scriptकमलनाथ ने शिवराज से विकास पर पूछे 10 सवाल | Kamal Nath asks 10 questions on development from Shivraj | Patrika News
भोपाल

कमलनाथ ने शिवराज से विकास पर पूछे 10 सवाल

– कांग्रेस अध्यक्ष बोले- आशीर्वाद लेने आएं तो जनता भी मांगे हिसाब

भोपालJul 21, 2018 / 08:58 am

anil chaudhary

BJP government: Kamal Nath

BJP government: Kamal Nath

भोपाल. जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान किए जा रहे विकास के दावों पर कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से 10 सवाल पूछे हैं। उन्होंने शुक्रवार को कहा- शिवराज कहते हैं कि मध्यप्रदेश को बीमारू राज्य से उबार दिया। विकसित प्रदेश बना दिया।

हर क्षेत्र में विकास हुआ है। हर वर्ग खुशहाल है। यदि ऐसा है तो पहले मेरे सवालों के जवाब दें, जिससे दावे से कहा जा सके कि जो वे कह रहे हैं वह सही है। कमलनाथ ने प्रदेश की जनता से भी कहा कि शिवराज आशीर्वाद लेने आएं तो उनसे यही सवाल पूछें।

– नाथ ने शिव से किए ये सवाल किए
कमलनाथ ने मीडिया के सामने कहा- उन्हें डर लगता है कि जवाब न देने की स्थिति में शिवराज फिर मांगी न मांग लें और फिर सत्ता में न आ जाएं। उन्होंने पूछा- शिवराज प्रदेश के ऐसे 10 सरकारी अस्पताल बताएं, जहां मरीजों को बेहतर चिकित्सा उपलब्ध हो। उनमें वे या उनके मंत्री इलाज के लिए जाते हों। 10 सरकारी स्कूल बताएं, जिनमें सभी सुविधाएं हों और उनमें मंत्रियों के बच्चे पढ़ते हों।

10 ऐसे इलाके बताएं जो बहन-बेटियों के लिए सुरक्षित हों, जहां अप्रिय घटनाएं घटित न होती हों। 10 ऐसी मंडी या स्थान बताएं, जहां के किसान कह सकें कि खेती लाभ का धंधा बन चुकी है। ऐसे 10 सरकारी विभाग बताएं जहां भ्रष्टाचार व घोटाले न हों।

कमलनाथ ने यह भी पूछा है कि शिवराज नर्मदा नदी के ऐसे 10 तट बताएं, जहां प्रदेशवासी जाकर आपके द्वारा लगाए गए 6.67 करोड़ पौधों में से सैकड़ों पौधे देखकर आ सकें। नर्मदा नदी के ऐसे 10 इलाके बताएं, जहां अवैध खनन नहीं हो रहा हो। कमलनाथ ने कहा, मुख्यमंत्री अपने क्षेत्र की ऐसी 10 सड़कें बताएं, जो अमरीका से बेहतर हों। ऐसे 10 गांव जहां लोगों को 24 घंटे बिजली मिलती हो।

– कांग्रेस 200 सीटों पर लड़ेगी चुनाव
मीडिया से चर्चा के दौरान कमलनाथ ने कहा कि कांग्रेस प्रदेश की सभी 230 सीटों पर चुनाव लडऩे की तैयारी कर रही है। गठबंधन होने की स्थिति में भी 200 सीटों पर कांग्रेस चुनाव लड़ेगी।

 

– पहली सूची सितम्बर के पहले हफ्ते में
कमलनाथ ने कहा कि कांग्रेस अपने उम्मीदवारों की पहली सूची सितंबर के पहले सप्ताह में घोषित कर देगी। इसको लेकर काम चल रहा है। प्रदेश चुनाव समिति का गठन भी होगा है। पार्टी जिताऊ उम्मीदवार चाहती है। इनका चयन में सर्वे भी आधार होगा।

– आदिवासियों से मांगा सहयोग
कमलनाथ ने शुक्रवार को विभिन्न समुदायों और पार्टी प्रकोष्ठ की बैठक भी की। आदिवासी सम्मेलन में कमलनाथ ने कहा कि प्रदेश में जब भी कांगे्रस की सरकार बनी, उसके पीछे आदिवासी वर्ग के लोगों का योगदान रहा है। सामान्य सीट में भी इस वर्ग ने कांगे्रस का साथ दिया है। अब प्रदेश में फिर कांगे्रस की सरकार बनाने की चुनौती है। उन्होंने इस वर्ग से सहयोग मांगा।

– पूरी करेंगे राहुल की घोषणा
कमलनाथ बोले, राहुल गांधी की घोषणा के मुताबिक सरकार बनने पर 10 दिन के अंदर आदिवासी किसानों का कर्जा भी माफ करने की कार्रवाई की जाएगी। भोपाल में सम्मेलन करने के बजाय नौ अगस्त को हर जिले और ब्लॉक स्तर पर आदिवासियों का सम्मेलन किए जाने की बात भी उन्होंने कही।

– नकद मिले तेंदूपत्ते का बोनस
नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने कहा कि तेंदूपत्ता नीति की पुरानी प्रथा वापस हो और आदिवासियों को तेंदूपत्ते का बोनस नकद दिया जाए। आदिवासी अतिथि शिक्षकों को अध्यापक संवर्ग में शामिल करने के लिए बोनस अंक भी मिलना चाहिए। ये सब बातें तभी संभव है, जब आप कांगे्रस की सरकार बनवाएंगे।

– नया प्रकोष्ठ बनेगा
प्रदेश के सभी जिलों से आए बंजारा समाज के प्रतिनिधियों की बैठक में कमलनाथ ने कहा है कि प्रदेश कांगे्रस कमेटी में घुमक्कड़, अर्ध घुमक्कड़ और विमुक्त जाति का एक प्रकोष्ठ शीघ्र ही गठित किया जाएगा। जिला स्तर पर भी प्रकोष्ठ में अध्यक्ष नियुक्त किए जाएंगे। ये अध्यक्ष विधानसभावार समितियां बनाएंगे।

 

Home / Bhopal / कमलनाथ ने शिवराज से विकास पर पूछे 10 सवाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो