scriptKarva Chauth Special: इस बार अपने करवाचौथ को इन गानों से बनाइए Very स्पेशल | Karva Chauth Bollywood MP3 Songs Download | Patrika News
भोपाल

Karva Chauth Special: इस बार अपने करवाचौथ को इन गानों से बनाइए Very स्पेशल

करवाचौथ का त्यौहार मध्यप्रदेश सहित तकरीबन देश में धूम-धाम से मनाया जाता है।

भोपालOct 21, 2018 / 05:45 pm

दीपेश तिवारी

Karva Chauth Bollywood Songs] Karva Chauth 2017
भोपाल। इस दिन विवाहित और सौभाग्यवती स्त्रियां अपने अटल सुहाग, पति की लंबी उम्र और सुखी दांपत्य जीवन की कामना से व्रत रखती हैं। इस दिन महिलाएं बिना अन्न तथा जल के दिनभर उपवास रखा जाता है।
इस साल यह त्योहार 28 अक्टूबर 2018 को पड़ रहा है। सालों से चले आ रहे इस त्यौहार की एहमियत हिन्दुओं में बहुत ज्यादा है। करवा चौथ(Karva Chauth) का त्यौहार पंजाब, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान और कई जगहों पर मनाया जाता है।
भोपाल सहित प्रदेश के तकरीबन सभी जिलों में करवाचौथ का त्योहार धूमधाम से मनाया जाता है। पति पत्नी के बीच के इस खूबसूरत त्यौहार को हमारे बॉलीवुड फिल्मों में भी कई बार दिखाया गया है।
इस साल बन रहा ये विशेष योग…
पंडित सुनील शर्मा के अनुसार इस बार 70 साल बाद करवाचौथ पर विशेष योग बन रहा है। जब रोहिणी नक्षत्र और मंगल का योग एक साथ आ रहा है। ज्योतिष के मुताबिक यह योग करवाचौथ को और अधिक मंगलकारी बना रहा है। इससे पूजन का फल हजारों गुना अधिक होगा।
करवाचौथ पर रोहिणी नक्षत्र का संयोग होना अपने आप में एक अद्भुत योग है। वहीं रविवार होने से इसका महत्व और बढ़ गया है। चंद्रमा में रोहिणी का योग होने से मार्कण्डेय और सत्यभामा योग बन रहा है।
यह योग चंदमा की 27 पत्नियों में सबसे प्रिय पत्नी रोहिणी के साथ होने से बन रहा है। पति के लिए व्रत रखने वाली सुहागिनों के लिए यह बेहद फलदायी होगा। मान्यता है कि ऐसा योग भगवान श्रीकृष्ण और सत्यभामा के मिलन के समय भी बना था।
ऐसे में करवा चौथ जैसे खूबसूरत त्यौहार जब हमारे फेवरेट स्टार मनाते हैं तो हम भी काफी उत्साहित हो जाते हैं। फिल्मों में ऐसे सीन्स देखकर जहां शादी शुदा कपल काफी इमोशनल हो जाते हैं वहीँ कम उम्र की लड़कियां मन ही मन ये सोचने लगती हैं की आखिर कब वो लोग किसी अपने के लिए ये व्रत रखेंगी।
करवा चौथ के इस ख़ास मौके पर ये हैं बॉलीवुड के टॉप करवा चौथ गाने (Karva Chauth Bollywood MP3 Songs)…
1. घर आजा परदेसी (दिलवाले दुल्हनियां ले जायेंगे)

– हो कोयल कुके हुक उठाए
यादों की बंदूक चलाए
हो कोयल कुके हुक उठाए
यादों की बंदूक चलाए
बागों में झूलों के मौसम
वापस आए रे..
घर आजा परदेसी तेरा देस बुलाए रे
घर आजा परदेसी तेरा देस बुलाए रे…
2. चाँद छुपा बादल में (हम दिल दे चुके सनम)

– चाँद छुपा बादल में
शरमा के मेरी जाना

हो चाँद छुपा बादल में
शरमा के मेरी जाना
सीने से लग जा तू
बलखा के मेरी जाना
गुमसुम सा है
गुपचुप सा है
मदहोश है, खामोश है…

3. बोले चूड़ियां (कभी ख़ुशी कभी ग़म)

– बोले चूड़ियाँ, बोले कंगना
हाय मैं हो गयी तेरी साजना
तेरे बिन जियो नैयो लग दा मैं ते मर्गैयाँ
ले जा ले जा, दिल ले जा ले जा
ले जा ले जा, सोनिये ले जा ले जा
ले जा ले जा, दिल ले जा ले जा
ले जा ले जा, सोनिये ले जा ले जा…

4. मैं यहाँ तू वहां (बागबान)
– मैं यहां तू वहां ज़िंदगी है कहां

मैं यहां तू वहां ज़िंदगी है कहां

तू ही तू है सनम देखता हूं जहां

नींद आती नहीं याद जाती नहीं

नींद आती नहीं याद जाती नहीं
बिन तेरे अब जिया जाए ना…

इसके अलावा करवाचौथ के ये गीत आपको एक अलग ही रूमानी दुनिया में ले जाते हैं, जिन्हें बड़े पर्दे पर बखूबी उतारा है। आज करवाचौथ के दिन महिलाएं अपने अपने पति के सामने इन गानों को प्‍ले कर उन्‍हें और भी खास अनुभव करा सकती हैं, वहीं ये गाने आप दोनों को ही एक दूसरे के और करीब ला सकते हैं।
बॉलीवुड की सबसे रोमांटिक फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ से शुरुआत करते हैं, जिसमें कलाकार पारंपरिक तरीके से करवाचौथ मनाते नजर आते हैं। इस फिल्म के गाने (Karva Chauth Bollywood Songs)’घर आजा परदेसी तेरा देश बुलाए रे’ में शाहरुख खान और काजोल एक दूसरे का व्रत तोड़ते भी नजर आते हैं।
वहीं फिल्म ‘हम दिल दे चुके सनम’ के एक गाने में बहुत खूबसूरती से इस फेस्टिवल को सेलेब्रेट करते दिखाया गया है और वो गाना है ‘चांद छुपा बादल में’… इस पूरे गाने को बहुत ही खूबसूरत अंदाज में फिल्माया गया है।
वहीं फिल्म ‘कभी खुशी कभी गम’ का गाना(Karva Chauth Songs) ‘बोले चूड़ियां’ में हीरो हिरोइन का का रूठना मनाना जरूर याद आता है।

Home / Bhopal / Karva Chauth Special: इस बार अपने करवाचौथ को इन गानों से बनाइए Very स्पेशल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो