scriptसंत बोले- शहर में दोष है, BJP नेता ने दोष दूर करने के लिए छोड़ा अन्न, 20 सालों बाद आज खाएंगे खाना | kailash vijayvargiya: did not eat grains for 20 years | Patrika News
भोपाल

संत बोले- शहर में दोष है, BJP नेता ने दोष दूर करने के लिए छोड़ा अन्न, 20 सालों बाद आज खाएंगे खाना

20 सालों बाद खाना खाएंगे भाजपा नेता कैलाश, हनुमान की प्रतिमा के लिए त्याग दिया था अन्न

भोपालFeb 28, 2020 / 01:42 pm

Pawan Tiwari

संत के कहने पर छोड़ा था अन्न, 20 साल बाद खाना खाएंगे बीजेपी नेता कैलाश, हनुमान के लिए किया था त्याग

संत के कहने पर छोड़ा था अन्न, 20 साल बाद खाना खाएंगे बीजेपी नेता कैलाश, हनुमान के लिए किया था त्याग

भोपाल. भाजपा के एक नेता का आज 20 सालों बाद एक प्रण पूरा हो रहा है। इस प्रण के पूरा होते ही भाजपा नेता और पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय 20 सालों बाद अन्न ग्रहण करेंगे।
https://twitter.com/hashtag/%E0%A4%AA%E0%A4%BF%E0%A4%A4%E0%A4%B0%E0%A5%87%E0%A4%B6%E0%A5%8D%E0%A4%B5%E0%A4%B0_%E0%A4%B9%E0%A4%A8%E0%A5%81%E0%A4%AE%E0%A4%BE%E0%A4%A8?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
इस कारण लिया था प्रण
बताया जा रहा है कि साल 2000 में जब कैलाश विजयवर्गीय इंदौर के महापौर बने थे तब उन्हें एक महात्मा ने बताया था कि इस शहर में पितृ दोष है, जिसके कारण इंदौर का समुचित विकास नहीं हो पा रहा है। महात्मा ने बताया था कि इसके निवारण के लिए पितृ पर्वत पर भगवान हनुमान की प्रतिमा स्थापित कराने से ये दोष दूर हो जाएगा। तब कैलाश विजयवर्गीय ने प्रतिज्ञा ली थी की जब तक वो पितृ पर्वत पर हनुमान की सबसे बड़ी प्रतिमा स्थापित नहीं कर लेते तब तक अन्न ग्रहण नहीं करेंगे।
प्रण पूरा होने में लगे 20 साल
कैलाश विजयवर्गीय ने अपने महापौर के कार्यकाल में ही हनुमान की प्रतिमा के प्राण-प्रतिष्ठा का संकल्प शुरू कर दिया था। इंदौर के पुरानी देवधरम टेकरी पर पितृ पर्वत पर इसकी शुरुआत की गई थी। इस जगह लोगों से पेड़ लगाने का आग्रह किया गया था। धीरे-धीरे इंदौर के लोग यहां अपने पूर्वजों की याद में पौधे लगवाना शुरू करा दिया। पिछले बीस साल में यहां करीब एक लाख पेड़ लगाए गए। हनुमान की अष्टधातु की प्रतिमा बनने का काम भी शुरू हुआ और ग्वालियर के 125 कारीगरों ने 7 साल में इस प्रतिमा को तैयार किया। फरवरी 2020 में प्रतिमा स्थापित की गई।
https://twitter.com/KailashOnline/status/1230799613986131970?ref_src=twsrc%5Etfw
प्रतिमा की खास बात
हनुमान जी के प्रतिमा की खास बात ये है कि ये प्रतिमा 72 फीट ऊंची और 108 टन वजनी है। बताया जा रहा है कि इस प्रतिमा के निर्माण में करीब 15 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं।
दो दशक बाद ग्रहण करेंगे अन्न
शुक्रवार को वृंदावन के संत महामंडलेश्वर गुरुशरणानंद महाराज व मुरारी बापू हनुमानजी की आराधना कर श्रद्धालुओं को आशीर्वाद देंगे। इस बीच में गुरुशरणानंद महाराज के हाथों भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव विजयवर्गीय अन्न ग्रहण करेंगे। वे करीब दो दशक से अन्न का त्याग कर चुके थे। कैलाश विजयवर्गीय 20 साल से गेहं, चावल, मक्का, बाजरा, ज्वार सहित दालों को छोड़ चुके थे। वे मोरधन, राजगिरा, साबूदाना और फल खाते थे। विजयवर्गीय के अन्न त्यागने के बाद उनकी पत्नी आशा विजयवर्गीय ने मोरधन के 20 प्रकार के व्यंजन बनाना सीख लिया। बाद में परिवार की अन्य महिलाएं भी इस प्रकार के व्यंजन बनाना सीख गईं। जब कैलाश विजयवर्गीय इंदौर से बाहर रहते हैं तब वो केवल सब्जी व फल का ही भोजन करते हैं।

Home / Bhopal / संत बोले- शहर में दोष है, BJP नेता ने दोष दूर करने के लिए छोड़ा अन्न, 20 सालों बाद आज खाएंगे खाना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो