyotiraditya scindia interview

मेरी पैदाइश ही मेरा गुनाह तो मुझे गुनाह कुबूल : ज्योतिरादित्य सिंधिया

भोपाल@अरुण तिवारी की रिपोर्ट.

भाजपा महाराज कहकर हमला करती है, लेकिन मेरी पैदाइश मेरा गुनाह है तो ये गुनाह मुझे कुबूल है। इस पर मुझे गर्व है। यह बात कांग्र्रेस चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ‘पत्रिका’ से विशेष बातचीत में कही। सिंधिया ने कहा कि कर्जमाफी कांग्रेस का चुनावी जुमला नहीं है। प्रदेश की माली हालत ठीक कर कांग्रेस अपने हर वचन को निभाएगी।

Q. क्या कांग्रेस के पास बताने के लिए खुद की उपलब्धियां नहीं हैं, जो भाजपा की कमियों पर कर रही है?
जवाब – कांग्रेस नकारात्मक नहीं, सकारात्मक राजनीति करती है। वचन पत्र हमारी सकारात्मक राजनीति का प्रमाण है। हम चाहते हैं कि जनता हमें हमारे विकास के रोडमैप के आधार पर चुने। रही बात भाजपा की कमियों की तो सरकार ने जनता के साथ जो छल किया है, उसे तो सामने रखना ही पड़ेगा।

Q. जंबो मेनिफेस्टो के आधार पर कांग्रेस चुनाव जीतने का दावा कर रही है?
जवाब- हम मेनिफेस्टो नहीं प्रदेश की जनता को वचन दे रहे हैं। इसमें प्रदेश की साढ़े सात करोड़ जनता और पांच करोड़ मतदाताओं का पूरा खयाल रखा गया है। नौजवानों के लिए रोजगार के अवसर, किसानों के लिए कर्जमाफी, बोनस, टैक्स घटाने की बात, महिलाओं के लिए सुरक्षित वातावरण और रोजगार के अवसर, आदिवासियों को जमीन का मालिकाना हक दिलाना समेत हर वर्ग के लिए कुछ न कुछ है।

Q. वचन पत्र के वचनों पर बड़ा बजट खर्च होगा। प्रदेश की माली हालत खराब है तो बजट का इंतजाम कैसे करेंगे?
जवाब – शिवराज प्रदेश को दो लाख करोड़ के कर्ज में डुबाकर रवाना हो रहे हैं। प्रदेश के एक नागरिक पर 35 हजार का कर्ज भाजपा 11 दिसंबर को छोडकऱ जा रही है। इस कर्ज का बोझ हम उठाएंगे और प्रदेश के जन-जन को नया सवेरा देंगे।

jyotiraditya scindia interview

Q. बागी खेल बिगाड़ेंगे क्या?
जवाब – कांग्रेस में कोई बागी नहीं है, जिन्होंने नामांकन दाखिल किया है, उनको मनाएंगे। हमें भरोसा है वे मान जाएंगे।

Q. किसानों की कर्जमाफी चुनावी जुमला तो नहीं?
जवाब- जुमले देने का काम भाजपा का है। किसानों की कर्जमाफी कांग्रेस का वचन है। सरकार बनने पर इसे हम हर हाल में पूरा करेंगे। यूपीए सरकार पहले भी देशभर के किसानों का 72 हजार करोड़ का कर्ज माफ कर चुकी है।

Q. टिकट चयन में विवाद हुए। कांग्रेस में गुटबाजी जारी है?
जवाब – कोई विवाद नहीं हुआ। कोई गुटबाजी नहीं है। मेरे और दिग्विजयजी के विवाद की बात कही गई, जो निराधार थी। सर्वे के आधार पर और जीतने वाले उम्मीदवारों को ही टिकट दिए हैं।

Q. भाजपा ने ‘माफ करो महाराज-हमारा नेता तो शिवराज’ नारे से आप पर फोकस किया है, आपके पास इसका जवाब है?
जवाब- सामंती प्रवृत्ति के लोग तो भाजपा के कैंप में बैठे हुए हैं। यदि मेरी पैदाइश मेरा गुनाह है तो ये गुनाह मुझे कुबूल है। मुझे अपने परिवार पर गर्व है, जिस परिवार के बारे में वो कह रहे हैं उसी परिवार से दादी राजमाता सिंधिया आती हैं, जिन्होंने भाजपा को फर्श से अर्श तक पहुंचाने में अहम् भूमिका निभाई है। मेरी बुआ कैबिनेट मंत्री हैं। दूसरी बुआ राजस्थान में उनकी पार्टी की मुख्यमंत्री हैं, तब भाजपा ये बातें क्यों नहीं करती।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो